बारिश के मौसम में डैंड्रफ देने लगी है दस्तक, तो इन 5 होम रेमेडीज से पाएं इस समस्या से छुट्टी

बारिश के मौसम में बाल गीले होने का डर सबसे अधिक सताता है। इससे रूसी की समस्या हो जाती है। रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए मां के बताये इन 5 नुस्खों को अमल में लाया जा सकता है।
hair care
घरेलू नुस्खे न सिर्फ रूसी को दूर भगाते हैं, बल्कि हेयर को हेल्दी भी बनाते हैं।चित्र शटर स्टॉक।
स्मिता सिंह Updated: 18 Jul 2023, 01:56 pm IST
  • 126

घर में रहकर बारिश के मौसम का मजा लिया जा सकता, घर के बाहर नहीं। मुसीबत तो तब होती है, जब किसी काम से ऑफिस से बाहर निकलने पर बाल और स्कैल्प भीग जाते हैं। ऊपर से नमी स्कैल्प को चिपचिपा बना देती है। नतीजा डैंड्रफ के रूप में सामने आता है। इसे दूर करने में केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट भी मददगार साबित नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में मां के आजमाए नुस्खे ही काम आते हैं। ये घरेलू नुस्खे न सिर्फ रूसी को दूर भगाते हैं, बल्कि हेयर को हेल्दी भी बनाते हैं। आइये जानते हैं नमी के कारण बालों में होने वाली रूसी को खत्म करने में वाकई मददगार हैं (Dandruff in the rainy season) ये घरेलू नुस्खे।

बारिश में बालों और स्कैल्प पर कैसे दिखने लगती है रूसी (Dandruff in the rainy season) 

बारिश के साथ नमी आती है, जिससे हवा शुष्क हो जाती है। स्कैल्प पर नमी की मौजूदगी बैक्टीरिया के पनपने का कारण बनती है। गीला स्कैल्प और प्राकृतिक धूप की कमी भी रोगाणुओं को पनपने देती है। बारिश की बूंदों में मौजूद एसिड पीएच स्तर को भी बिगाड़ देता है। यह रूसी का कारण बनता है। दूसरी ओर, मालासेज़िया फंगस (yeast-like fungus called Malassezia) स्कैल्प आयल पर फ़ीड करता है। इससे आयल इम्बैलेंस हो जाता है। इससे खुजली और ड्राई स्कैल्प हो जाती है, जिससे ​​रूसी हो जाती है। डैंड्रफ डेड स्किन सेल हैं, जो स्कैल्प पर पपड़ी के रूप में सतह पर आ जाती हैं।

यहां हैं बारिश में रूसी दूर करने के 5 घरेलू उपाय (5 Home Remedies to overcome Dandruff) 

1. एक्सफोलिएट करें (Coffee scrub exfoliation for Dandruff)

चेहरे, हाथ-पैर की तरह स्कैल्प भी हर महीने मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है। शैम्पू केवल सतह की गंदगी को हटाता है। तेल, रूसी और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए स्कैल्प को भी एक्सफोलिएट करना पड़ता है। इसके लिए कॉफी युक्त स्कैल्प स्क्रब का प्रयोग किया जा सकता है। यह न केवल पपड़ी हटाता है, बालों की जड़ों में भ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। 5-10 मिनट बाद बालों को धोने पर स्कैल्प हेल्थ के लिए बढ़िया साबित होगा।

2. सप्ताह में दो बार एलोवेरा का प्रयोग (use Aloe Vera twice for dandruff)

डैंड्रफ को दूर रखने के लिए बालों का शैंपू करना जरूरी है। गंदे स्कैल्प पर रोगाणु पनपते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार एलोवेरा के साथ एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। शैम्पू करने से पहले स्कैल्प पर 10-15 मिनट तक एलोवेरा जेल लगायें। चाहें तो एलोवेरा के स्थान पर कॉफी भी लगा सकती हैं। इससे स्कैल्प साफ और रूसी मुक्त हो जायेगी। एलोवेरा और कॉफी दोनों रूसी को कम कर पीएच स्तर को संतुलित करते हैं। नियमित शैंपू से स्कैल्प पर आयल प्रोडक्शन भी होगा। इससे बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

neem aloe vera for hair
सप्ताह में कम से कम दो बार एलोवेरा के साथ एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें।  चित्र शटरस्टॉक।

3. बालों को सूखा रखें (dry hair to overcome dandruff)

बारिश में बालों का गीला होना आम बात है। जितना संभव हो सके बालों को सूखा रखने की कोशिश करें। स्कैल्प पर नमी संक्रमण और रूसी का कारण बनता है। एसिडिक रें वाटर सिर के पीएच स्तर को बाधित कर देता है। इससे जलन और रूसी होती है। लेकिन बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाएं। हेयर ड्रायर का अधिक प्रयोग स्कैल्प को ड्राई  बना सकता है

4 हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट से बचें (Avoid Hair Styling Product in Rainy Season)

बालों का सबसे बड़ा दुश्मन केमिकल स्टाइलिंग प्रोडक्ट है। स्टाइलिंग प्रोडक्ट से खुजली हो सकती है और त्वचा में जलन भी हो सकती है। इस मौसम में हेयर स्प्रे के इस्तेमाल से बचना चाहिए। हेयरस्प्रे के अलावा, स्टाइलिंग मशीन गर्मी उत्सर्जित करते हैं, जो मैलेसाज़िया फंगस को और अधिक बढ़ने देते हैं। इससे रूसी हो जाती है। बारिश में इनका उपयोग कम से कम करना चाहिए

स्टाइलिंग प्रोडक्ट से खुजली और त्वचा में जलन भी हो सकती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. आहार (Healthy Diet to overcome dandruff)

हेल्दी डाइट स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों को प्रभावित करने वाले हाई शुगर, प्रोसेस्ड फ़ूड और फैट वाले जंक फूड और मिठाइयां हार्मोन में वृद्धि का कारण बन सकता है। इससे स्कैल्प पर ऑयल इम्बैलेंस हो सकता है। इससे रूसी हो सकती है। डैंड्रफ मुक्त रहने के लिए इन आहार से बचना जरूरी है। इसकी बजाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और कम चीनी वाले खाद्य पदार्थ लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Numbness : हाथ-पैर बार-बार हो जाते हैं सुन्न, तो दवा से पहले ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

  • 126
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख