विंटर वेट गेन है आपकी समस्या? तो एप्पल साइडर विनेगर है समाधान, जानिए ये कैसे मददगार होगा

वेट लॉस डाइट की शुरुआत बेहद सोच समझ कर करनी चाहिए और इस दौरान अपने फूड चॉइसेज का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, आपकी वेट लॉस जर्नी को आसन बनाने में एप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद कर सकते हैं।
weight loss ke liye apple cider faydemand hai.
सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है जो अंततः आपके सिर में तेल के उत्पादन को कम करता है। चित्र : शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 11 Jan 2024, 08:00 am IST
  • 124

वेट लॉस डाइट को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं। आमतौर पर व्यक्ति समझ नहीं पता कि उन्हें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं! कई बार लोग वेट लॉस के चक्कर में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स को अवॉइड करना शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से सेहत पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में वेट लॉस डाइट की शुरुआत बेहद सोच समझ कर करनी चाहिए और इस दौरान अपने फूड चॉइसेज का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, आपकी वेट लॉस जर्नी को आसन बनाने में एप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर में कई ऐसी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो वेट लॉस में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ठंड में असामान्य रूप से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल इन्हें नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं (vinegar to lose weight)। आज हम आपको बताएंगे वेट लॉस पर एप्पल साइडर विनेगर के प्रभाव, साथ ही जानेंगे इन्हें ठंड में इन्हें डाइट में शामिल करने का सही तरीका।

weight loss me madad kre
वेट लॉस को बनाये और ज्यादा आसान। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें किस तरह वेट लॉस में मददगार होता है एप्पल साइडर विनेगर (vinegar to lose weight)

संतुष्टि प्रदान कर ओवर ईटिंग से बचाता है

एप्पल साइडर विनेगर से आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं, जो कि शरीर में कैलरी इंटेक्स को कम कर देता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर से बेवजह की क्रेविंग्स और भूख पर नियंत्रण पाने में मदद मिलती है। भूख को दबाने वाली इसकी प्रॉपर्टी आपको ओवरराइटिंग से बचाती है, परंतु इसका प्रभाव सभी के शरीर पर एक तरह से काम नहीं करता, इसमें एप्पल साइडर विनेगर का कंसंट्रेशन बेहद मायने रखता है।

बॉडी फैट बर्निंग कैपेसिटी को बढ़ा देता है

जर्नल ऑफ़ फंग्शनल फूड्स द्वारा एप्पल साइडर विनेगर को लेकर की गई एक स्टडी में 39 पार्टिसिपेंट्स को इंवॉल्व किया गया। जिन्हें लो कैलोरी डाइट पर रखा गया और उन्हें लगभग 12 हफ्तों तक नियमित रूप से दो चम्मच यानी कि लगभग 30 ml एप्पल साइडर विनेगर दिया गया। परिणाम स्वरूप एप्पल साइडर विनेगर नहीं लेने वाले लोगों की तुलना में इसका सेवन करने वाले लोगों के वजन पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस या प्रेगनेंसी के बाद पेट की स्किन ढीली पड़ गयी है, तो ट्राई करें ये 4 प्रभावी एक्सरसाइज

स्टडी के माने तो नियमित रूप से एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने से बॉडी फैट परसेंटेज में कमी आता है, खास कर यह बेली फैट बर्न करने और ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

apple cider vinegar vomiting rokne mein help karta hai
सेब का सिरका उल्टी रोकने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दी के मौसम की समस्याओं से भी बचाता है विनेगर

सर्दियों में सामान्य रूप से वजन बढ़ने लगता है ऐसे में अपने वेट लॉस जर्नी को अधिक प्रभावी बनाना है तो एप्पल साइडर विनेगर आपकी मदद कर सकते हैं एप्पल साइडर विनेगर एक प्रकार का प्रोबायोटिक है जो आपके आंतो में अच्छे बैक्टीरिया के ग्रंथ को बढ़ावा देता है साथी साथ यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है जिससे कि ठंड में होने वाले संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीमाइक्रोबॉयल इफेक्ट पाए जाते हैं साथ ही साथ इसमें मौजूद एसिटिक एसिड हानिकारक बैक्टीरिया का खात्मा कर शरीर में उनके ग्रंथ को रोक देती हैं। इतना ही नहीं यदि आपको चेस्ट कंजेशन या सर्दी खांसी है, तो एप्पल साइडर विनेगर छाती में जमे म्यूकस को पतला कर देता है, और इन्हें आसानी से बाहर निकलने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी, गले की खराश तथा कफ के जमाव और बंद नाक की स्थिति में कारगर होती हैं।

अब जानें क्या है एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने का सही तरीका

1. एप्पल साइडर और पानी

एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है इन्हें पानी के साथ लेना। एक कप गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। आप चाहे तो इसमें अदरक, नींबू, शहद या ब्लैक पेपर भी मिला सकती हैं। इससे आपकी ड्रिंक की गुणवत्ता और ज्यादा बढ़ जाती है। इसे खाने के पहले खाली पेट पिएं, यह वेट लॉस में मदद करने के साथ आपकी ब्लोटिंग की समस्या में भी कारगर होती है।

ACV
फेवरेट सेलेड और नाचोस के साथ एंजॉय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. सलाद ड्रेसिंग

एप्पल साइडर विनेगर को पका कर या फिर इन्हें डाइल्यूट किए बिना नहीं लेना चाहिए। इन्हें हमेशा किसी अन्य कांबिनेशन के साथ मिलकर ही डाइट में शामिल करें। वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए आप इन्हे सलाह ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। वेट लॉस के लिए सलाद बेहद हेल्दी ऑप्शन है और उसे एप्पल साइडर विनेगर के साथ लेने से यह अधिक प्रभावित हो जाते हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें: ज्यादा देर तक बैठना कूल्हों की मांसपेशियों में ला देता है तनाव, हिप मोबिलिटी बढ़ाने के लिए करें इन 3 योगासनों का अभ्यास

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख