ये 3 घरेलू नुस्खे आपके सफेद बालों को कर सकते हैं फिर से काला, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 19 July 2022, 18:26 pm IST

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण आजकल छोटी उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। मगर आप चिंता न करें, क्योंकि दादी - नानी के बताए इन नुस्खों के साथ आप भी बालों को कर सकती हैं प्राकृतिक रूप से काला।

safed baalon ko rokne ke liye gharelu upaay
सफ़ेद बालों को रोकने के घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

आज के समय में सफेद बालों की समस्या से मिडिल एज के लोग ही नहीं, बल्कि 25 से 30 वर्ष के युवा भी काफी परेशान हैं। इसकी वजह से उन्हें कई बार लो कॉन्फीडेंस और शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। मगर आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके लिए आप घर बैठे कुछ सरल उपाय कर सकती हैं। इसलिए आज हम आपको दादी-नानी के जमाने के ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से समय से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं बालों के समय से पहले सफेद होने के कारण और उन्हें नेचुरली काला करने के उपाय (Home remedies for grey hair) ।

क्यों कम उम्र में पकने लगते हैं बाल

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित 2018 के एक शोध के अनुसार बालों के समय से पहले सफेद होने के लिए बहुत सारे कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। पर किसी एक कारण को इसके लिए दोषी मानना किसी तरह भी ठीक नहीं हैं। हालांकि ज्यादातर मामलाें में बालों का टेक्सचर और रंग जेनेटिक्स पर निर्भर करता है। इसी तरह उनके समय से पहले सफेद होने की वजह भी जेनेटिक्स हो सकते हैं।

इसके अलावा इसका बड़ा कारण है हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड हैबिट्स। पोषण और देखभाल की कमी की वजह से अक्सर बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। युवा अपने करियर और भविष्य को लेकर काफी ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं और यही चिंता उनको नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा सोने का रूटीन बार-बार बदलने से भी बाल पकने की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

न करें ये दो गलतियां

आमतौर पर जब कम उम्र में बाल सफ़ेद होने लगते हैं तो युवा इसे तोड़ डालते हैं, या फिर केमिकल बेस्ड हेयर डाई का प्रयोग करते हैं। दोनों ही स्थितियां आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। सफेद बाल तोड़ने से स्कैल्प खराब हो जाते हैं और हेयर डाई से बालों में रूखापन आने लगता है।

सफेद बालों काला करने के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं ये कुछ घरेलू उपाय

1 कड़ी पत्ता

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन बताती हैं, “कड़ी पत्ते का प्रयोग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि ये बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। इसके पत्तों को पीस कर आप हेयर ऑयल में अच्छे से मिला लें और सिर पर लगा लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद बालों में डार्कनेस वापस आने लगेगी।”

curry leaves hair ko naturally black karti hain
कड़ी पत्ता बालों को नेचुरली काला करता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 नीलगिरी ऑयल

दही और टमाटर को एक साथ मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसमें नीलगिरी के तेल को मिला लें और बालों में मालिश कर लें। इस बात का खास ख्याल रखें कि गंदे बालों पर इस पेस्ट का प्रयोग न करें क्योंकि इससे लाभ बहुत ही कम होगा।

3 प्याज का रस

प्याज का प्रयोग तो आप खूब करते होंगे, इससे खाने का जायका काफी ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आप प्याज के रस को निकालकर बालों की जड़ों में लगाएंगी, तो न सिर्फ सफेद बाल फिर से काले होंगे, बल्कि हेयर फॉल से भी छुटकारा मिल जाएगा।

यह  भी पढ़ें : आपका प्रोफेशन और सोहबत, दोनों बढ़ा सकते हैं आपके लिए डिमेंशिया का जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें