Back acne : गलत वैक्सिंग या पसीने के कारण भी हो सकते हैं पीठ पर एक्ने, जानिए इनसे कैसे डील करना है

पीठ पर एक्ने होना दर्दनाक और असुविधाजनक समस्या है। यह न केवल आपको कपड़े पहनने में असुविधा का कारण बनती है, बल्कि इसे ट्रीट करना भी मुश्किल हो जाता है।
back acne ka kya kaaran hai
सीबम सिक्रीशन बढ़ने से एक्ने का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए एसटरींजेंट और ऑयली प्रोडक्टस के प्रयोग से बचें। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:16 am IST
  • 145

पीठ में एक्ने या तो वैक्सिंग कराने से हो जाते हैं या ज्यादा धूप के संपर्क में आने से भी पीठ पर एक्ने की समस्या हो जाती है। कई बार ये एक्ने ठीक होने के बाद डार्क स्पॉट पीठ पर छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से आप बैकलैस टॉप या बिकनी पहनने में झिझकने लगती हैं। तो चलिए आज बताते है इसको हटाने (How to deal with back acne) के कुछ आसान तरीके।

किशोरावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव अक्सर मुंहासों का कारण होते हैं, पसीने के कारण भी आपको पीठ पर मुहांसे हो सकते हैं। पीठ पर एक्ने ट्रीट करने के लिए सबसे पहले इसके कारणों को समझना जरूरी है। कभी-कभी यह एक्ने अनुवांशिक भी हो सकते हैं। जबकि कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में भी बैक एक्ने का सामना करना पड़ सकता हैं।

बैक एक्ने से निजात पाने के लिए आजमा सकती हैं ये उपाय

1 टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पीठ के मुहांसो को कम करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। मार्केट में आपको कई तरह के क्रीम, क्लींजर और बॉडी लोशन मिलते हैं जो ये दावा करते है कि इससे पीठ पर एक्ने की समस्या कम होती है। लेकिन टी ट्री ऑयल कई तरह के बैक्टीरिया खत्म करता है, जिससे पीठ के एक्ने भी ठीक होते हैं।

ये भी पढ़े- फैंसी डाइट के क्रेज में कहीं आप गेहूं की रोटी को तो इग्नोर नहीं कर रहे? आहार विशेषज्ञ बता रहीं हैं इसकी अहमियत

2 जंक फूड को खाने से बचें

कई बार ज्यादा जंक फूड का सेवन करने से आपको एक्ने होने की समस्या हो जाती है। ज्यादा तला हुआ खाने का सेवन करने से भी आपकी त्वाचा पर कई बार एक्ने की समस्या हो जाती है। बहुत अधिक तैलीय, वसायुक्त या जंक फूड खाने से मुंहासे हो सकते हैं। इसके अलावा, उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और मुँहासे को और ज्यादा खतरनाक बना सकते है।

back acne
बैक एक्ने से कैसे छुटकारा पाएं। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप अपने मुंहासों को नियंत्रण में रखना चाहते हैं या इसे कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में ताजी सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए।

3 पसीने को शरीर पर न रहने दें

जो भी लोग पीठ के एक्ने से ग्रसित है और एक्सरसाइज करते है तो उन लोगो को एक्सरसाइज के बाद नहाना जरूर चाहिए। मुंहासे वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उनके शरीर पर कोई गंदगी या पसीना न हो।

इस बात का ध्यान रखें कि आप एक्सरसाइज के बाद नहाएं जरूर। कई बार एक जगह पर पसीना जमा होने की वजह से भी आपको उस जगह पर एक्ने की समस्या हो सकती है। अगर आप ऐसे इंसान है जिन्हे ज्यादा पसीना आता है तो आपको एक्सरसाइज के बाद नहाना जरूर चाहिए।

4 ज्यादा कसे हुए कपड़ पहनने से बचें

अगर आप जिम में टाइट कपड़े पहनते हैं, तो पसीने की गंदगी और पसीने के फंसने और इसे अपने पोर्स में रगड़ने की काफी संभावना होती है। सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़ों के साथ व्यायाम करें और पसीने वाली मशीन या गंदे फर्श पर बिना शर्ट के काम करने से बचें। ऐसे कपड़ों के साथ व्यायाम करना सबसे अच्छा है जो आपकी त्वचा को सांस लेने दें और पसीना पोंछने में मदद करें।

क्यों निकलते हैं शरीर पर एक्ने। चित्र-शटर स्टॉक.

5 हफ्ते में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। इससे डेड स्किन सेल निकल जाते हैं। सैलिसिलिक एसिड की मदद से आप त्वचा को एक्सफोलीएट कर सकती है। जिससे त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलती है। इससे बंद रोमछिद्रों पर मृत त्वचा को कम करने में भी मदद मिलती है। इससे डल और ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने में भी मदद मिलती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6 एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा हर किसी के घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला पौधा है जिसे आप आराम से त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता हैं जो सूजन को कम करता हैं और एक्ने को भी कम करता है। इसे एक्ने में लगाने से बैक्टीरिया मर जाते है और स्किन से एक्नें को खत्म करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़े- सिल्की और स्मूद बालों के लिए अंजीर हो सकती है मददगार, जानिए बालों के लिए कैसे करना इसका इस्तेमाल

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख