Forehead hair : माथे के बाल होते हैं ज्यादा मोटे, जानिए इन्हें रिमूव करने के घरेलू और कॉस्मैटिक तरीके

अगर आप प्राकृतिक तरीके से माथे पर दिखने वाले बालों को हटाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो (tips to avoid thick hair on forehead)।
Forehead hair ko remove krne ke tips
अगर आप प्राकृतिक तरीके से माथे पर दिखने वाले बालों को हटाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 1 Nov 2023, 07:05 pm IST
  • 141

चेहरे पर नज़र आने वाले अनवॉटेड बाल लुक को फीका कर देते हैं। इससे खूबसूरत चेहरे की रौनक कम होने लगती है। हांलाकि बारीक बाल सभी के चेहरों पर मौजूद होते है। लेकिन अगर फोरहेड पर थिक बाल बढ़ने लगे हैं, तो उसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। यूं तो बालों को रिमूव करने के लिए लोग वैक्सिंग, थ्रेडिंग और लेज़र प्रक्रिया को अपनाते हैं। अगर आप प्राकृतिक तरीके से माथे पर दिखने वाले बालों को हटाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो (tips to avoid thick hair on forehead)।

माथे पर क्यों बढ़ने लगते हैं अनचाहे बाल

इस बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ निवेदिता दादु का कहना है कि शरीर में मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से अनचाहे थिक बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। इसके अलावा पीसीओएस के कारण भी माथे, गालों और होठों के पास थिक हेयर बढ़ने लगते हैं। बालों को रिमूव करने के लिए लोग कई प्रकार की रेमिडीज़ को अपनाते हैं। वैक्सिंग और ब्लीच के अलावा लेज़र और ट्रिमर समेत कई चीजों का प्रयोग किया जाता है। इन बालों की ग्रोथ तेज़ी से होती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे इस समस्या से दिला सकते हैं मुक्ति।

Facial hair ko remove krne ke upay
मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से अनचाहे थिक बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

माथे के बालों को नेचुरली हटाने के लिए ये टिप्स फॉलो करें (Tips to avoid forehead hair)

1. ओटमील, शहद व नींबू

फाइबर से भरपूर ओटमील माथे पर बार बार ग्रो होने वाले थिक हेयर को हटाने में मददगार साबित होती है। इसके लिए 1 चम्मच ओटमील में आधे नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला दें। इस मिश्रण को माथे पर ब्रश की मदद से लगा दें। 10 से 15 मिनट तक माथे पर लगे रहने के बादरिमूव कर दें। इससे फोरहेड पर दिखने वाले अनचाहे बालों से बचा जा सकता है।

2. बेसन, हल्दी और दूध

नियासिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन रिच बेसन हेयर रिमूवल में कारगर साबित होता है। डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ साथ चेहरे पर बार बार ग्रो होने वाले हार्ड बालों को भी हटा देता है। एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच दूध का मिला दें। इसे माथे पर लगाएं। इससे माथे के बाल कम होने लगते हैं।

facial hair ko besan se hatayen
अनचाहे बालों को बेसन से हटाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. गेहूं का आटा और मस्टर्ड ऑयल

अनचाहे बालों को हटाने के लिए गेहूं के आटे में आवश्यकतानुसार सरसों का तेल मिलाकर एक बॉल तैयार कर लें। इसे माथे पर कुछ देर तक फिराने से सभी अनचाहे बाल उससे चिपकने लगते हैं। इस रेमिडी को कुछ दिन तक लगातार फॉलोद करने से चेहरे के बाद क्लीयर होने लगते हैं।

4. हल्दी, दही और नींबू

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व फेशियल हेयर दूर करने के साथ साथ स्किन टैन से भी मुक्ति दिलाता है। आधा चम्मच हल्दी में 1 चम्मच दही और नींबू का रस मिलाएं। इससे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स रिमूव होने लगते हैं। साथ ही हार्ड बाल निकलने लगते हैं।

इन तरीकों से भी माथे के बालों को भी रिमूव कर सकते हैं

1. ट्रिमर से हटाएं बाल

सख्त बालों को हटाने के लिए ट्रिमर का भी प्रयोग कर सकते हैं। पेन के आकार का ये उपकरण आप कहीं भी ला लेजा सकती है। इसके इस्तेमाल से बालों को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके प्रयोग से बार बार हेयर ग्रोथ की समस्या से बचा जा सकता है।

Aise hataye faicial hair
सख्त बालों को हटाने के लिए ट्रिमर का भी प्रयोग कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2. लेज़र थेरेपी

डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह और प्रोफेशनल लेज़र टेकनीशिएंस की गाइडेंस में लेज़र थेरेपी का भी प्रयोग कर सकते है। इससे भी अनचाहे बालों को दूर किया जा सकता है। इससे हार्ड बालों की ग्रोथ जल्दी नहीं होती है।

3. वैक्सिंग

माथे के बालों को केमिकल फ्री वैक्स की मदद से भी हटाया जा सकता है। इससे त्वचा क्लीन और क्लीयर रहती है। साथ ही हार्ड हेयर भी आसानी से रिमूव हो सकते हैं। वहीं कुछ लोग थ्रेडिंग की मदद से भी अनचाे बालों को हटा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth Skin Care : स्किन में चमक और लोच बढ़ाने का ईज़ी तरीका है शीट मास्क, जानिए फायदे और लगाने का सही तरीका

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख