Narak Chaturdashi : रूप चौदस पर लाना है सिर से पांव तक निखार, तो इन 5 घरेलू उपायों से करें डार्क एरिया को साफ

जब आप सज-संवर का पूरी तरह तैयार हो जाती हैं, तब भी आपके शरीर के कुछ खास हिस्सों का गहरा रंग आपको शर्मिंदा कर सकता है। इन्हें निखारने के उपाय आपकी रसोई में ही मौजूद हैं।

Dark-skin-area-home-remedies
डेड स्किन की वजह से भी स्किन का रंग डार्क हो जाता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 22 October 2022, 09:30 am IST
  • 148

गहरी काली गर्दन, कोहनी, अंडर आर्म्स और बिकनी एरिया ये शरीर के वे हिस्से हैं, जिनकी त्वचा अपेक्षाकृत ज्यादा गहरे रंग की होती है। पर जब आप किसी खास अवसर के लिए खुद को तैयार करती हैं, तो इन हिस्सों पर ध्यान जरूर जाता है। छोटी दिवाली (Chhoti Diwali), जिसे नरक चतुर्दशी (Narak chaturdashi 2022) या रूप चौदस (Roop chaudas) भी कहा जाता है, के अवसर पर महिलाएं खास तरीके से तैयार होना चाहती हैं। इस बार रूप चतुर्दशी (Roop chaturdashi 2022) के अवसर पर अगर आप भी अपनी पसंद का डीप नेक ब्लाउज या स्लीवलेस टॉप पहनने वाली हैं, तो डार्क अंडर आर्म्स (Dark underarms) और डार्क नेक (Dark neck) की त्वचा में निखार लाने के लिए ये 5 घरेलू उपाय आजमा सकती हैं। खास बात यह, कि ये सभी उपाय पूरी तरह नेचुरल हैं। जिनका इस्तेमाल आप कोहनी, घुटनों या बिकनी एरिया पर भी कर सकती हैं।

हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है। इसके लिए सिर्फ ग्लोइंग फेस ही काफी नहीं है। अच्छा ड्रेसिंग सेन्स भी होना चाहिए। क्योंकि कपड़े आपकी पर्सनालिटी को अच्छा दिखाने में अहम भूमिका निभाते है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी के बाकी पार्ट भी आपके फेस के रंग से मेल खाते हो। चेहरे के लिए तो सब लोग उपाय करते है लेकिन अपने शरीर के बाकी डार्क एरिया पर कोई ख़ास ध्यान नहीं देते हैं।

डार्क अंडरआर्म्स को लाइट करने के लिए, अपनाएं ये घरेलु उपाय. चित्र : शटरस्टॉक
डार्क अंडरआर्म्स को लाइट करने के लिए, अपनाएं ये घरेलु उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

सिर्फ फेस चमकदार हो और गर्दन, अंडरआर्म, कोहनी की स्किन डार्क हो तो आपकी खूबसूरती खराब होने लगती है। इसीलिए फेस का ख्याल रखने के साथ अपनी बॉडी के अन्य पार्ट्स का भी ख्याल रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे सरल घरेलू उपाय बताने वाले है जिसके प्रयोग से आप अपनी बॉडी के डार्क एरिया से राहत पा सकती हैं।

रूप चौदस पर निखर आएगा शरीर का हर अंग, फॉलो करें ये घरेलू उपाय

1. सेब का सिरका

डेड स्किन की वजह से भी स्किन का रंग डार्क हो जाता है। ऐसे में सेब के सिरके में पाए जाने वाला अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड स्किन में जमी हुई डेड स्किन को हटाकर नई त्वचा को जन्म दे सकता है।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की एक रिसर्च के मुताबिक, एप्पल साइड विनेगर में एंटी-माइक्रोबियल गुण शामिल होते हैं, जो सूक्ष्म बैक्टीरिया (जिसकी वजह से कालापन हो सकता) को हटाने में सहायता कर सकते है।

कैसे करें एसीवी का इस्तेमाल

दो चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच बेकिंग सोडा अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने बॉडी के डार्क एरिया पर लगाए। 10 से 15 मिनट के बाद सादा पानी से साफ़ कर लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

2. एलोवेरा

सबसे ज्यादा लोकप्रिय एलोवेरा में एलोसिन नामक गुण पाया जाता है। जो टायरोसिन अवरोधक है। टायरोसिन एंजाइम से स्किन का रंग डार्क हो जाता है। तो ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल करके डार्कनेस को दूर कर सकते है।

कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल

सबसे पहले एलोवेरा के एक पत्ते को धोकर बीच से काट लें और उसका जेल निकालें। 1 चम्मच जेल में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और बॉडी के डार्क एरिया पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद सादा पानी से साफ कर लें। इसे आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- ये 5 फूल दूर कर सकते हैं आपके बालों की कई समस्याएं, जानिए इनके फायदे

3. बादाम का तेल

डार्क एरिया से निजात दिलाने में बादाम का तेल आपकी मदद कर सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर प्रकाशित एक रिसर्च की मानें तो बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण पाया जाता है, जो स्किन टोन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।

almond oil ke fayde
बादाम का तेल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल

बादाम के तेल की कुछ बूंदे लें और अपने डार्क एरिया की हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें और छोड़ दें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से स्किन टोन में सुधार आता है और स्किन सॉफ्ट भी होती है।

4. नींबू का रस

हर मौसम में खास नींबू में विटामिन-सी और एंटीसेप्टिक गुण शामिल होते हैं, जो डेड स्किन सेल को हटाने में सहायता कर सकते हैं। इसके साथ ही नींबू में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया को हटाकर स्किन को हेल्दी रखते हैं।

कैसे करें नींबू का इस्तेमाल

एक चम्मच चीनी में आधे नींबू के रस को मिक्स करें और हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट स्क्रब करें। इसके बाद सादा पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस नुस्ख़े को आजमा सकते हैं।

5. टी ट्री ऑयल

डार्क एरिया से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल आपकी मदद कर सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक शोध के अनुसार, टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कीटाणुओं से लड़ने का कार्य करते हैं।

कैसे करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल की 5-6 बूंदों को आधा कप पानी मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने डार्क एरिया और सूखने दें। इस उपाय को आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- एक नहीं 6 कारणों से हो सकती है चेहरे पर सूजन, जानिए इसे कंट्रोल करने के उपाय

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें