एक नहीं 6 कारणों से हो सकती है चेहरे पर सूजन, जानिए इसे कंट्रोल करने के उपाय

How to reduce swelling on face : चेहरे पर सूजन होने के कई कारण होते हैं, तो चलिये जानते हैं कि क्या है इसके कारण और बचाव के उपाय।

chehre ki soojan ko kaise kam karein
चेहरे पर सूजन कैसे कम करें. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 20 October 2022, 20:30 pm IST
  • 125

क्या आपको कभी सुबह सोकर उठने के बाद अपना चहरा सूजा हुआ दिखाई देता है? चेहरे की सूजन कई कारणों से हो सकती है, जिसमें एलर्जी की प्रतिक्रिया, दांतों का काम और एडिमा जैसी चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। ज़्यादातर चेहरे पर होने वाली सूजन मामूली होती है और यह आइस पैक का इस्तेमाल करने के बाद कम हो जाती है। तो यदि आप गंभीर सूजन का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं! चेहरे की सूजन कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से होता है।

इसके अलावा बहुत से लोग सुबह सूजे हुए चेहरे के साथ उठते हैं, बिना किसी बीमारी के। यह आमतौर पर तब होता है जब आप अधिक नमक वाले या चीनी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। सोडियम के अधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे सोते समय आपका चेहरा सूज सकता है।

मेयो क्लीनिक जानिए चेहरे पर सूजन होने के कुछ कारण

1. मोटापा

मोटापे के कारण चेहरे पर अक्सर सूजन आ सकती है क्योंकि चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। इसे ‘चाँद मुख’ भी कहा जाता है।

2. सेल्युलाइटिस

सेल्युलाइटिस एक जीवाणु संक्रमण है जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में आम है। इसके परिणामस्वरूप मवाद बनता है और त्वचा के ऊतकों को नष्ट कर देता है, जिससे सूजन हो जाती है।

3. एलर्जी

कुछ खाद्य पदार्थों, दवाओं या धूल से हुई एलर्जी भी आंखों, होंठ या चेहरे के आसपास सूजन का कारण बन सकती है। शरीर के अंगों की सूजन एलर्जी के खिलाफ शरीर के लड़ने का तरीका है।

chehre par soojan
चेहरे पर एलर्जी के कारण भी सूजन हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

4. जले का निशान

चेहरे की चोट, जलन या चोट के निशान भी आपके चेहरे को फूला हुआ दिखा सकते हैं क्योंकि रक्त प्रवाह घायल क्षेत्र की ओर बढ़ता है।

5. एंजियोएडेमा

शोध के अनुसार, एंजियोएडेमा एक त्वचा की स्थिति है जो त्वचा के नीचे सूजन का कारण बनती है। यह आमतौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है।

6. थायराइड की समस्या

सूजा हुआ या फूला हुआ चेहरा थायराइड विकार के सबसे आम लक्षणों में से एक है। शोध के अनुसार, गाल की सूजन थायराइड की समस्या का एक लक्षण है।

जानिए कि आप चेहरे की सूजन कैसे कम कर सकती हैं (how to reduce swelling on face)

तनाव, चिंता, गलत पोजीशन में सोना और नींद पूरी न होना भी सुबह के समय सूजे हुए चेहरे के सामान्य कारण हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि सोने के बाद चेहरे की सूजन को कैसे कम किया जाए, तो आप नीचे दिए गए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

1. खुद को हाइड्रेट रखें

शरीर में पनि की कमी के परिणामस्वरूप डिहाइड्रेशन हो सकता है जिससे आपका चेहरा सूज सकता है। इसलिए डिहाइड्रेशन और चेहरे की सूजन से बचने के लिए खूब पानी पिएं।

drinking-water
समय-समय पर पानी पीती रहें । चित्र: शटरस्टॉक

2. आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस लगाएं

आप सूजन पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस लगा सकती हैं। यह रक्त वाहिकाओं को फैलाकर सूजन को कम करने में मदद करता है।

3. चीनी और नमक कम ही खाएं

चेहरे की सूजन को कम करने के लिए ज़्यादा मीठा या नमकीन खाद्य पदार्थ और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

4. शराब पीना छोड़ दें

यदि आपने रात को ड्रिंक किया है तो भी सुबह उठकर आपको अपने चेहरे पर सूजन नज़र आ सकती है। इसकी वजह डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए तुरंत शराब पीना बंद कर दें, सूजन ठीक हो जाएगी।

5 रात को मेकअप हटाकर सोएं

यदि आप रात को मेकअप हटकर नहीं सो रही हैं तब भी चेहरे पर सूजन आ सकती है। इसलिए रात में अपने चेहरे को अच्छे से धोएं, और सही नाइट रूटीन को फॉलो करें।

यह भी पढ़ें : पेट में गड़बड़ी का संकेत हैं मुंह के छाले, जानिए कैसे करना है इनका उपचार 

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory