हेयर फॉल पर लगाम लगा सकता है मेथी के बीच और प्याज के रस से बना हेयर मास्क, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

बालों को लंबा, घना, मजबूत बनाने के लिए प्याज के रस का उपयोग कई समय से किया जा रहा है। मेथी का इस्तेमाल भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है। चलिए जानते है इसका मास्क आपके बालों को कैसे फायदा देता है।
Iron level maintain karne ke liye follow kare ye 3 ayurvedic nuskhe
आयरन लेवल मेन्टेन करने के लिए फॉलो करें ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे। चित्र:शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 28 Nov 2023, 08:49 pm IST
  • 145

क्या आप जानते हैं कि हर इंसान के लगभग 50 से 100 बाल हर दिन झड़ते हैं? आप भी सोच रहे होंगे कि इस रफतार से बालों के गिरने से आप निश्चित रूप से एक दिन गंजे हो जाएंगे। लेकिन बालों के दोबारा उगने के भी कई तरीकें होते है। बालों का झड़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जो हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। कुछ लोगों के बाल धीरे-धीरे झड़ सकते हैं, जबकि कुछ लोगों के बाल अचानक झड़ सकते हैं और उनके पूरे सिर पर गंजेपन का शिकार हो सकते है। कई कारणम हो सकते है जिससे आकपको समय से पहले बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

मेथी (fenugreek) और प्याज (onion) कैसे आपको बालों को झड़ने से रोककर बढ़ने में मदद करता है ये जानने के लिए हमने बात की क्लिनिक डर्मेटेक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी से।

बालों के लिए क्यों खास हैं मेथी के बीज (Benefits of fenugreek for hair)

छोटे छोटे मेथी के बीज घर में पड़े होते है जो कि हमे लगता है किसी काम के नहीं है। लेकिन ये बड़े काम के और पोषक तत्वों से भरपूर होते है। मेथी के बीज पहले से ही बालों के झड़ने को रोकने और बालों को स्वस्थ्य तरीके से बढ़ने में करने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। ये आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं।

ये दोनों की पोषक तत्व बालों के बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकते है। इसके अलावा, मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी से भरपूर होते हैं और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों का भंडार होते हैं। इसलिए, यह मेथी टॉनिक घुंघराले, क्षतिग्रस्त, बेजान और सूखे बालों को ठीक करने में आपकी काफी मदद कर सकते है।

methi ke fibre pachan me madad karte hain.
मेथी के बीज है बालों के लिए फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

अब जानिए प्याज के रस के फायदे (Benefits of onion juice)

प्याज के रस को बालों के लिए कई समय से उपयोगी माना जाता है। बालों के लिए प्याज से बने हुए कुछ शैंपू भी आजकल बाजार में उपलब्ध है। प्याज सल्फर से भरपूर होता है, जो बालों के बढ़ने के लिए एक प्रमुख तत्व है। मजबूत बालों के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन, कोलेजन और केराटिन के उत्पादन के लिए सल्फर आवश्यक है। ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाते हैं।

अनियन में फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। मुक्त कण बालों के फोलिकल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे बाल कमजोर हो सकते हैं और बाल झड़ने की संभावना हो सकती है।

Onion-juice-to-reduce-blood-sugar
प्याज सल्फर से भरपूर होता है, जो बालों के बढ़ने के लिए एक प्रमुख तत्व है। चित्र शटरस्टॉक।

कैसे बनाएं मेथी के दानों और प्याज का हेयर मास्क (fenugreek and onion hair mask)

मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

2 बड़े चम्मच मेथी दाना
1 मध्यम आकार का प्याज
पानी

ऐसे बनाए प्याज और मेथी के दानों का मास्क

मेथी के दानों को नरम करने के लिए उन्हें रात भर या कम से कम 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

प्याज को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर या जूसर का उपयोग करके रस निकालने के लिए प्याज के टुकड़ों को ब्लेंड करें।

भिगोने के बाद, भीगे हुए मेथी के दानों को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंड करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

हेयर मास्क बनाने के लिए प्याज के रस को मेथी के पेस्ट के साथ अच्छी तरह मिलाएं।

इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए कुछ मिनट के लिए इसे अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मालिश करें।

मास्क को लगभग 30-45 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, इसे हल्के शैम्पू और पानी से धो लें।

ये भी पढ़े- Gelatin: जानिए क्या हैं इस एनिमल बेस्ड कोलेजन प्रोटीन के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख