दो रंग की दिखने लगी है बाज़ू? तो जानिए टैनिंग दूर करने के 5 घरेलू उपाय

Published on: 19 May 2022, 18:04 pm IST

गर्मियों में जब हाथों पर टॉप स्लीव्स, घड़ी के पट्टे या किसी बैंड वाले हिस्से का रंग अलग से दिखने लगता है, तो इससे बुरा कुछ नहीं होता। यहां जानिए इस समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय।

tanning kam karne ke gharelu upaay
ये हैं हाथों पर टैनिंग कम करने के घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मी न सिर्फ हमारे शरीर को डिहाइड्रेट (Dehydrate) करती है, बल्कि हमारी त्वचा को बेजान और रूखा भी बना देती है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें (UV rays) त्वचा को टैन कर देती हैं और इनकी नमी छीन लेती हैं। टैनिंग से समय से पहले एजिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। टैनिंग से हम अपने चेहरे का तो ख्याल रख लेते हैं, लेकिन हमारे हाथों का क्या? तेज़ धूप इन्हे भी टैन कर सकती है। हाथों का ध्यान रखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है क्योंकि यह सबसे पहले धूप के संपर्क में आते हैं। हाथों को हानिकारक किरणों से बचाना बहुत मुश्किल होता है। मगर आप फिक्र न करें क्योंकि हमारे पास हैं आपके लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय (How to remove tanning), जो हाथों की टैनिंग को बिल्कुल गायब कर देंगे।

जानिए अपने हाथों की टैनिंग दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय

1 नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा की कोशिकाओं को यूवी किरणों से बचाता है। एक कटोरी गर्म नींबू का रस लें। आप इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकती हैं। उसमें अपने टेन्ड हाथों को लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें। अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें और सुनिश्चित करें कि आप इसके बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें क्योंकि नींबू का रस आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है।

2 टमाटर लगाएं (Tomato)

टमाटर त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। यह लाइकोपीन में समृद्ध है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों और त्वचा कैंसर से बचाने में मदद करता है। इसमें शीतलन गुण भी होते हैं जो सनबर्न को शांत करते हैं।

tamatar ka ras taning mitata h
टमाटर का रस टैनिंग मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

असल में टमाटर से टैन हाथों का इलाज करना भी बहुत अच्छा है। लाइकोपीन की सामग्री हाथों की रक्त वाहिकाओं को भी स्थिर करती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा का रंग समान दिखता है। बस टमाटर के गूदे और बेसन से एक हैंड स्क्रब बनाएं और इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

3 दही और शहद (Honey and Dahi)

हाथों पर सनटैन के खिलाफ सबसे प्रभावी अवयवों में से एक दही है, जो लैक्टिक एसिड जैसे कई एंजाइम प्रदान करता है। यह सनटैन, सुस्त और मृत त्वचा कोशिकाओं, पिगमेंटेशन आदि से निपटने में मदद करता है। दही धूप से झुलसी त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है।

शहद एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-टैन एजेंट है, इसलिए दोनों का संयोजन शक्तिशाली है! एक कटोरी ताज़े बने दही में 2 टीस्पून शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अपने हाथों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। धोकर सुखा लें। इसे सप्ताह में दो बार लगाएं।

tanning ko door karne ke gharelu upaay
टैनिंग को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

4 चंदन और हल्दी (Turmeric and sandal)

2 चम्मच चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर लें और इन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसमें 2 से 3 बूंद गुलाब जल की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे साफ पानी से धो लें। यह पेस्ट त्वचा के रंग में सुधार करेगा और डैमेज क्षेत्रों का इलाज करेगा।

5 एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel)

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा की पत्ती के रस से कुछ ताजा एलोवेरा क्लीयर जेल लें और इसे अपने हाथों पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह साफ पानी से धो लें. ची

यह भी पढ़ें : Night skin care : सन टेन से बचने के लिए जरूरी है रात में भी अपनी स्किन का ख्याल रखना

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें