Night skin care : सन टेन से बचने के लिए जरूरी है रात में भी अपनी स्किन का ख्याल रखना

Updated on: 19 May 2022, 12:39 pm IST

इन दिनों गर्मी का हाल मत पूछिए। इसका सबसे ज्यादा असर स्किन पर पड़ता है। इसलिए उसे यूवी लाइट के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए रोजाना इस नाइट स्किनकेयर रुटीन की जरूरत है।

garmi me apna aur apne twacha ka khas khyal rakhe
गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें । चित्र : शटरस्टॉक

गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा की ढेरों समास्याएं लाता है, जिसमें टैनिंग, मुंहासे, यूवी लाइट के पड़ने से स्किन डैमेजिंग और तमाम तरह की समस्याएं शामिल हैं। चिलचिताली धूप या सूरज से धरती पर आने वाली यूवी किरणें कुछ लोगों में कई स्किन संबंधी समस्याओं का कारण बन जाती है। ऐसे हालात में स्किन की सेहत बनाए रखने में सनस्क्रीन आपकी मदद कर सकती है। लेकिन सवाल ये है कि क्या सनस्क्रीन के आलावा कोई और भी उत्पाद है, जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है। इस सवाल का जवाब है हां! रोजाना एक सामान्य नाइट स्किन केयर (night skincare) रुटीन अपनाने से आपको अपनी स्किन की रिपेयरिंग और उसकी रंगत को जवां बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

क्यों जरूरी है नाइट स्किनकेयर रुटीन (Night skin care routine)

आप चाहे जो भी करें, लेकिन गर्मी के मौसम में नाइट स्किनकेयर को एक बार भी स्किप न करें। इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक डॉ. नवनीत हरोर।

night time skincare routine apnane ke kayi fayde hain
स्किनकेयर का इस्तेमाल इन दिनों रात में किया जाए तो काफी बेहतर परिणाम नजर आएंगें. चित्र : शटरस्टॉक

डॉ. नवनीत हरोर कहते हैं, “आप जानती हैं कि गर्मी की धूप कई नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में सूर्य से धरती पर आने वाले हानिकारक यूवी रेज से अपनी स्किन को बचाए रखना और अन्य बाहरी खतरों से भी बचाना जरुरी हो जाता है। सोते वक्त अगर आप रोजाना स्किनकेयर का इस्तेमाल करें, तो आप ऐसा कर अपनी स्किन को अच्छी तरह से सुरक्षित रख पाती हैं।”

यह भी पढ़ें :- Post Viral Fatigue Syndrome : डेंगू के बाद थकान से जूझ रहीं हैं, तो ये उपाय कर सकते हैं आपकी मदद

हम सभी जानते हैं कि त्वचा की सुरक्षा करना जरुरी है। लेकिन ये जान पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि आखिर उसकी सुरक्षा के लिए कौन सा उपाय अपनाया जाए। इसलिए आज हम आप के साथ 5 जरुरी टिप्स साझा करने जा रहे हैं। रोजाना रात में सोते वक्त इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन की सुरक्षा कर सकती हैं।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किनकेयर रुटीन

1 गुनगुने पानी और क्लिंजर से अपना चेहरा धोएं

सोने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी और क्लींजर से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर दिनभर में जमा हुई गंदगी और मेकअप हट जाता है। चेहरा धो लेने के बाद आपको ताजगी का एहसास होने लगता है और आप खुद को एक नई दुनिया में ले जाने के लिए तैयार हो पाती हैं !

यह भी पढ़ें :- Motherhood Struggle : 20, 30 या 40 हर उम्र में हैं मां बनने के अपने फायदे और नुकसान

2 अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करें

डॉ. नवनीत हरोर सुझाव देते हैं, “अपनी त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, खासकर वे लोग ऐसा जरुर करें जिनकी स्किन ऑयली है या उस पर मुहांसे हुए हों। मॉइस्चराइजर आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाता है और यह आपकी स्किन को पूरे दिन मुलायम व खुलेपन का एहसास कराता है।”

3 सही स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

यदि आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है, तो उसके लिए ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिनके ऊपर सेसिंटिव का लेबल लगाया गया हो और वह सेंसिटिव स्किन के लिए तैयार की गई हो। सेंसिटिव स्किन पर इस तरह के स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर जलन कम होती है और दूसरे प्रोडक्ट की तुलना में सेसिंटिव लेबेल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से रोम छिद्र भर जाने के कारण होने वाले ब्रेकऑउट की शिकायत में कमी देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें :- इन 5 स्पेशल कूलिंग ड्रिंक्स के साथ करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स और रहें सेहतमंद

4 हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

इन दिनों हो रही धूप और गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले रोजाना SPF 30+ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। आसमान में बादल छाए रहने पर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना उतना ही जरुरी है जितना कि दिन भर स्किन पर धूप पड़ने के समय जरुरी होता है। यह खासकर तब करें जब आप घर से बाहर निकलने वाली हो।

sunscreen ke kayi fayde hain
सनस्क्रीन के कई फायदें हैं इसलिए धूप में निकलते समय इसे लगाना न भूलें।चित्र : शटरस्टॉक

5 केमिकल युक्त प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखें

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको उस तरह के हल्के क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें फ्रेगरेंस या भारी केमिकल न मिलाया गया हो।

जब मौसम गर्म हो और आप काफी देर तक बाहर खड़े हों तो ऐसे में धूप से स्किन को होने वाले नुकसान से बचा पाना मुश्किल होता है। लेकिन आपके चेहरे पर पड़ने वाली धूप और उसकी वजह से एजिंग के संकेतों को नजर आने से रोकने के उपाय भी हैं।

यह भी पढ़ें :- यहां हैं नियमित योगाभ्यास से होने वाले वे 5 फायदे जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए कमाल कर सकते हैं

धूप के कारण चेहरे पर नजर आने वाले प्रभावों को घटाने के लिए अपनाए ये 5 DIY फेस मास्क

डॉ हेरर बताती हैं कि गर्मी के दिनों में रोजाना सोते वक्त लगाए जाने वाले स्किनकेयर न सिर्फ आपको दिनभर चेहरे पर जमा हुई धूल, प्रदूषण और धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के काम करती है बल्कि ये ये आपके चेहरे पर होने वाले काले और लाल दागधब्बे को कम करने का करता है। इसलिए DIY फेस मास्क का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को सुंदर, स्किन को मुलायम और चिकना बनाए रखें।

1 एलोवेरा फेस मास्क

एलो वेरा फेस मास्क का इस्तेमाल चेहरे को सुरक्षित बनाए रखने के लिए करना सबसे शानदार तरीका है। यह स्किन की नमी बढ़ाने और उसे मुलायम बनाए रखने का काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच मिल्क क्रीम, और एक चुटकी हल्दी पाउडर की जरुरत पड़ती है। इन तीनों को ठीक से मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है और फिर तैयार किए गए पेस्ट का चेहरे पर लेप लगाया जाता है। लेप लगाने के बाद 30 मिनट बाद गरम पानी से चेहरे को आराम से ठीक ढ़ंग से धो लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- गुणों की खान है नींबू, पर इसका ज्यादा सेवन दे सकता है आपको ये 5 स्वास्थ्य जोखिम

2 शहद और अंडे से तैयार किया गया फेस मास्क

यदि आप नेचुरल तरीके से चिकनी त्वचा पाना चाहती हैं, तो ये मास्क आपके लिए है। इस फेस मास्क को शहद और अंडे की सफेदी से घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो चम्मच शहद ले लेते हैं और फिर उसमें एक अंडा फोड़कर उसके भीतरी सफेद वाले भाग को बर्तन में डाल लेते हैं। अब दोनों को ठीक से मिला लेते हैं। अगले चरण में रुई की मदद से इस तैयार मास्क का चेहरे पर लेप लगा लेते हैं। अपनी स्किन को करीब दस मिनट तक इस मास्क से भीगा रहने दें। उसके बाद करीब 20 मिनट तक और इंतजार करें और इर यह समय गुजरने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। और अंत में चेहरे को ठंडे पानी से एक बार और धो लें।

यह भी पढ़ें :- क्या स्किन पर डायरेक्ट लगाए जा सकते हैं डिओ या परफ्यूम? जानिए ये सही है या गलत

3 हल्दी पाउडर से तैयार किया गया मास्क

हल्दी एक बेहद गुणकारी स्पाइस है यह आपकी त्वचा को चमत्कारी लुक देता है। इसमें सूजन कम करने का गुण यानी एंटी इनफ्लेमेटरी गुण होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी हैं जो स्किन पर मौजूद निशान और स्कार को कम करने में मदद करते है। हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने और चेहरे पर मौजूद सनस्पॉट को भी हल्का करने में मदद करता है।

इस मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच बेकिंग पाउडर लें और दोनों को मिलाएं। फिर इस मिक्स्चर में दो चम्मच गुलाब जल लेकर तब तक मिलाए जब तक चिकना पेस्ट न तैयार हो जाए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे पर धीरे-धीरे गोला आकृति में मसाज करें। दरअसल ऐसा करने से आपकी डेड स्किन हट जाती है। फिर हल्के गरम पानी से चेहरे को धोए और दूसरी बार ठंडा पानी से भी धो लें।

यह भी पढ़ें :- पारा अभी और चढ़ेगा, यहां जानिए कैसे रखना है अपना और अपने अपनों का ख्याल

4 एवोकाडो मास्क

ये मास्क भी त्वचा की देखरेख के लिए काफी शानदार तरीकों में से एक है। इस मास्क में विटामिन और मिनरल से भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके चेहरे को हेल्दी बनाए रखते हैं। एवोकाडो में मौजूद नेचुरल ऑयल आपके ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करने और मुलायम बनाने का काम करता है।

avocado ko skin ke liye best mana jata hai
एवोकाडो मास्क सबसे शानदार स्किनकेयर उत्पादों में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

एवोकाडो मास्क बनाना काफी आसान है। सबसे पहले एक पके एवोकाडो को छिलकर उसका बीज बाहर कर देते हैं। पल्प को अच्छी तरह से अलग करके गठीले बाग को बाहर निकाल देते हैं। और फिर उसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लेते हैं। ऐसा करने से एवोकाडो का पेस्ट तैयार हो जाता है। और इस पेस्ट का चेहरे पर लेप लगाकर 10 से 15 मिनट तक इंतजार करते हैं। और अंत में यह समय निकल जाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेते हैं।

यह भी पढ़ें :- क्या बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है सी सॉल्ट? जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

5 खीरे का मास्क

यह मास्क भी चेहरे को सुरक्षित रखने के लिए काफी शानदार है। क्याेंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। दरअसल यह एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से उन हानिकारक फ्री रेडिकल को हटाने का काम करता है जो एजिंग के लिए जिम्मेदार होते है। इस मास्क का इस्तेमाल करने से हानिकारक फ्री रेडिकल से बचा जाता है।

इस मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले ग्राइडिंग मशीन की मदद से एक खीरे का पेस्ट बना लेते हैं। और फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगा लेते हैं। और 15 मिनट तक उसे छोड़ देते हैं। समय निकल जाने के बाद चेहरे पर आराम से थपथपाकर ठंडे पानी से उसे धो लेते हैं। चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए एक मॉइस्चराइजर लगाकर छोड़ देते हैं।

आप भी इनमें से किसी एक फेस मास्क को सप्ताह में एक बार घर पर तैयार करके इस्तेमाल कर सकती है। ऐसा करने से धूप के कारण स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने में आपको भी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें :- फिटनेस और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है सिद्धा वॉकिंग, जानिए कैसे करना है इसका अभ्यास

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें