धूप आपके बालों को रफ और डैमेज कर सकती है, इन 5 तरीकों से करें इन्हें प्रोटेक्ट

आप खुले मैदान में वर्कआउट कर रही हैं या दिन भर आपको आउटडोर रहना पड़ता है, दोनों ही स्थितियों में धूप आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ प्रोटेक्टिव टिप्स का ध्यान रखें।
coffee hai hair ke liye acchi
धूप के संपर्क में आने से आपके बालों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। चित्र-अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 1 Apr 2024, 06:36 pm IST
  • 134

उत्तर भारत का मौसम बदल चुका है। होली के बाद से ही तापमान लगातार बढ़ रहा है। जिसका असर आपकी सेहत पर भी नजर आने लगा है। आपने ध्यान दिया हो या नहीं, मगर धूप और बढ़ते तापमान का असर आपके बालों पर भी नजर आता है। इससे आपके बाल रूखे, डल और डैमेज हो सकते हैं। साथ ही इनके रंग में भी बदलाव आ सकता है। इस तरह के किसी भी नुकसान से बचाने के लिए बालों को यूवी किरणों के देर तक संपर्क में रहने से बचाना जरूरी है। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में हम ऐसे ही हेयर प्रोटेक्टिंग टिप्स साझा कर रहे हैं।

हालांकि सुबह थोड़ी देर की धूप हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती है। मगर बालों पर इसके फायदे से ज्यादा नुकसान हाेते हैं। इसलिए बालाें को यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है।

जब आप धूप में वर्कआउट करती हैं, तो क्या होता है बालों पर असर

धूप के संपर्क में आने से आपके बालों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इससे उनके रंग और टेक्स्चर में बदलाव आ सकता है। यदि आपके बाल सूरज के संपर्क में अधिक आते हैं, तो ये फीकापन और रंग का उतरना, सूखापन जैसी समस्याओं का सामना कर सकते है। इससे आपके बालों की संरचना, स्कैलप में क्षति होना, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का बढ़ना, बालों की बनावट में बदलाव जैसी परेशानी भी पैदा हो सकती है।

hair protect from sun
यूवी किरणें मुख्या रूप से यूवीए और यूवीबी किरणें, बालों के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

यूवी किरणें मुख्या रूप से यूवीए और यूवीबी किरणें, बालों के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है। इनमें प्रोटीन का टूटना, बालों के रंग का फीका पड़ना, रूखापन, कमजोर बालों की जड़ें, सिर की त्वचा पर सनबर्न, जैसी चीजें होती है। अपने बालों को इन हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को अपनाने की जरूरत होती है जिससे कि आपके बाल कमजोर न हो और उन्हें तब सुरक्षित रखा जा सके जब आप धुप में कोई भी एक्टिविटी करती हैं।

यहां हैं कुछ उपाय जो आपके बालों को धूप से बचाने में मदद करेंगे (how to protect hair from UV rays)

1 बालों को हाइड्रेट रखना है जरूरी

सूरज के संपर्क में आने से बाल रूखे हो सकते हैं, इसलिए बालों में नमी का एक अच्छा स्तर बनाए रखना आवश्यक है। धूप में समय बिताने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें और अधिक पानी की मात्रा वाले फल और सब्जियां जैसे हाइड्रेटिंग स्नैक्स अपने साथ रखें।

इसके अतिरिक्त, बालों में नमी बनाए रखने के लिए, सूरज के संपर्क में आने से पहले नमी को सील करने के लिए एक गहरा कंडीशनिंग लगाने पर विचार करें।

2 बालों में हीट प्रेटेक्टेंट का प्रयोग करें

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे आपके बालों और धूप के बीच एक अवरोध पैदा कर देता है जिससे बैरियर पैदी कर देता है जिससे आपके बालों का धूप से बचाव हो सकता है। जब हमें अपने बालों को किसी भी तरह के हीट से बचाना होता है तो उसके हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाना बहुत जरूरी है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग गीले या सूखे बालों पर किया जा सकता है। आप इसे अपने बैग में भी कैरी कर सकती है ताकि अगर आपको कहीं अचानक धूप में निकलना पड़े तो आप आराम से इसका इस्तेमाल कर सकें।

3 धूप से बचने के लिए टोपी का उपयोग

बालों को धूप से बचाने का सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी प्राकृतिक तरीकों में से एक इसे ढक कर रखना है, कई लोग धूप से बचने के लिए स्कार्फ आप उपयोग भी करते है। लेकिन ये बहुत अधिक धूप के लिए है। चौड़ी किनारी वाली स्टाइलिश टोपी पहनने से आपके बालों को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है। इससे आप धूप से अपनी स्किन को भी बचा सकते है।

aalo ke liye behd faydemand hai
अगर आपने अपने बालों में कलर करवा रखा है तो इसे और ज्यादा बचाव और केयर की जरूरत है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4 कलर किए गए बालों की करें अधिक केयर

अगर आपने अपने बालों में कलर करवा रखा है तो इसे और ज्यादा बचाव और केयर की जरूरत है। आपके बालों को कलर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायन धूप में संपर्क में आने से फीके हो सकते है। रंग पहले से ही आपके बालों को ड्राई कर सकते है, इसलिए आपके बालों को पहले से ही सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5 एक संतुलित डाइट कर सकती है आपकी मदद

यदि आप अपने बालों को धूप के कारण खराब होने से बचाना चाहते है तो आपको अपनी डाइट पर खास ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अपने भोजन में अधिक एंटीऑक्सीडेंट युक्त फल और सब्जियां शामिल करें। कोशिकाओं को अंदर से मजबूत करने के लिए गहरे, पत्तेदार साग, मौसमी फल का सेवन आपको करना चाहिए। ये आपके स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े- कोकोनट मिल्क फेशियल है स्किन केयर का नया नेचुरल ट्रेंड, जानिए इसके फायदे और करने का सही तरीका

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख