बार-बार लौट आते हैं जिद्दी ब्लैकहेड्स? इन 5 तरीकों से करें उनका जड़ से समाधान

Published on: 12 July 2022, 11:00 am IST

नाक के ऊपर नजर आने वाली कीलें आपके चेहरे की खूबसूरती पर धब्बा लग सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि इनके कारण और समाधान को समझना।

blackheads me cleansing hai jaruri
ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चेहरे की नियमित सफाई है जरूरी। चित्र शटरस्टॉक।

अक्सर ब्लैकहेड्स लोगों के चेहरे पर छोटे-छोटे काले रंग के धब्बों के रूप में देखने को मिलते हैं। इसे मुहांसों का छोटा रूप भी कहा था सकता है। ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादातर गंदगी और ऑयल के कारण हो सकती है। पर इसके लिए महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने स्किन केयर रुटीन में एक छोटा सा बदलाव भी इनसे बचने में आपकी मदद (Tips to avoid blackheads) कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

नाक पर दिखाई देते जिद्दी ब्लैकहेड्स किसी को भी परेशान कर सकते हैं। असल में इनकी मौजूदगी आपके लवली चीक्स और स्मोकी आईज को भी फीका कर देती है। और पार्लर वाली मैडम हमेशा इसके लिए एक नया फेशियल सुझा देती हैं। पर असल में आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स या फेशियल की जरूरत नहीं है।

एक सही स्किन केयर रूटीन के साथ आप इस समस्या को हमेशा के लिए अलविदा कह सकती हैं। आपको केवल अपने स्किन केयर रूटीन में सुधार करने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कैसे इस समस्या से बचा जाए।

nose cleaning ke upaye
शरीर के हर अंग की तरह रोजाना नाक की सफाई भी जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

आखिर क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

स्किन पोर्स के अंदर के डेड स्किन सेल्स और ऑयल स्किन सर्फेस से बाहर आने लगते हैं, और हवा के संपर्क में आते ही ऑक्सिडाइज होकर काले रंग के हो जाते हैं। यही ब्लैकहेड्स कहलाते हैं। डॉक्टर की मानें तो इन्हें हटाने के लिए स्किन पोर्स के अंदर से ऑयल प्लग को ब्रेक करना होता है, यदि वह ब्रेक हो गए तो आप आसानी से ब्लैकहेड्स को बाहर निकाल सकती हैं।

चेहरे की नियमित सफाई है जरूरी

नियमित रूप से चेहरे को साफ करने की कोशिश करें यह आपके स्किन से एक्सेस ऑयल और गंदगी को दूर रखेगा। साथ ही अन्य चीजें जो कि ब्लैकेड की समस्या का कारण बन सकती हैं, उन्हें भी चेहरे पर चिपका हुआ नहीं रहने देगा।

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया कि डबल क्लींजिंग प्रोसेस भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में मदद कर सकता है। साथ ही यदि आप मेकअप करती है, तो सबसे पहले ऑयल बेस्ड क्लींजर से अपने मेकअप और पोल्यूटेंट्स को रिमूव करें। उसके बाद वॉटर बेस क्लींजर का प्रयोग करते हुए अपने चेहरे पर बचे ऑयल और गंदगी को अच्छी तरह साफ कर लें। इन सभी बातों को फॉलो करने से आमतौर पर ब्लैकहेड्स जैसी समस्या आपको परेशानी में नहीं डालेंगी।

ब्लैकहेड्स क्लींजिंग ट्रॉपिकल्स करते हैं इनकी जड़ पर वार

ट्रॉपिकल ब्लैकहेड्स क्लींजिंग का इस्तेमाल करके आप ऑयल प्लग को ब्रेक कर सकती हैं। इसका परिणाम पर्सन टु पर्सन वेरी करता है। उचित परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से प्रयोग करें।

blackheads me faydemand hoti hai tea tree oil.
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करती है टी ट्री ऑयल । चित्र: शटरस्‍टॉक

1 अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (AHAs)

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा प्रकाशित एक डाटा के अनुसार अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड एक प्रकार का फ्लूइड है, जिसकी मदद से स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है। यह ट्रॉपिकल स्किन पीलिंग को प्रमोट करता है और ब्लैकहेड्स की समस्या को कम करने में मदद करता है।

2 सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड विलो ट्री से प्राप्त की जाती है। यह एक प्राकृतिक पीलिंग एजेंट की तरह काम करके आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर रखता है।

3 टी ट्री ऑयल

वास्तव में टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा 12 सप्ताह तक 14 लोगों पर टी ट्री ऑयल को लेकर एक अध्ययन किया गया। जिसमें उन 14 लोगों ने 12 सप्ताह तक लगातार टी ट्री ऑयल से युक्त फेशियल जेल का प्रयोग किया।

इसका परिणाम काफी सकारात्मक रहा और देखा गया कि टी ट्री ऑयल युक्त प्रोडक्ट्स किसी भी समस्या को बिना किसी साइड इफेक्ट के नियंत्रित कर सकते हैं।

4 प्राकृतिक ब्लैकहेड रिमूवल मास्क का प्रयोग करें

ओटमील जैसे सुपरफ़ूड का इस्तेमाल लोग बड़े चाव से खाने के रूप में करते हैं। आपको बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर यह सुपरफूड स्किन से जुड़ी समस्याओं मे भी काफी ज्यादा कारगर हो सकता है। यह आपकी स्किन पर क्लींजर की तरह काम करता है। साथ ही ब्लैकहेड्स को दूर रखने में काफी ज्यादा मददगार होता है।

इससे फेस पैक बनाने के लिए ओटमील को पानी में घोलकर उबलने के लिए रख दें। अब इसे हल्का गुनगुना होने दें। अब इस गुनगुने पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10 से 20 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका पालन करें, कुछ दिनों में ही आपको परिणाम नजर आएगा।

scrubbing krna n bhulen.
स्क्रब करना जरुरी है. चित्र:शटरस्टॉक

5. स्क्रबिंग करना न भूलें

कई लोग स्किन स्क्रबिंग इसलिए करते हैं, ताकि त्वचा मुलायम दिख सके, परंतु स्क्रबिंग एक्ने और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से निजात पाने में भी मदद कर सकती है। पब मेड सेंट्रल द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार किसी भी प्रकार का स्क्रब मैटीरियल खरीदने से पहले उसके इनग्रेडिएंट्स देखना न भूलें।

इनग्रेडिएंट्स में सोडियम टेट्राबोरेट डेकाहाइड्रेट ग्रेन्यूल्स होने चाहिए, जो पानी से धुलने के दौरान घुल जाएं। यह अन्य स्क्रबिंग मैटीरियल्स की तुलना में सेंसिटिव स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें : स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये 3 चाट रेसिपी, मानसून में चटपटे की क्रेविंग करेंगी शांत

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें