बालों के लिए सुपर इफैक्टिव है कड़ी पत्ते का तेल, जानिए इसे बनाने और लगाने का तरीका

Published on: 10 July 2022, 09:30 am IST

बरसात की ह्यूमिडिटी अपने साथ बालों से जुड़ी कई समस्याओं को साथ लेकर आती हैं। इसलिए आज ही ट्राई करें जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर करी पता ऑयल। यह आपको हेयर फॉल की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा।

curry patte ke fayde
बालों के लिए करी पत्ते के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

सुंदर, घने और सिल्की बालों की तमन्ना सभी को होती हैं। खासकर महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी ज्यादा संवेदनशील रहती हैं। ऐसे में बदलता मौसम यानी मॉनसून बालों (Monsoon hair problems) से जुड़ी कई समस्याओं को अपने साथ लेकर आता है। इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि बाल डैमेज और रूखे हो जाते हैं। लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में ऑफिस और घर का कामकाज संभालते हुए अपने बालों को स्पेशल केयर दे पाना मुश्किल है। इसलिए आज हम लेकर आए हैं करी पत्ता ऑयल की आसान सी रेसिपी।

यहां समझिए मॉनसून में क्यों होती है बाल झड़ने की समस्या

मॉनसून में होने वाली ह्यूमिडिटी स्कैल्प को ऑयली बना देती है। जिसके कारण हमें साधारण दिनों के मुकाबले अधिक बार शैम्पू करना पड़ता है। ऐसे में बालों की प्राकृतिक नमी छिन जाती है और यह बालों को बेजान और रूखा बना देता है। जिसके कारण बाल झड़ने और डेंड्रफ जैसी समस्याएं देखने को मिलती है।

इस मौसम में स्कैल्प इनफेक्शन होने की संभावना भी काफी ज्यादा होती है। इस वजह से भी हेयर फॉल हो सकता है। इसलिए मॉनसून में अपने बालों का खास ख्याल रखें। कई एक्सपर्ट भी इस बात से इनकार नहीं करते कि मॉनसून के दौरान बालों की स्थिति काफी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में केवल सावधानी बरतकर और अपने बालों को स्पेशल केयर देकर ही इन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

benefits of coconut oil.
बालों के लिए कोकोनट ऑयल के फायदे। चित्र: शटरस्‍टॉक.

यहां जानिए किस तरह फायदेमंद है कोकोनट ऑयल और करी पत्ता

रिसर्चगेट द्वारा प्रकाशित एक स्टडी में बताया गया है कि प्राकृतिक रूप से कोकोनट ऑयल का प्रयोग बालों से जुडी समस्याओं के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प होता है। यह बालों के प्रोटीन को बनाए रखता है और इसे शाइनी, मुलायम और हेल्दी रखता है। वहीं कड़ी पत्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और आयरन बालों को जड़ से मजबूती देते हैं। साथ ही बाल झड़ने की समस्या को कम करते हैं। हालांकि, कड़ी पत्ता और कोकोनट ऑयल एक साथ मिलकर ज्यादा प्रभावी तरीके से काम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह करी पत्ता ऑयल हमारे बालों की समस्या में फायदेमंद होती हैं।

करी पत्ता ऑयल (Curry leaves oil) केवल 15 मिनट में बन कर तैयार हो जाता है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। वहीं यह आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। आपको केवल अपने व्यस्त रूटीन से थोड़ा सा समय निकाल कर इस रेसिपी को तैयार करके रखना है। तो चलिए जानते हैं किस तरह तैयार करना है करी पत्ता ऑयल।

जानिए कैसे बनेगा बालों के लिए कड़ी पत्ते वाला ऑयल

करी पत्ता ऑयल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मुट्ठी भर कड़ी पत्ता

कोकोनट ऑयल

मेथी दाना

Methi body odour ko dur karta hai
कड़ी पत्ते के साथ मिलाएं मेथी , बालो के लिए रहेगा काफी फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक।

इस तरह तैयार करें कड़ी लीव ऑयल

सबसे पहले एक पैन या कड़ाही लें, उसे मध्यम आंच पर गर्म होने दें।

अब कड़ाही में सबसे पहले कोकोनट ऑयल डालें। फिर कड़ी पत्ता और मेथी दाना डाल दें।

इसके बाद तेल को मध्यम आंच पर कम से कम 8 से 10 मिनट तक उबलने दें।

तेल में बुलबुले आएंगे। जब यह बुलबुले आना बंद हो जाएं तो गैस बंद कर दें।

अब तेल को पूरी तरह ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें। ताकि मेथी के दाने और कड़ी पत्ते की राख इसमें से निकल जाए। अब आप इसे अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार करी लीव ऑयल से बालों की मसाज करें।

यदि आप चाहें तो इस तेल को ज्यादा मात्रा में बनाकर कुछ दिनों के लिए रख सकती हैं। ताकि आपको हर बार बालों में तेल लगाने से पहले एक ही प्रोसेस न दोहराना पड़े।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए डांस शुरू कर रहीं हैं, तो जान लें इसके बारे में 9 जरूरी बातें 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।