काली कोहनियों को छिपाने की बजाए ट्राई करें ये 6 DIY हैक्स 

Published on: 4 June 2022, 13:51 pm IST

हमारी कोहनियों का रंग शरीर के अन्य हिस्सों के रंग से गहरा होता है। पर जब यही काला और सूखा पपड़ीदार दिखने लगता है, तो शर्मींदगी होती है। 

dark elbow
डार्क एलबो को घरेलू उपाय से भी साफ किया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

टेबल पर लगातार हाथ टिकाकर बैठने या धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से कोहनी काली (Black elbow) पड़ जाती है। जब आप आधी बांह या स्लीवलैस कपड़े पहनती हैं, तो ये काली कोहनी शर्मींदगी का कारण बन सकती है। पर इसका समाधान हमेशा फुल स्लीव्स में ढके रहना नहीं है। इसकी बजाए जरूरी है कि हम इसका उचित समाधान ढूंढे। दादी-नानी के बरसों पुराने खजाने से हम ले आए हैं ऐसे ही DIY हैक्स जो आपकी काली कोहनी को फिर से साफ और सुंदर बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कोहनी के गहरे रंग को हल्का (how to lighten dark elbows) करने के 5 घरेलू उपाय। 

यहां हैं 6 घरेलू उपाय जो आपकी कोहनी के रंग को हल्का बनाने में आपकी मदद करेंगे 

1 उपाय – नींबू का प्रयोग 

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है, जिसके कारण यह खट्टा होता है। खट्टा होने के कारण यह डेड स्किन को हटा देता है और स्किन चमकदार हो जाती है। यह एक नेचुरल ब्लीच है। यह कोहनी के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। 

इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच शहद लें। उसमें एक नींबू के रस को मिला दें। इस पेस्ट को अपनी कोहनियों पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक सूखने दें। बाद में साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर काली कोहनी साफ हो जाती है।

2 उपाय : दही का प्रयोग

दही में लैक्टिक एसिड होता है। इसे स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दही स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर कोहनी पर कुछ दिनों तक लगातार लगाएं। इससे कालापन दूर हो जाता है। इसे चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं।

3 उपाय : ऑलिव ऑयल का प्रयोग

एक स्पून ऑलिव ऑयल में एक स्पून पिसी हुई चीनी मिला दें। इस पेस्ट को कोहनियों पर लगाएं। कुछ मिनट तक कोहनियों पर मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। यदि लगातार 10 दिनों तक इसका प्रयोग किया जाए, तो कोहनी का कालापन हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा।

4 उपाय : बेकिंग सोडा का प्रयोग

एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच दूध मिला लें। इस पेस्ट को रोज कोहनियों पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धाने पर कोहनियों का कालापन खत्म हो जाएगा।

5 उपाय : करी पत्ते का प्रयोग

एक मुट्ठी करी पत्ते को पीस लें। उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चम्मच बेसन मिला लें। इस मिश्रण को अपनी कोहनियों पर इस्तेमाल करें।

Curry patta weight loss mein madad karta hai
कड़ी पत्ता स्किन को साफ करने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्टाॅक

6 उपाय : एलोवेरा जेल का प्रयोग

ऐलोवेरा पत्ती का एक टुकड़ा लें। इसमें से जेल निकालकर अपनी कोहनियों पर लगा लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। इससे भी कोहनियों का कालापन दूर हो जाता है। ध्यान दें कि कुछ लोगों को एलोवेरा की पत्तियों से डायरेक्ट निकाला हुआ जेल एलर्जी की समस्या उत्पन्न करता है। यदि आपको भी इस तरह की समस्या है, तो इसे न लगाएं। 

यहां पढ़ें:-बेसन के ये 5 DIY हैक्स दिला सकते हैं आपको चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।