चेहरे और बालों के साथ शरीर के इन 8 उपेक्षित हिस्सों को भी है आपकी देखभाल की जरूरत

Published on: 7 February 2022, 18:00 pm IST

शरीर के कुछ उपेक्षित अंगों को भी आपकी देखभाल की जरूरत है। विशेषज्ञ बता रहें हैं कि क्यों आपके गर्दन, घुटने और बगल को देखभाल की आवश्यकता है।

Shareer ke sabhi ango ka khyaal rakhe
शरीर के सभी अंगों का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

आप अक्सर शरीर के कुछ अंगों की देखभाल या सफाई की उपेक्षा करते हैं। है ना? ठीक है, आपके शरीर के सभी अंग और क्षेत्र समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और उन्हें कुछ देखभाल की आवश्यकता है ताकि वे ठीक से काम कर सकें। जिस तरह से एब्स पाने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है, उसी तरह नियमित एक्सरसाइज करना भी आपके घुटनों को अच्छी शेप में रखने के लिए जरूरी है।

आपका शरीर स्मार्ट है, और जब भी आप इसकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो यह उसी के अनुसार प्रतिक्रिया करता है। वास्तव में, यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरों का स्वागत कर सकता है। इससे संक्रमण कुछ गंभीर हो सकता है। हालांकि, आपके शरीर के उन क्षेत्रों को जानने से खतरों की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डर्मेटोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सचिन धवन के अनुसार, जानिए शरीर के उन 8 उपेक्षित अंग जिन्हे आप नजरंदाज करते हैं।

ये हैं वो 8 उपेक्षित शरीर के अंग जिन्हें प्यार की जरूरत है

1. गर्दन (Neck)

आप कभी-कभी गर्दन को अनदेखा कर देते हैं, भले ही आप चेहरा धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब आप चेहरा धोएं तो आप गर्दन भी धोएं। गर्दन में बहुत सारे डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। इसलिए व्यक्ति को सप्ताह में एक बार स्क्रब से कोमल स्क्रबिंग करनी पड़ती है। ध्यान रखें कि आप कठोर स्क्रब का इस्तेमाल न करें। यदि आप वजन बढ़ाते हैं, तो गर्दन का रंग गहरा हो जाता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए ताकि वजन नियंत्रण में रहे और गर्दन की त्वचा साफ एवं रंग में हल्की रहे।

Gardan ka rang saaf karne ke liye uski dekhbhaal kare
गर्दन का रंग साफ़ करने के लिए उसकी देखभाल करें। चित्र: शटरस्टॉक।

2. घुटने (Knee)

घुटने आपके शरीर का भार संभालते हैं। व्यायाम करने से घर्षण होता है और त्वचा मोटी, शुष्क और काली हो जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि यदि आप व्यायाम करते हैं, तो आप इसे एक नरम चटाई पर करें ताकि घर्षण से घुटने मोटे न हों। त्वचा काली नहीं पड़नी चाहिए। घुटने के क्षेत्र के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए। कुछ मॉइस्चराइज़र जिसमें लैक्टिक एसिड या यूरिया होता है, हर रात घुटने के क्षेत्र में लगाया जाना चाहिए। फिर, थोड़ा सा बॉडी स्क्रब। सप्ताह में एक बार शायद घुटने के क्षेत्र पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

3. बगल (Armpit)

जी हां, ये भी हैं शरीर के उपेक्षित अंगों में! स्वच्छता बनाए रखने के लिए बालों को बार-बार हटाएं और बिना किसी सुगंध के एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग करना चाहिए। ध्यान रखें कि एलर्जी और कालापन न हो। एंटीपर्सपिरेंट उस क्षेत्र में पसीने को कम करेगा और किसी भी तरह के संक्रमण को होने से रोकेगा। फिर से, यदि आप ऐसे उत्पादों का उपयोग करते हैं जो एलर्जी का कारण बनते हैं, तो बगल का रंग भी गहरा हो जाता है। रेटिनॉल के साथ अंडरआर्म क्रीम का इस्तेमाल करें। इन्हें हर रात लगाया जाना चाहिए ताकि अंडरआर्म्स में त्वचा का कोमल एक्सफोलिएशन हो और त्वचा साफ, रंग में एक समान और डार्क न हो।

4. कोहनी (Elbow)

कोहनी घुटनों के समान होती है। उन्हें साफ रखने के लिए उन्हीं सुझावों का पालन करें।

5. भीतरी जांघ (Inner Thighs)

भीतरी जांघ एक ऐसा क्षेत्र है जो पसीने से ग्रस्त है। इसलिए उस क्षेत्र में फंगल संक्रमण होना आसान है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर आप कोई एक्सरसाइज करते हैं तो टैल्कम फ्री पाउडर का इस्तेमाल करें। यदि आप व्यायाम करते हैं, तो जल्दी से साफ स्नान करें। उस क्षेत्र के बालों को कांख की तरह अच्छी तरह से प्रबंधित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अंडरगारमेंट्स बहुत नरम और आरामदायक होने चाहिए। सिंथेटिक अंडरगारमेंट्स से बचें, अन्यथा जलन एलर्जी, जांघों के अंदरूनी हिस्सों में रैशेज हो जाते हैं।

Dark-inner-thighs-home-remedies
हार्मोनल बदलाव की वजह से गहरा हो सकता है इनर थाई का रंग।  चित्र :शटरस्टॉक

6. अंगुलियां (Fingers)

पोर को साफ करने के लिए यूरिया बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और हफ्ते में एक बार स्क्रब करना चाहिए। बहुत कठोर हैंडवॉश का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे हाथों की त्वचा रूखी हो जाएगी। मजबूत हैंडवॉश से पोर काले हो जाएंगे।

7. पैर (Feet)

फुट क्रीम हर रात लगानी चाहिए। आपको जितना हो सके पैरों को हवा देने की कोशिश करनी चाहिए। हर समय मोजे नहीं पहनने चाहिए। जूते बहुत टाइट नहीं होने चाहिए ताकि पैरों के बीच में फंगल इंफेक्शन न हो। सुनिश्चित करें कि नाखूनों को ठीक से काटा गया है ताकि नाखूनों में फंगल संक्रमण न हो। आपके जूते अच्छी तरह से फिट और कुशन वाले होने चाहिए ताकि कॉर्न्स और कॉलस विकसित न हों।

8. नाभि (Belly button)

आपकी नाभि में नमी जमा होने का खतरा होता है क्योंकि कभी-कभी आप इसे अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं। खासकर अगर पेट वास्तव में भारी है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नहाने के बाद एक मुलायम कपड़े या टिश्यू का उपयोग करके नाभि क्षेत्र को अच्छी तरह से सुखा लें। फिर, यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लगाया जाना चाहिए क्योंकि उस क्षेत्र में सूखापन हो सकता है।

तो लेडीज, सेल्फ केयर में शामिल होने के दौरान अपने शरीर के इन अंगों को न भूलें!

यह भी पढ़ें: क्या हर दूसरे घंटे आपकी लिपस्टिक का रंग फीका पड़ने लगता है? तो इन 5 स्टेप को फॉलो करें और पाएं ऑल डे लिप कलर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें