काले होंठों का जादुई उपचार हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अगर आप बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने लिप्स का ध्यान नहीं रख पाती हैं और वो डार्क होने लगे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Dark-lips-home-remedies
डार्क लिप्स से राहत दिलाने में चुकंदर फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 11 November 2022, 19:32 pm IST
  • 148

कुछ लोगों की स्माइल इतनी अच्छी होती है कि उन्हें देख कर आप भी मुस्कराने लगते है। लेकिन यदि इतनी प्यारी सी स्माइल में डार्क लिप्स आपकी समस्या बन रहे है, तो यह एक परेशानी है। होंठों का रंग डार्क होने के कई कारण होते हैं। केमिकल प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल, स्मोकिंग करना और अधिक धूप में रहना। अगर आप भी इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहीं हैं, तो हेल्थ शॉट्स के इस लेख में हम आपके लिए लाए हैं रसोई में मौजूद वे 5 DIY हैक्स, जो आपको होंठों में गुलाबी रंगत (how to get rid of dark lips) ला सकते हैं।

ज्यादातर लड़कियां बिजी लाइफस्टाइल के कारण अपने नाजुक से होंठों का ख्याल नहीं रख पाती हैं। जिस वजह से डार्क लिप्स की परेशानी अधिक बढ़ने लगती है। और फिर शर्मिंदगी की वजह बनने लगती है।

lips ko moisturise karein
बॉडी हाइड्रेट रख लिप्स को मॉइस्चराइज करें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है 5 होम रेमेडी जो आपको डार्क लिप्स से निजात दिलाने में मददगार हैं

1. डार्क लिप्स के लिए ग्लिसरीन

कई वर्षों से ग्लिसरीन का प्रयोग स्किन संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता रहा है। यह स्किन में नमी को बनाए रखता है। इसलिए, इसका प्रयोग कई एंटी-एजिंग क्रीम में भी किया जाता है। ग्लिसरीन का रोजाना प्रयोग करने से स्किन का रंग साफ़ होता है और यह डार्क हो रहे लिप्स से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

रुई का एक छोटा टुकड़ा लें और इसमें ग्लिसरीन लगाए। रात को सोते समय लिप्स पर इस कॉटन से लिप्स साफ़ करें। इस नुस्ख़े को आप हर रोज कर सकती हैं।

2. डार्क लिप्स के लिए शहद और नींबू का मिश्रण

शहद और नींबू दोनों में ही विटामिन-सी अच्छी मात्रा पायी जाती है। विटामिन-सी बतौर ब्लीचिंग एजेंट त्वचा पर कार्य करता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर पब्लिश पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, हीलिंग, मॉइस्चराइजिंग, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीएलर्जिक, एंटीटॉक्सिक और खून को साफ करने वाले गुण पाए जाते हैं।

हनी स्किन से जुड़े सभी रोगों के लिए फायदेमंद है। इसलिए, शहद और नींबू का यह मिश्रण होंठों के लिए मॉइस्चराइजर व कंडीशनर का काम करता है।

यह भी पढ़े- शुगर का रामबाण उपचार हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करनी हैं इस्तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को लिप्स पर लगाएं। और करीब एक घंटे बाद साफ़ कर दें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में भी रख सकती है और दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकती है।

khoon ki kami door kare chukandar
चुकंदर आपके लिप्स को प्राकृतिक रूप से पिंक बना सकता है। चित्र शटरस्टॉक

3. डार्क लिप्स के लिए चुकंदर

होंठों की डार्कनेस को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए लाल रंग के चुकंदर का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें बीटालेंस गुण मौजूद होता है, जो इसे प्राकृतिक लाल रंगत देता है। इसका प्रयोग करने से सिर्फ डार्कनेस से राहत नहीं मिलती है बल्कि होंठ पिंक भी होने लगते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

  • चुकंदर के एक स्लाइस को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस टुकड़े से करीब 5 मिनट तक मसाज करें। ये आप नियमित रूप से कर सकती हैं।
  • एक चम्मच चुकंदर के जूस में आधा चम्मच चीनी की मिक्स करें और फिर हल्के हाथों से 3 से 5 मिनट स्क्रब करें। फिर लिप्स को सादा पानी से साफ कर लें। इस नुस्खे को आप सप्ताह में 2 बार कर सकते है।

4. डार्क लिप्स के लिए खीरे का जूस

खीरा में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, इसका जूस आपके लिप्स से डार्कनेस को दूर करने में भी मददगार होता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) पर पब्लिश पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, खीरे में विटामिन-सी, के, मैग्नीशियम, पोटैशियम व मैंगनीज जैसे गुण के साथ 96 प्रतिशत पानी भी मौजूद होता है, इसलिए इसे होंठों पर लगाने से होंठ सॉफ्ट रहते हैं और उसमें चमक भी आने लगती है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच खीरे का ठंडा जूस लें और इसे रुई पर लगाए। अब इस कॉटन से जूस को होंठों पर लगाए। लगभग आधे घंटे बाद सादा पानी से साफ़ कर लें। इसे आप हर रोज कर सकती हैं।

5. डार्क लिप्स के लिए एलोवेरा

जब भी स्किन केयर की बात होती है तो एलोवेरा को एक अलग ही स्थान मिलता है। इसके जेल में कई औषधीय गुण शामिल होते हैं। यह आपके लिप्स से डार्कनेस को कम करके उन्हें सॉफ्ट भी बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

लिप्स पर एलोवेरा का जेल लगाए और सूखने दें। फिर सादा पानी साफ़ कर लें। इसे आप प्रतिदिन दो बार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- पार्टनर में दिखने लगे हैं डिप्रेशन और एंग्जाइटी के संकेत, तो एक्सपर्ट द्वारा बताई गई इन टिप्स के साथ करें उनकी मदद

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory