कर्ली बाल पसंद हैं, तो जानिए कि बरसात में इनकी देखभाल कैसे करनी है

Updated on: 2 July 2022, 20:56 pm IST

बारिश के मौसम में न सिर्फ बाल बल्कि स्कैल्प पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे आपके घुंघराले बाल उलझने और टूटने लगते हैं। य

curly hairs ko straight karen
घर पर भी कर्ली हेयर्स को स्ट्रेट किया जा सकता है।चित्र:शटरस्टॉक

बारिश के मौसम में  सबसे बुरा हाल होता है आपके बालों का, जो हर हाल में बारिश के संपर्क में आते ही हैं। ऐसे में अगर आपके बाल कर्ली या घुंघराले हैं, तो आपकी दिक्कतें कहीं ज़्यादा बढ़ जाती हैं। घुंघराले या कर्ली बालों (curly hair care tips) की एक्स्ट्रा देखभाल करनी पड़ती  है, क्योंकि ये जल्दी उलझते हैं। नमी और गर्मी के बदलते स्तर के साथ घुंघराले बालों को मैनेज करना खासा मुश्किल काम हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने ऐसे तरीकों के बारे में बात की ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा त्रिपाठी से। इन उपायों की मदद से आपके कर्ली बालों को मैनेज करना अब आसान हो सकता है। 

क्यों रफ होने लगते हैं इस मौसम में बाल 

ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा कहती हैं, “सबसे पहले घुंघराले बालों की प्रकृति की बात करते हैं। घुंघराले बाल खुरदुरे होते हैं, क्योंकि इनके क्यूटिकल्स टाइट नहीं होते। बाल नमी को बरकरार नहीं रख सकते हैं या वातावरण से नमी को अवशोषित नहीं कर सकते हैं और सूख जाते हैं। जिससे बाल घुंघराले हो जाते हैं। इससे बाल टूटते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं।”  

उमस भरे मौसम और अन्य मौसमी परिवर्तनों के दौरान आपके बालों को शानदार बनाए रखने के लिए एक्सपर्ट सुवर्णा घुंघराले बालों की देखभाल के टिप्स साझा कर रही हैं।

बरसात के मौसम में इस तरह करें घुंघराले बालों को मैनेज 

1 बालों की हाइड्रेशन सील करें  

अपने बालों को हाइड्रेट करने के बाद नमी को सील करें। ऐसे जैल का उपयोग करें जो फ्रिज़ को कम करने, बालों को नमी बनाए रखने और कर्ल पैटर्न को बढ़ाने में मदद करे। सूखे बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करने के लिए जैल में नमी को अट्रैक्ट करने वाले तत्व होते हैं। हमेशा अपने लीव-इन कंडीशनर पर जेल ज़रूर लगाएं।

2 करें शिया बटर का इस्तेमाल 

घुंघराले बालों पर शिया बटर और तिल के तेल जैसे उत्पादों का प्रयोग करें। इनमें प्राकृतिक यूवी फ़िल्टरिंग गुण होते हैं। कई हेयर केयर उत्पाद बालों को धूप से तब तक नहीं बचाते, जब तक कि उनके पास एसपीएफ़ रेटिंग न हो या उनमें सनस्क्रीन न हो। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक धूप में रहने वाली हैं, तो अपने बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक स्टाइलिश टोपी या दुपट्टा पहनें।

baal ke liye DIY mask
सिम्पल हेयर रिंस आपके बालों के लिए है अच्छा। चित्र-शटरस़्ट़ॉक.

3 हेयर क्रीम का करें इस्तेमाल 

घुंघराले बालों को फ़िज़फ्री करने और धोने के बीच इसे ड्राई होने से बचाने के लिए इमोलिएंट्स का उपयोग करें। ऐसा स्टाइलिंग जेल चुनें जो बालों को मुलायम बनाता है, चमक देता है और एक सेफ्टी कवरेज बनाता है। सख्त कर्ल के लिए, हेवी क्रीम का उपयोग करें ताकि अधिक ड्राई बालों को भी हाइड्रेट किया जा सके।

4 अपनाएं सल्फेट फ्री उत्पाद 

सल्फेट-फ्री बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों पर स्विच करें। मौसमी परिवर्तन अक्सर तैलीय बालों और स्कैल्प पर असर डालते हैं और एक अच्छे सल्फेट-मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने से न केवल तेल को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी, बल्कि स्कैल्प के पीएच स्तर को भी संतुलित करने में मदद मिलेगी। यह किसी भी मौसमी जलन या एलर्जी को रोकने में मदद करेगा।

Hair plopping karne ka tareeka
कर्ली बालों को हमेशा रखें हाईड्रेट, चित्र-शटरस्टाक

5 स्टाईलिंग का करें कम से कम प्रयोग 

तापमान में वृद्धि के कारण, घुंघराले बाल पहले से ही तेज गर्मी के संपर्क में आते हैं। हीट स्टाइलिंग टूल्स का और अधिक उपयोग बालों को रूखा और नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इनका पूरी तरह से उपयोग करने से बचें। यदि आपको स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन का उपयोग करना है, तो ऐसी तकनीक चुनें जिससे कम क्षति हो। 

6 सिरों की करें खास देखभाल 

अपने घुंघराले बालों के सिरों की अच्छी देखभाल करें, क्योंकि वे जल्दी खराब हो जाते हैं, जो बालों के टूटने का प्रमुख कारण है। नियमित रूप से तेल लगाएं और नमी बरकरार रखें।

7 हमेशा प्राकृतिक चीजें चुनें 

बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों से बालों को पोषण दें, ऐसे प्रोडक्ट चुनें जिनमें शहद, गेहूं प्रोटीन, फ्रुक्टोज, सोर्बिटोल, ग्लिसरीन, पैन्थेनॉल आदि जैसे ह्यूमेक्टेंट होते हैं और जिनमें केमिकल्स का कम से कम इस्तेमाल होता है। अपने कर्ल को ब्लीच करने से बचें क्योंकि यह आपके बालों को और अधिक डिहाइड्रेट कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: इन टिप्स के साथ अपनी सर्दी और खांसी से एक पल में पाएं छुटकारा

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय