इन टिप्स के साथ अपनी सर्दी और खांसी से एक पल में पाएं छुटकारा

Updated on: 28 June 2022, 10:38 am IST

अगर आपको गले में खराश और दर्द हो रहा है या आप लगातार खांस रही हैं, तो खांसी और इसके लक्षणों के इलाज के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं!

sardi khansi se bachein
बारिश के मौसम में खुद को सर्दी खांसी से बचाएं। चित्र : शटरस्टॉक

मौसम लगातार बदल रहा है और देश को अपनी चपेट में लेने वाली लू से हम सभी को थोड़ी राहत मिली है। मगर अब जैसे ही हम मानसून का मौसम आ रहा है, सर्दी – खांसी जैसी समस्याएं आम होने लगेंगी। ऐसे में इन मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आइए, हम आपकी मदद करते हैं।

हालांकि कई घरेलू उपचार हैं लेकिन, सर्दी का कोई सीधा इलाज नहीं है। मगर, इन तरीकों का पालन करके खांसी, गले में खराश और भरी नाक जैसे लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है

1. खूब सारे तरल पदार्थ पिएं

जब आपके फेफड़ों के वायुमार्ग में सर्दी से सूजन हो जाती है, तो वे अधिक बलगम पैदा करते हैं, जिसकी वजह से खांसी हो जाती है। इसलिए बलगम को सुखाने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें।

2. पर्याप्त नींद लें

यदि आप नींद से वंचित हैं, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए संक्रमण से लड़ना कठिन हो जाता है। यदि आप सामान्य सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं तो हर रात सात से नौ घंटे की नींद लें।

3. सलाइन ड्रॉप का प्रयोग करें

सर्दी और खांसी होने पर आपकी छाती में जमाव साइनस और नाक में सूखे बलगम के कारण होता है। इसकी वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए, अपनी बंद नाक को खोलने और बलगम को पतला करने में मदद करने के लिए सालाइन ड्रॉप का उपयोग करें।

Gargle karna bhi ek acha upaay hai
गरारे करना भी एक अच्‍छा उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. नमक के पानी से गरारे करें

सूजन या गले में खराश के मामले में, नमक के पानी से गरारे करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी वजह से आपके गले का दर्द भी ठीक हो सकता है।

5. पेन किलर लें

यदि सर्दी के कारण सिरदर्द है, तो दर्द को कम करने के लिए इबुप्रोफेन जैसी गैर-स्टेरायडल जैसी दवा लेने का प्रयास करें। हालांकि, यदि लक्षण बदतर हैं और आपको बुखार आता है, तो डॉक्टर को देखना सबसे अच्छा है।

6. एक चम्मच शहद लें

जब आपको सर्दी होती है, तो आपके अन्नप्रणाली में जलन हो सकती है। इसकी वजह से आपके वायुमार्ग में मांसपेशियों को उत्तेजित करती है जिससे आपको खांसी होती है। एक चम्मच शहद या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी की इच्छा शांत होती है।

honey apki problems ko door kar sakta hai
शहद आपको सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

7. गर्म चीजों का सेवन करें

शोरबा या चाय जैसे गर्म तरल पदार्थों का सेवन करें क्योंकि यह गले में खराश जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। आपकी नाक को कम भरा हुआ महसूस करा सकता है। डिकैफ़िनेटेड चाय या हर्बल चाय जैसे गैर-कैफीनयुक्त विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें।

8. विटामिन सी लें

विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। यह कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है। सामान्य सर्दी और खांसी के दौरान विटामिन सी लेने से वास्तव में उन लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है जो आपको असहज करते हैं।

तो, चिंता न करें, और जल्दी से अपना इलाज करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

यह भी पढ़ें : हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा सकता है रेड मीट, जानिए इसके साइड इफेक्ट

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।