ऑयली स्किन है बहुत सारी समस्याओं का कारण, जानिए इसकी देखभाल का तरीका

तैलीय त्वचा सबसे जटिल त्वचा प्रकार है। इसकी वजह से आपको एक्ने और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

oily skin
तैलीय त्वचा सबसे जटिल त्वचा प्रकार है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 4 October 2022, 21:11 pm IST
  • 137

टीनएज और युवावस्था में ज्यादातर लड़कियों की त्वचा ऑयली होती है। इसमें अनियंत्रित तेल का उत्पादन होता है। जिसकी वजह से इस पर एक्ने और मुहांसों जैसी समस्याएं होती रहती हैं। जबकि कुछ लोगों की त्वचा उम्र के हर पड़ाव पर ऑयली ही रहती है। यानी उन्हें जीवन भर किसी न किसी त्वचा संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक्ने, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल करने के बारे में जानें। यहां हम बता रहे हैं वे टिप्स जो ऑयली स्किन की देखभाल करने में मददगार हो सकते हैं।

तैलीय त्वचा यानी कि ऑइली स्किन (oily skin) की समस्या कई महिलाओं में देखने को मिलती है। त्वचा से जरूरत से ज्यादा तेल निकलने की वजह से स्किन चिपचिपी नजर आती है और साथ ही यह कई अन्य स्किन प्रॉब्लम को जन्म देती है। जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें अक्सर एक्ने, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

हालांकि, आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर क्यों हमारी स्किन ऑयली हो जाती है। तो चिंता न करें आज हम लेकर आए हैं, आपके इस सवाल का उचित जवाब। साथ ही जानेंगे तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावी उपाय।

oily skin
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो हो सकती हैं कई समस्याएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहले जानते हैं आखिर स्किन ऑयली क्यों होती है (reasons of oily skin)

1. जेनेटिक

यदि आपके पैरेंट्स की स्किन ऑयली (oily skin) है तो यह जेनेटिकली भी आपमें ट्रांसफर हो सकता है। यदि यह समस्या आपको जेनेटिक्स से मिली है, तो इसका कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। आप इसे कुछ होम रिमेडी की मदद से नियंत्रित रख सकती हैं।

2. एजिंग

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा कम मात्रा में सीबम प्रोड्यूस करती है। वहीं त्वचा में प्रोटीन जैसे कि कोलेजन प्रोडक्शन भी कम हो जाता है। यह भी त्वचा के ऑयली होने का कारण हो सकता है।

3. इनलार्ज पोर्स

कभी-कभी आपकी त्वचा के पोर्स एजिंग, वेट फ्लकचुएशन और ब्रेकआउट की वजह से स्ट्रेच हो जाते हैं, और अधिक मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करने लगते है। आप इसे तुरंत नियंत्रित नहीं कर सकती। परंतु एक उचित देखभाल के साथ इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

chemical products harmful hai
गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बन सकता है ऑयली स्किन का कारण. चित्र शटरस्टॉक।

4. गलत स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल

गलत स्किन केयर प्रोडक्ट और गलत तरीके से किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा पर अधिक ऑयल (oily skin) रिलीज होने का कारण हो सकता है। यदि आपकी त्वचा पहले से ऑयली है और आप इस पर हेवी ऑयल कंटेनिंग मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। तो आपकी त्वचा सामान्य रूप से कहीं ज्यादा मात्रा में ऑयल रिलीज करने लगती हैं। ऐसे में बिना पूरी जानकारी के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।

यहां है ऑइली स्किन से छुटकारा पाने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार (home remedies for oily skin)

1. शहद

शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी ऑयली स्किन से होने वाले एक्ने की समस्या के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकते हैं। शहद का प्रयोग त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखने के साथ ही इसे अधिक ऑइली नहीं लगने देता।

इसकी एक पतली लेयर अपनी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें फिर हल्के गर्म पानी से इसे साफ करें।

2. ओटमील

ओटमील में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व एक्सेस आयल और इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है, जिस वजह से त्वचा पर काफी ज्यादा ग्लो करती है।

oats mask
ओट्स से पाएं निखरी त्वचा।चित्र : शटरस्टॉक

ओट्स को गर्म पानी मे डालकर 10 मिनट के लिए छोर दें, फिर इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ड्राई होने के लिए छोड़ दें, उसके बाद त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

3. एग व्हाईट और लेमन जूस

एग व्हाईट और लेमन जूस ऑयली स्किन से छुटकारा पाने का एक सबसे प्रभावी घरेलू नुस्खा हो सकता है, यह इनग्रेडिएंट्स आपके पोर्स को टाइट करती हैं, जिस वजह से एक्स्ट्रा ऑयल रिलीज नहीं होता। की गई एक स्टडी की माने तो नींबू और अन्य खट्टे फल ऑयल को सोख लेते हैं। वहीं नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी ऑयली स्किन पर होने वाली समस्याएं जैसे कि एक्ने को नियंत्रित रखती हैं।

एक बाउल में एग व्हाइट और एक चम्मच लेमन जूस को डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने दें। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और टॉवल से टैप करके चेहरा सुखा लें।

4. एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है इस बात की जानकारी आपको होगी। ऐसे में कई रिसर्च और साइंटिफिक एविडेंस का मानना है कि त्वचा पर एक्सेस ऑयल के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम से निजात पाने में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को भी रिड्यूस करता है।

यदि आपकी स्किन भी ऑयली है, तो रात को सोने से पहले फ्रेश एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाए और रात भर के लिए छोड़ दें। हालांकि, कई लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है इसलिए इसे लगाते वक्त सावधानी बरतना जरूरी है।

skin ke liye tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक

5. टमाटर

टमाटर में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होते हैं। वहीं यह सालों से हेल्दी स्किन के लिए होम रिमेडी के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है। टमाटर की एसिडिक प्रॉपर्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल को सोख कर खुले हुए पोर्स को छोटा करने में मदद करती है।

एक टमाटर लें और उसका पल्प निकालें फिर उसमें एक चम्मच दरदरी साई हुई चीनी मिलाएं। अब इसे स्किन पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्किन को मसाज दें। इसे 5 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दे, फिर हल्के गर्म पानी से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।

यह भी पढ़ें : बढ़ती झुर्रियों का उपचार हैं ये 7 कोलेजन युक्त फूड्स, जानिए कैसे करते हैं काम 

  • 137
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory