बढ़ती झुर्रियों का उपचार हैं ये 7 कोलेजन युक्त फूड्स, जानिए कैसे करते हैं काम 

फेस्टिवल की तैयारियों में अपनी स्किन को चमकाने के लिए बहुत अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट चेहरे पर अप्लाई न करें। इसकी बजाय आहार में शामिल करें ऐसे फूड्स जो नेचुरली कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं। 

Iss mausam me skin dry hone lagti hai, isliye zyada dekhbal ki zarurat hoti hai
इस मौसम में स्किन ड्राई होने लगती है, इसलिए उसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 4 October 2022, 19:04 pm IST
  • 126

करवा चौथ नजदीक है। इस अवसर पर महिलाएं सजती-संवरती हैं। अपनी सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए वे कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों का भी इस्तेमाल करती हैं। कुछ सौंदर्य प्रसाधन असरकारक होते हैं, तो कुछ सौंदर्य प्रसाधन स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। ये फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसानदायक ही होते हैं। प्रदूषण और हानिकारक सौंदर्य प्रसाधन के कारण स्किन पर झुर्रियां भी असमय आने लगती हैं, जिन्हें किसी भी प्रोडक्ट से कम नहीं किया जा सकता है। क्या आप जानती हैं कि यदि आपके शरीर में पर्याप्त कोलेजन मौजूद होगा, तो असमय झुर्रियों की परेशानी आपको नहीं हो सकती है। इसके लिए आप उन फूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं, जो नेचुरली कोलेजन प्रोडक्शन (collagen food  for wrinkle free skin) को बढ़ा देते हैं। 

यदि आप चाहती हैं कि आपके शरीर को पर्याप्त कोलेजन मिले। आपकी स्किन असमय रिंकल्स की शिकार न हो, तो अभी से अपनी डाइट में कोलेजन वाले आहार को शामिल करने की शुरुआत करें। आइए जानते हैं क्या हैं कोलेजन और ये कैसे आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है। 

स्किन के इलास्टीसिटी को बरकरार रखता है कोलेजन

कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा को अपनी लोच बनाए रखने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए बहुत जरूरी होता है। कोलेजन का स्तर त्वचा को प्रभावित करता है। इसकी गुणवत्ता तो और भी महत्वपूर्ण है। यहां  हम आपको कुछ कॉलेजन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को कोमल, चिकनी और लोचदार बनाये रखने में मदद कर सकते हैं।

कोलेजन के सर्वोत्तम स्रोतों को खोजने के लिए हेल्थ शॉट्स ने ऑरा स्किन क्लिनिक बेंगलुरु में कंसल्टेंट सीनियर स्किन एक्सपर्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ सोनाक्षी एस से बातचीत की।  

कोलेजन प्रोडक्शन कम होने से कम होता है स्किन का लचीलापन 

सोनाक्षी बताती हैं, “कोलेजन में 19 अमीनो एसिड होते हैं (उदाहरण के लिए ग्लाइसिन, प्रोलाइन, हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन, लाइसिन और आर्जिनिन)। उम्र बढ़ने के साथ, शरीर काफी कम कोलेजन का उत्पादन करता है, जो एपिडर्मल थिकनेस और स्किन  के लचीलेपन को कम करता है। नतीजतन,  त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है। 

इससे झुर्रियां, क्रेपी और ढीली स्किन विकसित हो जाती है। कोलेजन का कम स्तर नए बालों के विकास को रोक सकता है। यह बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है।”

कोलेजन में कमी से टेंडन और लिगामेंट्स भी हार्ड और कम लचीले हो सकते हैं। इसकी कमी से मांसपेशियों का सिकुड़ना और कमजोर होना, जोड़ों का दर्द, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। तो, यहां हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं।

यहां कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करने वाले 7 खाद्य स्रोत हैं

1.फिश और शेल फिश (Fish and shellfish)

 स्वाभाविक रूप से अमीनो एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली और उनकी त्वचा कोलेजन पेप्टाइड्स का एक प्रमुख स्रोत हैं। ये शरीर में कोलेजन के उत्पादन में सुधार करते हैं। अध्ययनों के अनुसार, समुद्री कोलेजन सबसे आसानी से अवशोषित होने वाले में से एक है।

2.बीन्स (Beans) 

अमीनो एसिड की अच्छाइयों से भरपूर, बीन्स प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ये कोलेजन संश्लेषण में मदद करती हैं। इसके अलावा, कॉपर बीन्स की उपस्थिति सेल रिजेनरेशन में मदद करती है और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देती है।

3.अंडे का सफेद भाग (Egg whites) 

 अंडे की सफेदी में बड़ी मात्रा में प्रोलाइन होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है।

4.खट्टे फल (Citrus Fruits)

 विटामिन सी कोलेजन के लिए शरीर के अग्रदूत प्रो-कोलेजन के उत्पादन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। जामुन और अन्य खट्टे फल समान लाभ प्रदान करते हैं।

5.लहसुन(Garlic) 

सल्फर, एक ट्रेस खनिज है, जो कोलेजन के संश्लेषण में सहायता करता है। यह इसकी गिरावट को रोकता है।

ghav bharne ke asaan tareeke
लहसुन स्किन की झुर्रियों से बचाव करती है। चित्र: शटरस्टॉक

यह लहसुन में प्रचुर मात्रा में होता है। पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा रूप कच्चा लहसुन है, जो कोलेजन उत्पादन और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

6.पत्तेदार साग (Leafy Vegetables) 

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा, पत्तेदार साग में क्लोरोफिल होता है, जो त्वचा में कोलेजन के अग्रदूत को बढ़ाता है।

  1. क्विनोआ ( Quinoa) 

त्वचा को फ्री रेडिकल्स  से लड़ने के लिए यह उत्तेजित करता है। शरीर की कोशिकाओं में यह कोलेजन के जल्दी टूटने या नुकसान को रोकता है। इसलिए यह उपलब्ध सर्वोत्तम एंटी-एजिंग अनाजों में से एक है।

hair care bhi karta hai quinoa
क्विनोआ स्किन को झुर्रियों से दूर रखता है। चित्र: शटरस्टॉक

कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए हाई-कोलेजन वाले प्लांट बेस्ड फ़ूड  या विटामिन और मिनरल युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करें। प्रोसेस्ड शुगर और कार्बोहाइड्रेट से बचें, क्योंकि कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। युवा दिखने और महसूस करने के लिए यह जरूरी है।

यह भी पढ़ें :-ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है चिरायता, जानिए इसके खास एंटीडायबिटिक गुणों के बारे में 

  • 126
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory