आपकी स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकती हैं सहजन की पत्तियां, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Updated on: 7 July 2022, 19:42 pm IST

मोरिंगा यानी सहजन न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी ब्यूटी में भी चार चांद लगाता है। बशर्ते कि आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करना जानती हों।

twacha uar baalon ek liye moringa
हेयर और स्किन के लिए जानिए कैसे करना है सहजन या मोरिंगा की पत्तियों का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

प्रकृति ने हमें मोरिंगा जैसे कुछ शानदार पौधे उपहार में दिए हैं। दर्द को ठीक करने और मांसपेशियों के विकास में हमारी मदद करने से लेकर, मोरिंगा के कई फायदे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह वंडर ग्रीन त्वचा के लिए ग्लो बूस्टर और बालों के लिए वॉल्यूमाइज़र है। हमारी विश्वास नहीं तो, जानें एक्सपर्ट से इसके बारे में सबकुछ।

ऑर्गेनिक स्किनकेयर विशेषज्ञ सुनयना वालिया ने हेल्थशॉट्स से बात की और मोरिंगा के बारे में काफी जानकारी साझा की।

सुनयना कहती हैं, “मोरिंगा एक छोटे पत्तों वाला पौधा है जिसे अक्सर ‘मैजिक ट्री’ के रूप में जाना जाता है! यह एक सुपरफूड है जो न केवल ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मूड को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

जानिए बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है मोरिंगा?

वालिया ने हेल्थशॉट्स को बताया, “मोरिंगा और इसके बीजों से प्राप्त तेल में विटामिन ए, सी और ई होता है। यह हमारी त्वचा द्वारा उत्पादित प्राकृतिक सीबम से निकटता से संबंधित है जो इसे सही हाइड्रेटर बनाता है।”

मोरिंगा की अपनी कोई सुगंध नहीं होती है, इसलिए यह पिंपल्स वाले लोगों के लिए सेफ है। यह पौधा क्वेरसेटिन और ज़ेटिन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। यह जादुई घटक फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करता है और त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

वालिया कहती हैं – ”मोरिंगा ओलिक एसिड और अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपकी त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज रखता है। यह नमी के नुकसान के खिलाफ त्वचा की रक्षा करके सुस्त त्वचा को फिर से भरने और पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है।”

Moringa flower aapki skin ke liye faydemand hai
सहजन का फूल है त्वचा के लिए फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण (संतरे की तुलना में 7 गुना अधिक), यह स्पष्ट रूप से काले धब्बे और हाइपर-पिग्मेंटेशन को हल्का करता है जो भारतीय त्वचा में एक आम समस्या है।

मोरिंगा में सुखदायक गुण होते हैं और आम तौर पर सभी प्रकार की त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त होते हैं। यह अधिकांश अवयवों और संयोजनों के साथ भी अच्छी तरह से काम करता है।

मोरिंगा के फायदे पाने के लिए DIY फेस और हेयर मास्क:

1. मोरिंगा और आंवला हेयर मास्क

एक चम्मच मोरिंगा पाउडर को थोड़े से दही के साथ मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। साथ ही आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर भी मिला सकती हैं। यह सबसे सरल और सबसे प्रभावी हेयर मास्क में से एक है क्योंकि मोरिंगा और दही के गुण एक साथ मिलकर स्कैल्प को डिटॉक्सीफाई करती है, बालों को पोषण देती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है। यह रूसी को भी रोकता है और सूजन और खुजली से लड़कर स्कैल्प को शांत करता है।

2. मोरिंगा फेशियल ऑयल

वालिया सुझाव देती हैं, “मोरिंगा के लाभों को प्राप्त करने का एक और बहुत ही सरल तरीका है इसके तेल का उपयोग करना। मोरिंगा के बीज के तेल से चेहरे और बालों दोनों की मालिश की जा सकती है। फटे होठों की स्थिति के लिए इसे अपने होठों पर भी लगा सकती हैं। मोरिंगा तेल एक्जिमा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस जैसी शुष्क त्वचा की स्थिति वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।”

Moringa vitamines ka khajana hai
मोरिंगा विटामिन्स का खजाना है। चित्र: शटरस्टॉक

3. मोरिंगा के साथ ओटमील स्क्रब

अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने के लिए, 1 चम्मच मोरिंगा पाउडर में 1 चम्मच दलिया और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। अपनी पसंद के अनुसार इसका अच्छ पेस्ट बना लें और आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। एक बार आधा सूख जाने पर, इसे गीली उंगलियों से धीरे से साफ़ करें। संवेदनशील त्वचा के लिए यह डुअल स्क्रब और मास्क सबसे अच्छा है।

4. मोरिंगा और मुल्तानी मिट्टी का मास्क

गर्मियों में अपनी त्वचा को ठंडा और शांत करने के लिए, बस थोड़े मोरिंगा पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह बंद रोमछिद्रों को भी कम करता है और त्वचा को एक चमकदार चमक देता है।

तो लेडीज, आप किसका इंतजार कर रही हैं? इसे ट्राई करें और इन DIY ‘नुस्खे’ को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना न भूलें।

यह भी पढ़ें : क्रीम, जेल या अंडर आई मास्क, थकी आंखों को आराम देने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।