Friendship Day 2023 : दोस्ती को बनाएं स्ट्रॉन्ग और लॉन्ग लास्टिंग इन 5 हेल्दी गिफ्ट आइडिया के साथ

दुनिया की सारी परेशानियों के बाद जब आपके दोस्त साथ खड़े नजर आते हैं, तो इस फ्रेंडशिप डे क्यों न अपने दोस्तों को सेहत का तौफा दे शुक्रिया कहा जाए।
सभी चित्र देखे friendship day gift idea
अपने दोस्त को दें सेहत का तौफा। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published: 5 Aug 2023, 09:00 pm IST
  • 135

दोस्ती एक अनमोल रिश्ता है जो सीधा आपके दिल से जुड़ा होता है। दोस्ती केवल मजाक मस्ती तक सीमित नहीं होती जरूरत पड़ने पर एक दोस्त आपका रक्षक, सीक्रेट कीपर से लेकर एंटरटेनर और केयरटेकर तक बन जाता है। रिसर्च में देखा गया कि जिन लोगों के जीवन में अच्छे दोस्त होते हैं, उनकी आयु अधिक होती है। दुनिया की सारी परेशानियों के बाद जब आपके दोस्त साथ खड़े नजर आते हैं, तो यह आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। जिससे कि आप एक स्वस्थ जीवन जीती हैं।

तो क्यों न इस फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों को सेहत का तौफा देते हुए शुक्रिया कहा जाए। आप अपने दोस्तों की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कुछ हेल्दी गिफ्ट प्लान कर सकती हैं। आपको अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं है, दोस्तों के लिए पर्फेक्ट गिफ्ट (friendship day gift idea) सेलेक्ट करने में हेल्थ शॉट्स आपकी मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसेही कुछ खास गिफ्ट्स के बारे में।

फ्रेंडशिप डे 2023 (Friendship Day)

हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। छोटे बच्चे से लेकर योवा भी इस दिन अपने दोस्तों के लिए गिफ्ट्स और फ्रेंडशिप बैंड लाते हैं। कई लोग कार्ड के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो कुछ लोग बाहर घूमने फिरने या डिनर लंच पर भी जाते हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद दोस्ती के अनमोल रिश्ते को अप्रिशिएट करना है। हालांकि, दोस्ती किसी एक दिन की मोहताज नहीं है, आपको हर दिन अपने दोस्तों के लिए आभारी होना चाहिए।

friendship day
लंबी और मजबूत दोस्ती के लिए कुछ बातों का रखें खास ध्यान। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें कुछ हेल्दी और इंट्रेस्टिंग गिफ्ट आइडियाज

1. मिक्स्ड सीड्स जार

मिक्स सीड्स का जार तैयार करना बिल्कुल आसान है। फ्लैक्स सीड्स, पंपकिन सीड, सनफ्लावर सीड्स, चिया सीड्स आदि को हल्के नमक के साथ ड्राई रोस्ट कर लें फिर इसे किसी जार में पैक कर लें। नियमित रूप से एक चम्मच मिक्स्ड सीड्स का सेवन सेहत के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद हो सकता है।

सीड्स में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। खासकर यह उन लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो वेजिटेरियन हैं या वीगन डाइट फॉलो करते हैं। मिक्स्ड सीड्स में सॉल्युबल एंड इनसोल्युबल दोनों ही प्रकार के फाइबर मौजूद होते हैं, इस प्रकार यह पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है साथ ही साथ बॉवेल मूवमेंट को भी बढ़ावा देता है और कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है।

इतना ही नहीं यह शरीर को हेल्दी फैट प्रदान करता है और वेट मैनेजमेंट में भी इसका सेवन कारगर होता है। यह सभी बीज कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं, जिससे यह इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही त्वचा संबंधित समस्याओं से लेकर हड्डियों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

karwa chauth diet
आप भी नट्स और सीड्स का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

2. नट्स मिक्स जार

ड्राई फ्रूट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों की मात्रा मौजूद होती है, इस प्रकार इसका सेवन इम्युनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे त्वचा के लिए खास बनाती हैं और आपके शरीर को अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती हैं।

इतना ही नहीं ड्राइफ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, ऐसे में इसके सेवन से पाचन क्रिया संतुलित रहती है और कब्ज अपच आदि जैसी समस्याएं नहीं होती। ड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम काजू ब्रेस्ट कैंसर की स्थिति उत्पन्न नहीं होने देते वही ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य रखता है जिससे कि हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना आसान हो जाता है।

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन और कैल्शियम जैसे अन्य महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके साथ ही इसका नियमित सेवन डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसे मानसिक स्थितियों से लड़ने में मदद करता है और याददाश्त को लंबे समय तक बनाए रखता है। इतना ही नहीं यदि किसी को हीमोग्लोबिन की कमी है तो आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, मैग्निशियम कॉपर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती।

toner ka istemaal zaroor karein
टोनर चुनना है तो गुलाब का इस्तेमाल करें । चित्र: शटरस्‍टॉक

3. होममेड स्किन केयर हैक्स

यदि आपकी दोस्त त्वचा संबंधी समस्या जैसे कि पिंपल एक्ने को लेकर काफी चिंतित रहती हैं और तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को ट्राई करती रहती हैं तो उन्हें होममेड स्किन केयर हैक्स गिफ्ट कर सकती हैं। इसके लिए आप घर पर कुकुंबर, ग्रीन टी, राइस वॉटर इत्यादि से स्किन टोनर तैयार कर सकती हैं। साथ ही मसूर दाल, मुल्तानी मिट्टी, चावल के आटे आदि से बने फेस पैक पाउडर और स्किन स्क्रब गिफ्ट कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : ब्लड प्रेशर और गुस्सा दोनों कंट्रोल कर सकता है नारियल, कोकोनट चटनी रेसिपी के साथ लें इसके 7 स्वास्थ्य लाभ

हेयर केयर हैक्स को भी अपने गिफ्ट हैंपर में शामिल करें। इसके लिए कॉफी ब्राउन शुगर जैसी चीजों को मिलाकर पाउडर के फॉर्म में हेयर मास्क और स्कैल्प स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इतना ही नहीं अपने पेडीक्योर और हैंडीक्योर के होममेड हैक्स भी शेयर कर सकती हैं।

4. मेंस्ट्रुअल कप्स और टैम्पॉन

यदि आपकी कोई फीमेल फ्रेंड अभी तक मेंस्ट्रूअल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इस फ्रेंडशिप डे आप उन्हें टैम्पोन या मेंस्ट्रूअल कप गिफ्ट कर सकती हैं। साथ ही हैंडमेड कार्ड के जरिये इसे इस्तेमाल करने के टिप्स और आपका एक्सपीरियंस भी शेयर करें। हालांकि, यदि कोई नया यूजर है तो यह जरूर बताएं कि टैम्पोन और मेंस्ट्रूअल कप को एक साथ कैरी नहीं करना है। पैड के मुकाबले इनका इस्तेमाल बेहद आरामदायक और हाइजीन होता है। ऐसे में इनके इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा भी सीमित रहता है।

chocolate chips
मिल्कशेक को चॉकलेट चिप्स से सजाया जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

5. डार्क चॉकलेट

इस फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों को किसी भी फ्लेवर्ड और ऐडेड शुगर युक्त चॉकलेट की जगह कोको से भरपूर डार्क चॉकलेट गिफ्ट करें। ऐसा डार्क चॉकलेट चुने जिनमें लगभग 70 से 85% तक कोकोआ मौजूद हो। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, फास्फोरस और सेलेनियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह सभी पोषक तत्व सेहत के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद हो सकते हैं।

इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इनका सेवन फ्री रेडिकल से होने वाले नकारात्मक प्रभाव को सीमित कर देता है साथ ही त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखता है। इतना ही नहीं यह ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है वहीं कोलेस्ट्रोल के स्तर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसकी इस प्रॉपर्टी को देखते हुए इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

6. फिटनेस एसेसरीज

आप चाहे तो इस फ्रेंडशिप डे अपने मेल और फीमेल दोनों ही दोस्त को फिटनेस इक्विपमेंट गिफ्ट कर सकती हैं। योगा मैट, स्ट्रैचिंग बैंड यदि आपके दोस्त वेटलिफ्टिंग करते हैं तो आप उन्हें डंबल भी दे सकती हैं। वहीं स्पोर्ट्स शूज, स्पोर्ट फिट, स्किप्पिंग रोप गिफ्ट करना भी एक अच्छा आईडी है।

यह भी पढ़ें : खराब गट हेल्थ भी हो सकती है स्किन की अर्ली एजिंग के लिए जिम्मेदार, स्किन फ्रेंडली फूड्स को करें आहार में शामिल

  • 135
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख