आपसी तनाव हो या काम का बोझ, इन 5 तरीकों से आप भी बनाए रख सकती हैं लिबिडो

घरेलू झगड़े हों या ऑफिस का तनाव, ये सभी चीजें अगर आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करने लगी हैं, तो जानिए अपनी और अपने पार्टनर की लिबिडो बनाए रखने के प्राकृतिक उपाय।

How to increase libido
आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ये आसान उपाय। चित्र : अडोबी स्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 11 December 2022, 22:00 pm IST
  • 140

रिश्ते में खटास, उतार-चढ़ाव, तनाव, गलत खानपान, जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन, इत्यादि से सेक्स ड्राइव हो सकता है। वहीं लंबे समय तक रिश्ते में रहने के बाद कई लोगों की सेक्स डिजायर कम होने लगती है। आपकी बढ़ती उम्र भी सेक्स ड्राइव को कम कर देती है। हालांकि, एक समय के बाद प्राकृतिक कारणों से सेक्स ड्राइव का कम होना नॉर्मल है। परंतु समय से पहले सेक्स डिजायर (Sex desire) की कमी आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है। इसके साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) और सेल्फ कॉन्फिडेंस (Self confidence) पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपनी सेक्स ड्राइव को संतुलित रखना जरूरी है।

यदि आप इस समस्या का सामना कर रही हैं, तो परेशान न हों। हम लेकर आए हैं, ऐसे पांच प्राकृतिक तरीके जो आपके सेक्स ड्राइव (Tips to increase libido) को इंप्रूव करने में करेंगे आपकी मदद।

यहां जानें लिबिडो बढ़ाने के 5 प्राकृतिक उपाय

1. चॉकलेट है असरदार

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चॉकलेट का सेवन सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। सेरोटोनिन आपके मूड को अपलिफ्ट करने में मदद करती हैं। वहीं यह ब्लड फ्लो को जेनिटल टिशू तक पहुंचाता है। ऐसे में इसकी सेक्स डिजायर बूस्टिंग प्रॉपर्टी खुलकर बाहर आती है। इसके साथ ही यह सेक्सुअल डिजायर को भी इंप्रूव करता है और आपको प्लेजर तक पहुंचने में आसानी होती है।

benefits of chocolate
काफी असरदार है चॉकलेट।चित्र: शटरस्टॉक

2. कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज रखें

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपके सेक्स डिजायर को पूरी तरह कम कर सकते हैं। वहीं ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके सेक्सुअल हेल्थ को प्रभावित करते हैं। जैसे कि फ्राइड फूड्स और हाई सैचुरेटेड फैट। यह ब्लड वेसल्स को सिकोड़ देते हैं जिस वजह से ब्लड फ्लो सही तरह से नहीं हो पाता।

वहीं हाई सोडियम फूड ब्लड प्रेशर को बढ़ा देते हैं। साथ ही पॉलीअनसैचुरेटेड फैट जैसे कि वेजिटेबल ऑयल टेस्टोस्टरॉन के स्तर को कम कर देती हैं। यह सभी चीजें आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती हैं।

3. इन खाद्य पदार्थों से बूस्ट होती है सेक्स ड्राइव

कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व हैं जो आपके साथ सेक्स डिजायर को बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तुरंत यह तुरंत काम नहीं करते हैं। इनका सेवन धीरे-धीरे आपकी स्थिति में सुधार लेकर आ सकता है। रेड मीट, नट्स, कुछ प्रकार की मछलियां जिंक से भरपूर होती है, जो टेस्टोस्टेरोन और स्टैमिना को रेगुलेट करने में मदद करता है।

इसके साथ ही अनाज और कुछ तरह के दाल भी स्टैमिना बूस्टर फ़ूड की तरह काम करते हैं। वहीं खट्टे फल, ब्लैक पेपर, टी और कोको जैसे हाई फ्लेवोनॉयड फ़ूड सेक्स डिजायर को कम नहीं होने देते।

4. एक्सरसाइज करना भी है जरूरी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा की गई स्टडी के अनुसार एक्सरसाइज लिबिडो यानी कि सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपका मूड बेहतर रहता है। इसके साथ ही दिल से जुड़ी बीमारी, ब्लड प्रेशर, इत्यादि जैसी समस्याएं नियंत्रित रहती हैं। जब आप स्ट्रेस फ्री और पूरी तरह से स्वस्थ रहती हैं तो सेक्स ड्राइव भी संतुलित रहता है।

इसके लिए आपको किसी तरह के स्पेसिफिक एक्सरसाइज में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है। सामान्य रूप से शरीर को सक्रिय रखना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

आपके साथी के साथ आपका संबंध कितना अंतरंग है, आपको इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता है।चित्र- शटरस्टॉक।

5. बातचीत करें और हेल्दी रखें रिलेशनशिप

रिश्ते में लंबे समय तक रहने के बाद सेक्स ड्राइव कहीं न कहीं कम होने लगती है। साथ ही यदि आपके रिलेशनशिप में किसी तरह का आपसी मतभेद चल रहा है तो ऐसे में आपके लिए सेक्शुअली एक्साइटिड रहना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपने रिश्ते को हेल्दी रखने की कोशिश करें।

परेशानी से लेकर रोमांस तक को लेकर एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें। कम्युनिकेशन भी सेक्स ड्राइव को इंप्रूव करने का एक अच्छा तरीका होता है। यदि आप दोनों एक साथ बैठकर किसी मुद्दे पर बात करती है तो यह आपके रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाता है। जो पार्टनर्स को एक-दूसरे के प्रति एक्साइट कर सकता है।

यह भी पढ़ें : तिल और फ्लैक्ससीड्स से बना ये आयुर्वेदिक नुस्खा दिलाएगा हेयर फॉल से परमानेंट आजादी

  • 140
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें