दही-रायते से लेकर सलाद और चाट तक का स्वाद बढ़ा देता है चाट मसाला , जानिए इसे घर पर कैसे तैयार किया जा सकता है

किसी भी व्यंजन में स्वाद और चटपटापन बढ़ाने के लिए चाट मसाला इस्तेमाल किया जाता है। फिर चाहे वो चाट हो या कबाब। जानते हैं चाट मसाला बनाने की विधि और इसके फायदे भी (chaat masala recipe and benefits)।
Jaanein chaat masala banane ki vidhi
जानिए चाट मसाला घर पर कैसे तैयार किया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 27 Jan 2024, 20:00 pm IST
  • 141
Preparation Time
Preparation Time 30 mins
Cook Time
Cook Time 29 mins
Total Time
Total Time 58 mins
Serves
Serves 5

खाने के स्वाद को दोगुना करने के लिए व्यंजनों में गार्निशिंग और टेस्ट मेकर का इस्तेमाल किया जाता है। मगर कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो चाट मसाल के बगैर अधूरे से लगने लगते हैं। फिर चाहे फल हों, रायता हो या छाछ। कई सूखे मसालों को मिलाकर तैयार किया जाने वाला चाट मसाला न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले मसालों को कूटकर चाट मसाले को घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है। जानते हैं चाट मसाला बनाने की विधि और इसके फायदे भी (chaat masala recipe and benefits)

किसी भी व्यंजन में स्वाद और चटपटापन बढ़ाने के लिए चाट मसाला इस्तेमाल किया जाता है। फिर चाहे वो चाट हो या कबाब। इसके अलावा इस सैलेड और सब्जी का ज़ायका बढ़ाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। चाट मसाला में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन और मिनरल की भी मात्रा पाई जाती है। एंटीऑक्सीडेंटस का रिच सोर्स चाट मसाले को लंबे वक्त तक स्टोर कर सकते हैं।

Chaat masala ke fayde
किसी भी व्यंजन में स्वाद और चटपटापन बढ़ाने के लिए चाट मसाला इस्तेमाल किया जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक। चित्र एडॉबीस्टॉक।

जानें चाट मसाला के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर

सूखे मसालों से तैयार होने वाला गर्म मसाला एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रहता है। इसमें हींग के इस्तेमाल से पाई जाने वाली फेरुलिक एसिड की मात्रा शरीर में कैंसर की रोकथाम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें इस्तेमाल होने वाली सोंठ में जिंजरोल तत्व पाया जाता है, जिसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल तत्व शरीर को संक्रामक रोगों से बचाने में मदद करते हैं।

2. पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

इसमें इस्तेमाल की गई काली मिर्च, सूखा धनिया, अजवाइन, काला नमक और आमचूर की मात्रा पाचन को मज़बूत बनाने में मदद करती हैं। इससे शरीर में एसिडिटी, ब्लोटिंग और अपच से राहत मिलती है। साथ ही वे लोग पेट दर्द की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। ये उनके लिए भी फायदेमंद है।

Chaat masala hai digestion ke liye aavashyak
चाट मसाला न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक।

3. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

चाट मसाला में इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया पाउडर हाइपरटेंशन को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से ब्लड वैसल्स रिलैक्स होने लगती हैं, जिससे रक्त का प्रवाह शरीर में सामान्य बना रहता है। इसके अलावा गट हेल्थ को भी मज़बूती मिलने लगती है।

4. पाए जाते हैं विटामिन

चाट मसाले में विटामिन, ए, बी और सी के गुण पाए जाते हैं। इससे आंखों में बढ़ने वाली इचिंग की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बनता है। साथ ही शरीर में बढ़ने वाली स्टिफनेस की समस्या हल होने लगती है।

Garam masala banane ki vidhi
रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले मसालों को कूटकर चाट मसाले को घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

चाट मसाला बनाने के लिए हमें चाहिए

जीरा 4 बड़े चम्मच
साबुत धनिया 1 चम्मच
अजवाइन 1/2 चम्मच
काली मिर्च 1 चम्मच
आमचूर 1/2 चम्मच
काला नमक 1 बड़ा चम्मच
हींग 1/2 चम्मच
सोंठ 1 चम्मच
खाण्ड 1 चम्मच

चाट मसाला कैसे तैयार करें

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक खाली कढ़ाई लें और उसमें जीरा, अजवाइन और काली मिर्च को डालकर मध्यम आंच पर भून लें।

जब मसाले की खुशबू आने लगे, तो उसे ठण्डा करके बारीक पीस लें। अब इसे छलनी से छालकर दरदरा पाउडर बाहर निकाल दें।

अब साबुत धनिया, हींग और अजवाइन को भी बारी बारी से भूनकर पीस लें और बारीक पाउडर को तैयार कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तैयार पाउडर में सोंठ, काला नमक और खाण्ड मिलाकर एक चटपटा चाट मसाला तैयार कर लें। स्वादानुसार सामग्री को बढ़ा घटा सकते हैं।

मसाला तैयार होने के बाद एअर टाइट जार में भरकर रख दें। इसे आप लंबे वक्त तक इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप इसे चाट, दही, फलों और पेय पदार्थों में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बच्चा पार्टी को पिज्जा से प्यार, तो मैदे की बजाए उन्हें खिलाएं मूंग दाल से बना ये हेल्दी पिज्जा, नोट कीजिए रेसिपी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख