साफ, सुंदर और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Published on: 3 June 2022, 20:37 pm IST

प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको किसी तरह के केमिकल्स युक्त क्रीम्स का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। बस अच्छे खानपान और घरेलू उपायों की मदद से आप पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन।

glowing skin paane ke liye tips
प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा कैसे पाएं। चित्र: शटरस्टॉक

गोरी और निखरी त्वचा हर किसी को चाहिए और इसे पाना न मुमकिन नहीं है। मगर, बिगड़ती जीवनशैली, खानपान, धूल, मिट्टी प्रदूषण के कारण, इसे मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यदि आप सोच रह हैं कि कुछ क्रीम्स (Creams) या सीरम (Serum) लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा, तो यह संभव नहीं है।

मगर ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) पाने का राज़ आपकी रसोई में है। यकीनन कुछ अच्छी आदतें अपनाकर और अपनी रसोई में मौजूद कुछ समग्रियों का इस्तेमाल करके आप बेदाग और निखरी त्वचा पा सकती हैं। तो चलिये जानते हैं कि आप ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए क्या कर सकती हैं।

आप कैसे पा सकती हैं ग्लोइंग त्वचा (How to get Glowing Skin)

1.शहद का करें इस्तेमाल (Honey for Skin)

शहद आपकी त्वचा को नमरि परदान करेगा और अंदर से निखारेगा। आप शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकती हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा साफ हो। कुछ मिनट के लिए मालिश करें, जिससे यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाए। और, गुनगुने पानी से धो लें।

body ke sehad ka istemal
शहद आपकी त्‍वचा के लिए कमाल कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. त्वचा को अंदर से निखारे बेसन (Besan)

यह वर्षों से घरों में आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा रहा है। बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। आप एक चम्मच बेसन को दही के साथ मिलाकर लगा सकती हैं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धि लें।

3. ऑलिव ऑयल भी है फायदेमंद (Olive Oil)

जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। यह त्वचा की एजिंग रोकने में मदद करता है। जैतून का तेल त्वचा को ड्राइनेस और डैमेजर से बचाता है। यह न केवल त्वचा के लिए अच्छा है बल्कि इसे एक अच्छी चमकदार चमक भी मिलती है।

olive oil ke fayde
ऑलिव ऑयल के कई फायदे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4. कच्चा दूध (Raw Milk)

कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मेलेनिन को नियंत्रित करने वाला हार्मोन टायरोसिन त्वचा को काला कर देता है। दूध त्वचा में टायरोसिन के स्तर को नियंत्रित करता है और त्वचा में चमक लाता है। साफ, सुंदर और निखरी त्वचा पाने के लिए कच्चा दूध सबसे सही है।

5. एलोवेरा (Aloe Vera)

त्वचा पर एलोवेरा लगाने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है, लोच में सुधार होता है और झुर्रियों का विकास कम हो जाता है। आप घर पर एलोवेरा जूस बना सकती हैं या स्मूदी और अन्य पेय में एलोवेरा जेल मिला सकती हैं। इसे सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। एलो जेल को पत्तियों से धीरे-धीरे खुरचें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : बालों का झड़ना हो या रूखापन, आपके बालों की सभी समस्याओं का एक मात्र उपाय है कड़ी पत्ता

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।