बालों का झड़ना हो या रूखापन, आपके बालों की सभी समस्याओं का एक मात्र उपाय है कड़ी पत्ता

Published on: 3 June 2022, 09:30 am IST

घर में आपकी मम्मी नें साउथ इंडियन रेसिपीज़ बनाते हुये कई बार करी पत्ते का तड़का लगाया होगा। मगर क्या आप जानती हैं कि यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है।

curry patte ke fayde
बालों के लिए करी पत्ते के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

घर पर कई बार मेरी मम्मी साउथ इंडियन रेसिपीज़ बनाते हुये खाने में करी पत्ते का तड़का लगाती हैं। मगर मुझे इनका स्वाद और इनकी खुशबू कभी पसंद नहीं आई। यकीनन यह बहुत फायदेमंद होते हैं और हर कोई इस बारे में जनता है। मगर मुझे नहीं पता था कि यह बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

ऐसे ही एक दिन मैं अपने बालों की झड़ने की समस्या से परेशान होकर अपनी मम्मी की सलाह लेने गई। तभी उन्होनें मुझे करी पत्ते खाने की सलाह दी। साथ ही, उन्होनें मेरे लिए करी पत्ते से बना एक DIY ऑयल तैयार करके दिया, जिसे नियमित लगाने के बाद मेरी बाल झड़ने की समस्या में काफी सुधार आया।

तो इससे पहले की मेरी मम्मी के बताए हुए DIY ऑयल (DIY Curry Leaves Oil) की रेसिपी जानें, यह समझते हैं कि करी पत्ता बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

curry patta
बालों के लिए फायदेमंद है करी पत्ता। चित्र : शटरस्टॉक

आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है करी पत्ता

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करते हैं, और मृत बालों के रोम को भी हटाते हैं। इसके अलावा, एनसीबीआई के अनुसार करी पत्ते बालों के लिए इसलिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकने में सहायक होते हैं। बालों के विकास के लिए प्रोटीन भी आवश्यक है क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं। करी पत्ते में अमीनो एसिड की मात्रा भी अधिक होती है जो बालों के फाइबर को मजबूत करती है।

करी पत्ता आपके बालों के विकास को तेज करने में मदद करता है। करी पत्ते, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो स्कैल्प पर बंद रोम छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है। इससे वे बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं।

क्या बालों को झड़ने से रोक सकता है करी पत्ता?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार रोजाना लगभग 50 से 70 बालों का झड़ना सामान्य है, क्योंकि यह शरीर की पुनर्जनन प्रक्रिया का एक हिस्सा है। मगर इससे ज़्यादा झड़ना समस्या का कारण बन सकता है।

ऐसे में करी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को मजबूती प्रदान करते हैं और बालों के झड़ने को नियंत्रित करते हैं। ये स्कैल्प को मॉइस्चराइज भी करते हैं और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है।

curry leaves hair ko naturally black karti hain
कड़ी पत्ता बालों को नेचुरली काला करता है। चित्र: शटरस्टॉक

बालों को मजबूती भी देता है करी पत्ता

बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के अलावा, करी पत्ते बालों के तंतुओं को मजबूत करने में भी मदद करता है। प्रोटीन, विटामिन बी और बीटा-कैरोटीन बाल शाफ्ट की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और बालों के स्वास्थ्य और चमक को बढ़ाते हैं।

आइए जानते हैं मोम स्पेशल करी पत्ता DIY ऑयल रेसिपी

एक छोटे पैन में नारियल का तेल गर्म करें। आप इसे माइक्रोवेव में भी गर्म कर सकती हैं। एक बार जब यह गर्म हो जाए, तो इसमें 10 से 12 करी पत्ते डालें और उन्हें चटकने दें। इन्हें तब तक गर्म करें जब तक कि करी पत्ते किनारों पर काले न हो जाएं। फिर आंच बंद कर दें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि तेल थोड़ा ठंडा न हो जाए।

एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प पर धीरे से मसाज करें और चंपी करके सो जाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें, और सुबह इसे हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसे सप्ताह में कम से कम दो बार लगाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : केसर है सदाबहार, अपने बालों और त्वचा के लिए जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।