लौंग का हेयर टॉनिक कर सकता है आपके बालों की कई समस्याओं का समाधान, जानिए इसे कैसे बनाना है

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए घरेलू नुस्खे से ज्यादा अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए है एक और घरेलू नुस्खा।
daant dard me laung ka tel asar karta hai.
लौंग में यूजेनॉल होता है, जिससे मालिश करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 1 Sep 2023, 04:27 pm IST
  • 145

चाहे बिरयानी हो, पुलाव हो या मसाला फ्राई सब्जी हो, इलायची और लौंग जैसे सूखे मसाले भोजन में जान डाल देते हैं। लौंग जैसे मसाले आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लौंग का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी कई उपचारों के लिए किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल दातों में दर्द के लिए भी किया जाता है। आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि लौंग बालों को मजबूत करने, लंबा करने में भी काफी मदद करता है।

बालों को लंबा और घना करने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है और अच्छे हेयर केयर रूटिन का जरूरत होती है। बालों में तेल की मालिश करने से आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और स्कैल्प में बल्ड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। लौंग के तेल से बालों में मालिश करने से बालों को लंबा और घना करने में मदद मिलती है।

लौंग के तेल से बालों को मिलने वाले फायदे

1 बालों को बढ़ने में मदद मिलती है

लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जिससे मालिश करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है। बेहतर रक्त प्रवाह बालों के रोमों को पोषण दे सकता है और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

clove tonic se baalo ko milta hai poshan
लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 बालों का झड़ना रोकता है

लौंग के तेल में रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण और डैंड्रफ से निपटने में मदद कर सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ स्कैल्प का होना बहुत जरूरी है।

3 बालों को मजबूत बनाता है

लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद कर सकता है। बालों को मदबूत बनाने के लिए लौंग के तेल से बालों में मालिश कर सकते है।

4 ये प्राकृतिक कंडीशनर है

लौंग के तेल का उपयोग प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है। लौंग के तेल की कुछ बूंदों को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाने से बाल कोमल होते है और बालो को मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

कैसे बनाएं लौंग से हेयर टॉनिक

लौंग का हेयर टॉनिक बनाने के लिए आपको चाहिए

लौंग एसेंशियल ऑयल
नारियल तेल, जैतून तेल, जोजोबा तेल या अपनी पसंद का कोई तेल
एक ड्रॉपर
कांच की शीशी

clove oil
स्वास्थ्य बालों के लिए फायदेमंद है लौंग का तेल. चित्र शटरस्टॉक।

कैसे बनाएं लौंग का हेयर टॉनिक

लौंग एसेंशियल ऑयल थोड़ा मोटा हो सकता है, इसलिए आपको इसमें कोई और तेल मिलाने की जरूरत हो सकती है। अपने पसंद के किसी और तेल में 1-2 बड़े चम्मच लौंग एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें मिला कर शुरुआत करें।

अपने हिसाब से दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाएं। बहुत अधिक लौंग के तेल का उपयोग न करें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है।

बोतल को बंद करें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लौंग तेल दूसरे तेल के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लौंग हेयर टॉनिक को अपने पूरे सिर और बालों पर लगाने से पहले, त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पैच टेस्ट करें।

ड्रॉपर का उपयोग करके लौंग हेयर टॉनिक को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं।

टॉनिक को अपने स्कैल्प पर कम से कम 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें।

तेल को हटाने के लिए अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सारा तेल निकल गया है।

ये भी पढ़े- लॉन्ग सिटिंग जॉब में हैं, तो अपने कूल्हे, घुटने और टखने की एक्सरसाइज पर ध्यान देना है जरूरी, जानिए क्यों और कैसे

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख