बालों में शाइन और ग्रोथ को बढ़ा सकती है बीयर, यहां जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

बीयर के बारे में आपने कई अलग-अलग तथ्य सुने होंगे। कुछ लोग इसकी तारीफ करते नहीं थकते, तो कुछ इससे नफरत करते हैं। पर आज हम आपको बालों के लिए बीयर के इस्तेमाल बता रहे हैं।

beer for hair
बालों में शाइन और ग्रोथ को बढ़ा सकती है बीयर। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 7 August 2022, 14:00 pm IST
  • 135

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो “बीयर” सुनने के बाद पार्टी मोड में जाते हैं, तो हम आपको जो बताना चाहते हैं वह आपको बेहद पसंद आएगा। बीयर हमेशा तेज संगीत, बार या खेलों से जुड़ी होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बीयर आपकी त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी हो सकती है। बीयर के फायदे और नुकसान को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाते रहे हैं। कुछ का कहना है कि इससे आपका वजन बढ़ेगा। जबकि अन्य इसके स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि यह एक मार्केटिंग स्कीम की तरह लग सकता है, पर ऐसा नहीं है। अत्यधिक मात्रा में कुछ भी आपको नुकसान पहुंचाने वाला है, लेकिन संयम में आप इसके स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ बीयर का आनंद ले सकते हैं।

बालों के लिए भी फायदेमंद है बीयर

बीयर विटामिन बी से भरपूर होती है, इसलिए यह आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में सहायता करती है। जहां माल्ट और हॉप्स (बीयर में सक्रिय तत्व) में पाया जाने वाला प्रोटीन आपके क्षतिग्रस्त बालों की ठीक कर सकता है, वहीं सुक्रोज और माल्टोज शर्करा बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत करने और उन्हें चमकदार बनाने का काम करते हैं।

Peene ke alawa ber ko apne baalo par lagaye
पीने के अलावा बीयर को अपने बालों पर लगाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

इसमें मौजूद कैल्शियम (बालों के विकास को बढ़ावा देता है), आयरन (बालों के झड़ने को रोकता है), प्रोटीन (आपके बालों को मजबूत करता है), सेलेनियम (डंड्रफ से छुटकारा दिलाता है) और विटामिन ई (सौंदर्य से जुड़ी सभी चीजों के लिए अच्छा) होता है। इसलिए, यदि आपके बालों में चमक की कमी है, तो आपको वॉल्यूम और चमक बहाल करने के लिए बीयर की एक बोतल चाहिए।

यहां तक ​​कि हॉलीवुड अभिनेत्री कैथरीन जेटा जोन्स ने भी बीयर का इस्तेमाल करने का दावा किया था!

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीयर पीना बालों के लिए अच्छा होता है, लेकिन हाल के दिनों में बीयर को सीधे बालों में लगाने का घरेलू उपाय बन गया है। लेकिन आपको बता दें कि इस बात के ज्यादा वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि बीयर का बाहरी प्रयोग या अंतर्ग्रहण बालों के विकास या बालों के स्वास्थ्य के लिए कार्य करता है, लेकिन यह एक कोशिश के काबिल हो सकता है।

घर पर प्राकृतिक रूप से घने और चमकदार बाल पाने के लिए बीयर का उपयोग कैसे करें:

स्टेप 1- बीयर से भरा एक गिलास लें और इसे खुला छोड़ दें, जब तक कि यह डीकार्बोनेटेड न हो जाए या “फ्लैट” न हो जाए। फ्लैट बीयर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है अन्यथा कार्बन-डाइऑक्साइड पानी के साथ मिलकर इसे कठोर-पानी बना देगा और सफाई प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करेगा।

beer for hair
घर पर प्राकृतिक रूप से घने और चमकदार बाल पाने के लिए बीयर का उपयोग कैसे करें। चित्र शटरस्टॉक।

स्टेप 2- अपने बालों को वैसे ही शैम्पू करें जैसे आप आमतौर पर अपनी पसंद के शैम्पू से करते हैं, लेकिन कंडीशनर को छोड़ दें। कंडीशनर की जगह बीयर का प्रयोग करें।

स्टेप 3- बीयर को अपने स्कैल्प और बालों पर डालें और अपनी उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप 4- अपने बालों में बीयर को करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप 5- अपने बालों को हफ्ते में सिर्फ एक बार बीयर से धोएं और इससे अधिक नहीं। आप अपने फ्लैट बीयर में एसेंशियल ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, अंडे आदि मिलाकर भी हेयर मास्क बना सकते हैं।

तो, अगली बार जब आप 6-पैक बीयर ऑर्डर करें, तो अपने बालों की देखभाल के लिए एक बोतल पहले ही अलग रख दें!

यह भी पढ़ें : ये 5 मुहावरे हैं हेल्दी फूड और लाइफ का आधार, जानिए क्या है इनका अर्थ 

  • 135
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory