बालों की सारी समस्याओं का समाधान है प्याज का रस, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

डैमेज रिपेयर करने से लेकर हेयर फॉल तक की समस्या में कारगर है अनियन जूस। मगर आपको इसे लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

how to use onion oil
बालों की सारी समस्याओं का समाधान है प्याज का रस. चित्र शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 29 August 2022, 22:00 pm IST
  • 148

आखिर खूबसूरत बालों की चाहत किसे नहीं होती! बदलता वातावरण, बढ़ती गंदगी, गलत खानपान और लाइफ़स्टाइल बालों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। बाल झड़ना (Hair fall), रूखापन (Dry hair), डेंड्रफ (Dandruff) इत्यादि जैसी समस्याएं बहुत आम हैं। पर कई बार बाल झड़ने की समस्या डिप्रेशन और एंग्जाइटी का भी कारण बन जाती है। इससे पहले कि आपके बाल आपके तनाव का कारण बन जाएं, क्यों न प्याज के रस का ठीक तरह से इस्तेमाल कर लिया जाए। क्योंकि ये सुपर इफेक्टिव है।

व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर प्याज बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपकी बहुत सारी हेयर प्रॉब्लम्स का एक इफेक्टिव सॉल्यूशन है। हम में से ज्यादातर लोग अब तक यह जान चुके हैं कि प्याज का रस हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। पर क्या आप इसे लगाने का सही तरीका जानती हैं? तो आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।

strong hair
अनियन जूस बालों के लिए फायदेमंद है. चित्र:शटरस्टॉक

पहले जान लेते हैं बालों के लिए प्याज के रस के फायदे

1. हेयर ग्रोथ में मददगार

प्याज में मौजूद सल्फर बालों को पतला और डैमेज होने से बचाता है। इस वजह से बाल घने नजर आते हैं। वहीं सल्फर हेयर फॉलिकल्स को भी जरूरी पोषण प्रदान करता है, जिस वजह से नए और हेल्दी हेयर ग्रो करते हैं।

2. बालों का झड़ना रोकता है

अनियन में मौजूद सल्फर कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देता है। कोलेजन की पर्याप्त मात्रा स्कैल्प स्किन सेल्स को हेल्दी रखती हैं। यह बालों को मजबूत बनाता हैं और हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता हैं। इसके साथ ही अनियन जूस ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करता है। हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन हेयर फॉल की समस्या को कम करती है।

3. नेचुरल हेयर कंडीशनर

आप चाहें तो अनियन जूस को नेचुरल कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखता है। वहीं इसका इस्तेमाल बालों से रूखेपन को कम करता है और उन्हें मुलायम और शाइनी बनाता है।

Apke balo ko swasth rakhe
आपके बालों का नेचुरल शाइन बनाए रखने में मददगार है अनियन जूस। चित्र : शटरस्टॉक

4. स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाए

अनियन में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो स्कैल्प इन्फेक्शन को रोकती हैं। यदि आप स्कैल्प इन्फेक्शन से परेशान रहती हैं, तो शैम्पू करने से पहले अनियन ऑयल से अपने स्कैल्प को एक अच्छी मसाज दें। यह आपके हेयर हेल्थ को प्रमोट करने के साथ ही स्कैल्प में होने वाली खुजली और इन्फेक्शन से बचाव का काम करता है।

5. बालों को सफेद होने से रोके

अनियन जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ इसका नियमित इस्तेमाल आपके बालों के प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने में मदद करता है।

अब जानिए किस तरह करना है हेल्दी हेयर के लिए अनियन जूस का इस्तेमाल

स्टेप 1 : सबसे पहले तैयार करें अनियन जूस

इसे बनाने के लिए प्याज को कुछ टुकड़ों में काट लें। ब्लेंडर की मदद से इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। एक पतला सूती कपड़ा लें, उसमें ब्लेंड किए हुए प्याज के पेस्ट को डालें। अब कपड़े को निचोड़ कर प्याज के जूस को किसी कंटेनर में निकाल लें।

faydemand hai pyaaj ka ras
फायदेमंद है प्याज का रस। चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप 2 : इस तरह करें बालों में अप्लाई

कॉटन बड को अनियन जूस में डुबोकर अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें।
फिर बचे हुए जूस को पूरे बालों पर लगाएं।
उसके बाद स्कैल्प को कम से कम 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज दें।
अब इसे 15 से 20 मिनट तक बालों पर लगा हुआ छोड़ दें।
फिर हल्के गुनगुने या ठंडे पानी से शैम्पू करें।
उचित परिणाम के लिए इसे हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर इस्तेमाल करें।

यहां कुछ DIY पैक्स दिए गए हैं, जो बालों की सेहत को बनाए रखेंगे

1. अनियन जूस और हनी हेयर मास्क

अपने बालों की लंबाई के अनुसार प्याज के जूस और शहद को एक साथ मिला लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से बालों को साफ करें। यह आपके बालों को शाइनी और स्मूथ बनाती है।

baalon mein lagaen aloevera
बालों में लगाएं एलोवेरा। चित्र : शटरस्टॉक

2. अनियन जूस और एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा जेल और अनियन जूस को एक साथ ब्लेंड करें और एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। यदि आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं। इसे अपने स्केल्स और बालों पर अच्छी तरह लगा लें और अपने स्कैल्प को हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज दें, फिर 30 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

3. अनियन जूस और जिंजर हेयर मास्क

जिंजर मैं मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए अदरक का जूस निकालें और इसे अनियन जूस के साथ मिला दें। अब इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्कैल्प को मसाज दें। इसे 1 घंटे तक लगाए रखें, फिर बालों में शैंपू कर लें। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम इसे दो बार जरूर अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें :  स्किन डैमेज का कारण बन सकते हैं ये 5 DIY हैक्स, सोच-समझकर करें इस्तेमाल

  • 148
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory