बहुत अधिक शराब पीने वालों को ज्यादा रखना चाहिए लिवर का ध्यान, याद रखें ये 5 चीजें

भले ही आप अपने शराब के सेवन को सीमित रखते हों, लेकिन यदि किसी पार्टी में दोस्तों के साथ थोड़ी ज्यादा शराब पी ली है, तो वह भी आपके लिवर के लिए घातक हो सकती है।
Chawal ka aata liver ko banaye healthy
चावल के आटे में मौजूद कोलीन की मात्रा लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 27 Feb 2024, 08:00 pm IST
  • 143

हम सभी जानते है कि ज्यादा शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन कई बार लोग जश्न को शोर में और दोस्तों के साथ सेलिब्रेशन करते हुए शराब का सेवन अधिक कर लेते है। शराब आपके लिवर के लिए खराब हो सकती है। अगर आप इसका सेवन बहुत अधिक करते है तो। लेकिन अगर आप बहुत कम बार इसका सेवन करते है तो ये उतना खतरनाक नहीं होता लेकिन फिर भी आपको सावधानी रखनी चाहिए।

शरीर में प्रवेश करने वाले सभी विषाक्त पदार्थों को संसाधित करना लिवर का काम है और शराब को एक जहर की तरह माना जाता है। इसलिए आपके सिस्टम से अल्कोहल को प्रभावी ढंग से साफ़ करने का मतलब है कि आप अपने लिवर को नुकसान होने से बचा सकते है। तो चलिए जानते है शराब पीने के बार अपको सुबह लीवर को कैसे साफ करना है।

रात में अधिक पीने के बाद आपको अपने लिवर को ठीक करने के लिए क्या करना है इसके लिए हमने बात की डॉ. राजेश्वरी पांडा सें, डॉ. राजेश्वरी पांडा मेडिकवर अस्पताल, नवी मुंबई में पोषण और आहार विज्ञान विभाग की एचओडी है।

liver ka rakhen vishesh dhyan
शरीर में प्रवेश करने वाले सभी विषाक्त पदार्थों को संसाधित करना लिवर का काम है। चित्र- अडोबी स्टॉक

नाइट पार्टी के बाद अपने लिवर को स्वस्थ कैसे बनाएं

1 हाइड्रेट रहने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन करें

शराब पीने से आमतौर पर आपको सामान्य से अधिक बार बाथरूम जाना पड़ता है, जिसका मतलब है कि आप पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो रहे हैं। डिहाइड्रेशन के कारण लीवर सहित सभी अंगों को अपना काम करना कठिन हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने तरल पदार्थ को फिर से वापस पाना है।

हाइड्रेशन और पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है, लेकिन इलेक्ट्रोलाइट्स रात भर पीने के बाद रिहाइड्रेशन में और भी अधिक मदद मिल सकती हैं। पोटेशियम, मैग्नीशियम और थोड़ा सा सोडियम के साथ इलेक्ट्रोलाइट मिश्रण का सेवन करें। नारियल पानी, लाइम जूस या नीबू का रस और एक चुटकी नमक आप इसका सेवन भी कर सकते है।

2 संतुलित आहार लेना याद रखें

संतुलित आहार खाना जितना आसान लगता है यह उतना आसान होता नहीं है। हो सकता है कि आप जंक फ़ूड खाना चाहें, लेकिन बेहतर होगा कि अगले दिन क्वलिटी वाला प्रोटीन और फ़ाइबर स्रोत से भरपूर भोजन खाएं ताकि लिवर को सहारा देने वाले पोषक तत्व मिल सकें।

फाइबर विशेष रूप से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। कई फल और सब्जियां है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

3 सबसे जरूरी बात अधिक शराब पीने से बचें

आपके शरीर और लिवर पहले पी गई शराब के सेवन से उबरने के लिए थोड़ा समय चाहिए। इसके लिए आपको शराब से दूर रहने की जरूरत है। अगर इस दौरान आप और शराब पी लेगें तो आपको और अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक शराब पीने के बजाय हाइड्रेशन और आराम पर ध्यान देना बेहतर है, जो आपके लिवर पर विषाक्त पदार्थों का भार बढ़ा सकता है।

Sharaab ke nuksaan
शराब आपके लिवर के लिए जहर का काम करती है। चित्र- अडोबी स्टॉक चित्र : एडॉबीस्टॉक

4 सप्लीमेंट के बारे में सोचें

कुछ सप्लीमेंट लिवर के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं, जैसे मिल्क थीस्ल, एन-एसिटाइलसिस्टीन, और डेंडिलियन रूट। हालाँकि, कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछे और संपर्क करें। खासकर यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या या आर पहले से दवा ले रहें है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5 व्यायाम करें

आपके पूरे स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए और लिवर फंक्शन को बढ़ाने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना बहुत जरूरी है। व्यायाम ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, डिटॉक्शिफिकेशन को बढ़ाने और फैटी लीवर रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- दालचीनी का पानी शुगर क्रेविंग को भी करता है कंट्रोल, मेरी मम्मी बताती हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका

  • 143
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख