पर्सनल हो या प्रोफेशनल, ये 5 साधारण सी चीजें आपका सम्मान बढ़ा सकती हैं

हम अकसर सुनते हैं कि सम्मान मुफ्त नहीं मिलता, इसे कमाना पड़ता है। पर वह कौन सी चीजें हैं, जिनसे आप इसे कमा सकते हैं, आइए इन्हीं के बारे में जानते हैं।
Self analysis kaise karein
आत्म विश्लेषण एक ऐसा आईना है, जिसमें व्यक्ति अपने सार्म्थय से लेकर अपने अंदर छिपे हुनर और त्रुटियों की पहचान कर पाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 23 Mar 2024, 11:34 pm IST
  • 135
इनपुट फ्राॅम

क्या कभी आपने ये नोटिस किया है कि आपके आसपास के लिए कुछ लोगों का बहुत सम्मान किया जाता है। क्या आपने ये सोचा है कि उनमें ऐसा क्या है जो आप में नहीं है? उनके पास ऐसा क्या है जो आपके पास नहीं है? ये बात अलग है कि कई बार लोगों का पावरफुल होना उन्हें सम्मान के योग्य बना सकता है। और वो पावर किसी भी रूप में हो सकती है। लेकिन पावर के बिना भी आप सम्मान पा सकते है लेकिन ये रातों रात नहीं होता बल्कि आपको कुछ छोटी छोटी चीजों का अपनी आदतों में शामिल करने की जरूरत होती है।

अगर आप भी चाहते है कि वर्कप्लेस पर, आप किसी से मिलने जाएं, अपने रिलेशनशिप में, किसी मीटिंग में, किसी कार्यक्रम में जहां कई लोगों से आप मिलेंगे वहां लोग आपकी इज्जत करें और आप एक अलग तरह के इंसान दिखें तो आप रिलेशनशिप एक्सपर्ट रुचि रुह की बताई गई इन बातों को अपने ध्यान में रख सकते हैं।

सम्मान कमाने के लिए इन आदतों को बनाएं अपने व्यवहार का हिस्सा

1 सबसे पहली बात, आप जो हैं वही रहें

देखिए आज कल लोग नकली और दिखावटी लोगों से इतनी भरी हुई है कि लोगों सच में जीना भूल चुके है। आप वास्तव में जैसे है खुद को वैसे ही पेश करें। इससे दूसरे लोगों को कुछ नया और ताजा देखने को मिलेगा। आप जितना नकली बनने की कोशिश करेंगे उतना ही थके हुए महसूस करेंगे और वो चीज फिर एक समय के बाद आपके व्यवहार में साफ झलकने भी लगेगी। आप जो है वो रहें वही आपको लोगों में लोकप्रिय बनाता है।

hamesha perfectionism na talashein
आपका कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छा होना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 अपना आत्मविश्वास बनाए रखें

रुचि रुह बताती है कि जिन लोगों में दूसरे व्यक्ति को आत्मविश्वास दिखता है उन लोगों का व्यक्तिव लोगों को बहुत पसंद आता है। आत्मविश्वास से भरे हुए लोगों को पता होता है कि उन्हे जीवन में क्या चाहिए। इसलिए वे लोग उसे पाने के लिए काम करते है उसे हासिल कर लेते है। ऐसे लोग दूसरों को भी सही मार्गदर्शन देते है जिससे उन्हें दूसरों से काफी सम्मान मिलता है। इसलिए आपको अपने आत्मविश्वास पर काम करने की जरूरत होती है।

3 एक एक्टिव लिसनर बनें

कई लोग किसी से बात करते है तो या तो वो केवल बोलते रहते है और अपनी बाते सुनाते है या फिर सिर्फ सुनने का दिखावा करते है। अगर आप किसी की बात सुनने का केवल दिखावा करते है तो ये बहुत ही अहंकारी और असभ्य होते हैं। इसमें एक और बात ये होती है कि सामने वाला व्यक्ति का आप सम्मान नहीं कर रहें है। यदि आप किसी से सम्मान पाना चाहते है तो ये जरूरी है कि आप पहले उन्हें खुद सम्मान दें।

pregnancy me work from home ki sambhawna talashen.
जिन लोगों में दूसरे व्यक्ति को आत्मविश्वास दिखता है उन लोगों का व्यक्तिव लोगों को बहुत पसंद आता है। चित्र: अडोबी स्टॉक

4 विश्वास जीतना सीखना होगा

कभी भी विश्वसनीय होने के महत्व को कम नहीं समझना चाहिए। जब कोई जानता है कि वे अपनी कमिटमेंट और वादों को पूरा करने के लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं, तो यह बहुत बड़ी बात है। इसका मतलब है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और मुसीबत के समय में वे आपके पास आने में संकोच नहीं करेंगे। विश्वसनीय होना निश्चित रूप से एक ऐसी चीज़ है जिससे लोग आपका सम्मान करेंगे।

5 कम्युनिकेशन स्किल में सुधार लाएं

ये बात सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है इसे आपको सबसे पहले याद रखना है कि आपका कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छा होना चाहिए। रुचि रुह बताती हैं कि उन लोगों को बहुत ध्यान से सुना और देखा जाता है, जिनका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होता है। अच्छे कम्युनिकेशन स्किल का मतलब है अपने विचारों और इरादों को स्पष्ट रूप से व्यक्त कर पाना, शांत रहना और दूसरे पक्ष को सुनना है। अच्छे कम्युनिकेशन स्किल पैदा करने का मतलब केवल ये नहीं है कि आपको केवल बोलते रहना है।

ये बी पढ़े- पेशाब करते हुए जलन महसूस होती है, तो ये 5 कारण हो सकते हैं इसके लिए जिम्मेदार

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख