कोम्बुचा है आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, एक आहार विशेषज्ञ बता रही हैं क्यों

अपने गट हेल्थ को ठीक रखने के लिए आपके कई तरह के आहार का सेवन किया होगा। इसमें कई ड्रिंक या जूस भी शामिल होंगे। लेकिन आज हम आपको कोम्बुचा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।
kombucha tea ka sewzn kaise karein
कोम्बुचा टी का सेवन दिन में एक से तीन बार किया जा सकता है। चित्र ; शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 2 Feb 2024, 06:46 pm IST
  • 142

कोई भी प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ हमारे गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। प्रोबायोटिक वो खाद्य पदार्थ होते है जिन्हे फर्मेंट करके बनाया जाता है। इससे इसमें गट हेल्थ को स्वस्थ्य रखने वाले गुड बैक्टिरिया का जन्म हो जाता है। दही, किमची इसी तरह के प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों का ही हिस्सा है।

आज हम आपको बताने जा रहे है कोम्बुचा के बारे में जो कि एक प्रोबायोटिक ड्रिंक का ही हिस्सा है और इसे गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता, व्यावसायीकरण और किफायती के कारण कोम्बुचा पर विवाद को भी जन्म दिया है, जिसमें अतिरिक्त चीनी के उच्च स्तर और प्रोबायोटिक्स जैसे सक्रिय यौगिकों के विभिन्न स्तर शामिल हैं।

कोम्बुचा अलग अलग प्रकार के प्रोबायोटिक्स और अन्य पदार्थ से भरपूर होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या होता है कोम्बुचा (what is kombucha)

कोम्बुचा एक मीठा और फर्मेंटिड ड्रिंक है, जो ग्रीन या ब्लैक टी को चीनी और बैक्टीरिया और यीस्ट की के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिसे SCOBY भी कहा जाता है।

SCOBY एक जिलेटिनस फर्मेंटेशन माध्यम है जिसमें एसिटिक एसिड बैक्टीरिया , लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया, और यीस्ट होते हैं। SCOBY में माइक्रोऑर्गेनिज्म चीनी को फर्मेंट करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक फिजी और तीखा ड्रिंक बनता है जिसमें आपके हेल्थ को बढ़ावा देने वाले यौगिक जैसे प्रोबायोटिक्स, पॉलीफेनोल और कार्बनिक एसिड काफी मात्रा में होते है।

कोम्बुचा का सेवन प्राचीन काल से किया जाता रहा है। इसे पहली बार 2,000 साल पहले चीन में बनाया गया था, वहां इसे डिटॉक्सिफाइंग गुणों और ऊर्जा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता था। कोम्बुचा को 20वीं शताब्दी के दौरान पूर्वी यूरोप में लाया गया था और 1990 के दशक के दौरान अमेरिका बढ़ी थी, लेकिन अब धीरे धीरे ये भारत में भी जाना जाने लगा है।

डॉ. राजेश्वरी पांडा मेडिकवर अस्पताल, नवी मुंबई में पोषण और आहार विज्ञान विभाग की एचओडी है। वो बताती है कि कोम्बुचा के संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और यीस्ट जैसे सक्रिय पदार्थों के कारण इसे कारण इसे पसंद किया जाता है।

यहां जानिए आपकी गट हेल्थ के लिए कोम्बुचा के फायदे (Kombucha benefits for gut health)

1 गट हेल्थ के वातावरण को हेल्दी रखता है

कोम्बुचा अलग अलग प्रकार के प्रोबायोटिक्स और अन्य पदार्थ से भरपूर होता है जो गट के हेल्थ को लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, जैसे लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया (LAB) और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट।

लैक्टोबैसिलस और लैक्टोकोकस की तरह LAB भी गट लाइनिंग में बलगम उत्पादन को बढ़ाकर, रोगजनक रोगाणुओं के विकास को रोकने वाले एंजाइमों के प्रोडक्शन को बढ़ाकर, सूजन को कम करने और गट बैरियर को बढ़ाकर उसे मजबूत बनाता है सुरक्षा प्रदान करता है।

साथ ही प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाकर गट बैक्टीरिया की संरचना को नियंत्रित करते हैं। कोम्बुचा में यीस्ट भी हो सकता है जो गट के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

2 रक्त शर्करा को कम करता है

कोम्बुचा में कई पदार्थ होते हैं जो एसिटिक एसिड जैसे रक्त शर्करा को रेगुलेट करने में मदद कर सकते हैं, एसिटिक एसिड किसी चीज को फर्मेंट करने से बनता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में छपे एक छोटे से 2023 के अध्ययन में पाया गया कि जब मधुमेह वाले प्रतिभागियों ने चार सप्ताह तक 240 मिलीलीटर कोम्बुचा पिया, तो उन्होंने बेसलाइन की तुलना में अपने औसत उच्च रक्त शर्करा में 29% की कमी का अनुभव किया।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन के साथ कोम्बुचा पीने से सोडा पानी की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर पर भोजन के प्रभाव को कम करने में मदद मिली। कोम्बुचा स्टार्च के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

हर फूड ट्रेंड जरूरी नहीं कि अच्‍छा ही हो। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
कोम्बुचा युक्त आहार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे रक्त लिपिड के उच्च स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

3 हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी

कई जानवरों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि कोम्बुचा युक्त आहार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे रक्त लिपिड के उच्च स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

पशु अध्ययनों के नतीजे यह भी बताते हैं कि कोम्बुचा में एंटी एथेरोस्क्लोरोटिक गुण हो सकते हैं। एथेरोस्क्लेरोसिस प्लाक के निर्माण के कारण धमनियों का मोटा होना या सख्त होना है और यह हृदय रोग का मुख्य कारण है।

कोम्बुचा कई तंत्रों के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है, ये गट में वसा के अवशोषण को कम और सूजन को कम कर सकता है।

डॉ. राजेश्वरी कहती है कि अभी तक मानुष्यों पर इसको लेकर कोई अध्ययन नहीं किया गया है जो यह बताता हो कि कोम्बुचा पीने से हृदय स्वास्थ्य की रक्षा हो सकती है।

ये भी पढ़े- ब्रेड टोस्ट पर लगाएं शहतूत का जैम और स्वाद के साथ सेहत को दें ये 5 फायदे

  • 142
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख