टैटू बनवाने से 2 लोग हुए एचआईवी पॉजिटिव, जानिए क्या है टैटू और एड्स का कनैक्शन?

टैटू करवाना आपको स्टाइलिश और दूसरों से अलग दिखने में मदद जरूर करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अनसेफ तरीके से बनावाया गया टैटू आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है?

जानिए कैसे टैटू कराना एचाईवी का कारण बन सकता है। चित्र :शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 8 August 2022, 14:45 pm IST
  • 144

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से एक परेशान कर देने वाली खबर सामने आ रही है। यहां टैटू बनवान से 14 लोग बीमार हो गए, जबकि दो एचआईवी (HIV positive) संक्रमित हो गए। सूईं के माध्यम से एचआईवी फैलने की ये बड़ी घटना है। जिसकी पुष्टि पीड़ितों की टेस्ट रिपोर्ट में हुई है। अगर आप भी टैटू बनवाने की शौकीन हैं, तो ये खबर आपको भी परेशान कर सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप एचआईवी के संभावित कारणों और टैटू (HIV from tattoo) से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों (Side effects of tattoo) के बारे में विस्तार से जानें।

आज की मॉडर्न जनरेशन कोई भी ट्रेंड फॉलो करने से पीछे नहीं हटती। लोग आजकल हर वो चीज अपनाना चाहते हैं जो उन्हें मॉडर्न और दूसरों से अलग दिखाने में मदद करे। इसी तरह आजकल टैटू का प्रचलन भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। बड़ों से लेकर बच्चों तक हर कोई टैटू बनवाना पसंद कर रहा है। पर क्या आप जानते हैं कि अनसेफ तरीके से टैटू करवाना आपकी जान भी जोखिम में डाल सकता है!

पहले जानिए क्या है पूरा मामला

हाल ही में एक खबर उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से सामने आई कि टैटू करवाने के बाद 14 लोग बीमार हो गए। दरअसल, टैटू करवाने के बाद सभी लोग अचानक बीमार पड़ने लगे। सभी टेस्ट नेगेटिव आने पर जब संदेह दूर करने के लिए उनका एचआईवी टेस्ट करवाया गया, तो टैटू कराने वाले दो लोग एचआईवी संक्रमित निकले। टैटू कराने वाले व्यक्तियों में जो बात समान थी वह ये कि सभी ने एक ही जगह से टैटू करवाया था। टैटू बनाने वाले ने शायद एक ही सुई (Niddle) का इस्तेमाल सभी के लिए किया था जिसके कारण सभी संक्रमित हुए।

क्या है टैटू और एचआईवी का कनेक्शन

एचआईवी एक प्रकार का वायरस होता है जिसके कारण व्यक्ति का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाता है। इसके फैलने के पीछे इंफेक्टेड व्यक्ति से फिजिकल टच में आना, इंफेक्टेड नीडल उपयोग करना आदि हैं।

टैटू करवाने के लिए सूईं का प्रयोग किया जाता है। अगर टैटू आर्टिस्ट एक ही सूईं को बार-बार दूसरों पर भी उपयोग कर रहा है, और अगर वह सूईं किसी एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति पर उपयोग कर चुकी है, तो इससे अन्य व्यक्तियों में भी यह संक्रमण फैल सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि टैटू बनवाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके लिए इस्तेमाल की जा रही सूईं सेफ और अनयूज्ड है।

आपके लिए और भी जोखिम दे सकता है अनसेफ टैटू

1. ब्लडबॉर्न डिजीज

मायो क्लिनिक के अनुसार अगर टैटू बनाने के लिए आपकी त्वचा पर इंफेक्टेड और अनक्लीन नीडल या अन्य चीज का प्रयोग किया जाए, तो इसके कारण आप कई ब्लडबॉर्न डिजीज का शिकार बन सकते हैं। जिसमें हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) और हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) शामिल है।

2. एमआरआई रिएक्शन

कई मामलों में पाया गया है कि टैटू या परमानेंट मेकअप के कारण सूजन और जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मायो क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार कई बार टैटू भी एमआरआई रिएक्शन का कारण बन जाते हैं। ऐसी स्थति में टैटू पिगमेंट एमआरआई (मेग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) के अनुसार काम नही कर पाता जिससे सूजन और जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

पित्‍त दोष में स्किन पर एलर्जी जैसे लक्षण दिख सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टैटू करवाने से पहले डॉक्टर से स्किन टेस्ट जरूर करवाएं। चित्र : शटरस्टॉक

टैटू करवाते वक्त इन बातों का जरूर रखें ख्याल

1. आप टैटू किसी ऐसे व्यक्ति से करवाएं जिसके पास लाइसेंस के साथ कई सालों का अनुभव हो।

2. ध्यान दें कि टैटू आर्टिस्ट डिस्पोजल और सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखे।

3. टैटू आर्टिस्ट टैटू बनाते वक्त सही इंक और नीडल का प्रयोग करें, यह भी जरूरी है।

4. यह भी जरूरी है कि टैटू करवाने से पहले डॉक्टर से स्किन टेस्ट जरूर करवाएं।

5. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो डॉक्टर की सलाह पर ही टैटू करवाएं

6. टैटू करवाने के बाद टैटू आर्टिस्ट द्वारा सुझायी गई गाइडलाइंस फॉलो करें।

7. अगर टैटू बनवाने के बाद आपकी त्वचा पर कोई परेशानी होती है, तो त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं या टैटू आर्टिस्ट से बात करें।

यह भी पढ़े – क्या वाकई तुलसी आपकी फर्टिलिटी कम कर सकती है? आइए जानें तुलसी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य 

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory