25 अप्रैल राशिफल : खान-पान को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

फेफड़ों से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को दिन के पहले भाग में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को ऐसा खाना खाने से बचना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 27 मई का राशिफल
संध्या सिंह Published: 25 Apr 2024, 06:00 am IST
  • 135

मेष- बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हो सकते हैं

आज आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। नींद से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को योग और ध्यान सहित प्राकृतिक उपचार आज़माने चाहिए। महिलाओं को माइग्रेन या शरीर में दर्द हो सकता है जबकि कुछ बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। आपको अपने आहार के बारे में भी अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी दिनचर्या में कुछ समय शारीरिक व्यायाम के लिए निकालने का प्रयास करना चाहिए।

लव टिप- चीजों पर विश्वास न करें बल्कि प्रेमी को खुश रखने के लिए कुछ पल तलाशें।
एक्टिविटी टिप- जॉगिंग
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- नीला
हेल्थ टिप- किसी भी अनावश्यक नाटक से बचें जो आपको तनाव दे सकता है।

वृषभ- वसा और तेल से भरपूर भोजन न खाएं

आज आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी, लेकिन अपने आहार पर नज़र रखने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप अधिक हरी सब्जियाँ और अन्य पौष्टिक भोजन खाएँ। वसा और तेल से भरपूर भोजन खाने से बचने की कोशिश करें और अधिक प्रोटीन और विटामिन का सेवन करें। कुछ महिलाओं को दिन के दूसरे भाग में माइग्रेन हो सकता है। जो लोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है।

लव टिप- प्रेमी के साथ सभी भावनाएं साझा करने के लिए तैयार रहें।
एक्टिविटी टिप- योग करें
प्यार के लिए शुभ रंग- सियान
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- दालें और हरी सब्जियाँ अधिक खायें।

मिथुन- खांसी से संबंधित समस्याएं होंगी

हृदय संबंधी समस्याओं के इतिहास वाले लोगों को दिन के पहले भाग के दौरान डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है। कुछ बुजुर्ग लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है जबकि युवाओं को खांसी से संबंधित समस्याएं होंगी। लंबी दूरी की यात्रा करते समय विशेष रूप से रात के समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। बुरी सोच वाले लोगों से दूर रहें और इसके बजाय कुछ समय अपनी रचनात्मकता पर काम करें। चीनी का सेवन कम करें, जंक फूड को मेनू से दूर रखें और अपने आहार में अधिक पत्तेदार सब्जियां शामिल करने का प्रयास करें।

लव टिप- अतीत की असहमतियों को सुलझाने का प्रयास करें।
एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- नीला
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है, योग करें।

कर्क- बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है

स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं आज रहेंगी, इसलिए बहुत हल्की समस्याओं को भी गंभीरता से लेने का प्रयास करें। बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी और कुछ कर्क राशि के जातकों को सांस लेने में दिक्कत होगी। फेफड़ों से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को दिन के पहले भाग में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को ऐसा खाना खाने से बचना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

लव टिप- आज पूर्व प्रेमी से संपर्क न करें।
एक्टिविटी टिप- नृत्य
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- गहरा भूरा
हेल्थ टिप- अगर आपको एलर्जी की कोई समस्या है तो उचित सावधानी बरतें।

सिंह- योग या ध्यान से करना चाहिए

आज अपने खान-पान को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें क्योंकि पाचन संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित सिंह राशि वालों को अपने दिन की शुरुआत योग या ध्यान से करनी चाहिए। जिन लोगों को हृदय या फेफड़ों से संबंधित समस्या है, उन्हें दिन के पहले भाग में अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत है। सुबह या शाम को सैर पर जाएँ क्योंकि इससे आपके रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और आपकी फिटनेस में काफी सुधार होगा।

लव टिप- आज वाद-विवाद में न पड़ें क्योंकि इससे अराजकता फैल सकती है।
एक्टिविटी टिप- शतरंज खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- इंडिगो
काम के लिए शुभ रंग-केसरिया
हेल्थ टिप- जिम ज्वाइन करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- फास्ट फूड और जंक फूड से बचें

फिटनेस हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है इसलिए जंक फूड खाने से बचने की कोशिश करें और मेनू से फास्ट फूड और जंक फूड से बचें। इसकी जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करें। कुछ महिलाओं को चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता होगी क्योंकि उन्हें अचानक सांस लेने में समस्या हो सकती है। दिन के दूसरे भाग में उच्च रक्तचाप परेशानी का कारण बन सकता है। यदि आपकी सर्जरी आज होने वाली है, तो योजना के साथ आगे बढ़ें।

लव टिप- प्रेमी को पर्सनल स्पेस दें और अपनी राय उस पर न थोपें।
एक्टिविटी टिप- बास्केटबॉल या वॉलीबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- बैंगनी
काम के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप- पौष्टिक भोजन करें।

तुला- खूब पानी पीने की कोशिश करें

स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को लगन से संभालें। दांतों से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां दिन परेशान करेंगी। कुछ बच्चों को जोड़ों में दर्द या गले में खराश की शिकायत हो सकती है। महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्या हो सकती है। आज शराब और तंबाकू दोनों को छोड़ देना ही अच्छा है। दिन का दूसरा भाग जिम या योग सत्र में शामिल होने के लिए भी अच्छा है। खूब पानी पीने की कोशिश करें और जंक फूड खाने से बचें।

लव टिप- रिश्ते में खुला संचार महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करता है कि आप एक साथ अधिक समय बिताएं।
एक्टिविटी टिप- अपने परिवार के साथ समय बिताएं।
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- देर तक काम न करें।

वृश्चिक- माइग्रेन और शरीर में दर्द हो सकता है

जिन लोगों को छाती से संबंधित संक्रमण है उन्हें डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। वरिष्ठ नागरिकों को जल्दी उठने या सीढ़ियों का उपयोग करने में परेशानी हो सकती है। अधिक सब्जियां और फल खाएं और शराब से बचें। कुछ महिलाओं को दिन के पहले भाग में माइग्रेन और शरीर में दर्द की भी शिकायत होगी। दिन की शुरुआत व्यायाम से करें जिससे आपके रक्त संचार में सुधार होगा। जो लोग छुट्टियों पर हैं उन्हें साहसिक गतिविधियों में भाग लेते समय सावधान रहना चाहिए।

लव टिप- अपने प्रेमी के अतीत के बारे में न सोचें और अपने पिछले प्रेम संबंधों के बारे में भी चर्चा करने से बचें।
एक्टिविटी टिप- आउटडोर गेम खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- पीकॉक ग्रीन
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- धैर्य कैसे रखा जाए यह सीखने के लिए ध्यान करें।

धनु- संतुलित आहार, व्यायाम और अच्छी नींद लें

आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। हालाँकि, कुछ महिलाओं में स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जिनके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी। वरिष्ठ नागरिकों को दवा लेना नहीं भूलना चाहिए। जो लोग यात्रा कर रहे हैं उन्हें मेडिकल किट रखनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को यात्रा करते समय या बस में चढ़ते समय सावधान रहना चाहिए। एक स्वास्थ्य योजना पर टिके रहें जिसमें संतुलित आहार, व्यायाम और अच्छी नींद शामिल हो। कुछ धनु राशि के जातक आज योग सत्र शुरू करेंगे जो आपको तनावपूर्ण समय के दौरान भी शांत रहने में मदद करेगा।

लव टिप- अपने प्रेमी की पसंद के प्रति समझदार रहें और इससे रिश्ते मजबूत होंगे।
एक्टिविटी टिप- तेज चाल से चलें
प्यार के लिए शुभ रंग- मैरून
काम के लिए शुभ रंग- क्रीम
हेल्थ टिप- अधिक सब्जियां और फल खाएं।

मकर- कैफीन कम करें

आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहेगा। कुछ मकर राशि के लोग वायरल बुखार से उबर जाएंगे और वरिष्ठ लोग शरीर के दर्द से मुक्त हो जाएंगे। हालाँकि, आज किसी रिश्तेदार को चिकित्सीय जटिलताएँ उत्पन्न हो सकती हैं। साहसिक खेलों में भाग लेते समय भी आपको सावधान रहना चाहिए। कैफीन कम करें और इसकी जगह ग्रीन टी लें। खूब सारा पानी पीना और शराब और वातित पेय को छोड़ देना भी बुद्धिमानी है।

लव टिप- साथ में समय बिताएं और रोमांटिक डिनर की योजना बनाएं और उसके बाद लंबी रात की ड्राइव करें।
एक्टिविटी टिप- पैदल चलें
प्यार के लिए शुभ रंग- लेमन येलो
काम के लिए शुभ रंग- बैंगनी
हेल्थ टिप- ज्यादा दबाव न लें, शांत रहें।

कुंभ- आहार व्यवस्थित होना चाहिए

आज जंक फूड, वातित पेय और शराब से बचें। आपको छाती से संबंधित मामूली संक्रमण हो सकता है लेकिन यह गंभीर नहीं होगा। जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें आज स्कूटर चलाने या साहसिक खेलों से बचना चाहिए। आपका आहार व्यवस्थित होना चाहिए और उसमें हरी पत्तेदार सब्जियाँ और फल अवश्य होने चाहिए। आज का दिन तंबाकू और शराब दोनों छोड़ने के लिए भी अच्छा है।

लव टिप- आपको बातचीत में खुले रहने की जरूरत है और पार्टनर पर अपनी राय थोपने की जरूरत नहीं है।
एक्टिविटी टिप- एक छोटे ब्रेक के लिए जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- मैरून
हेल्थ टिप- भोजन न छोड़ें।

मीन- एलर्जी और सर्दी सामान्य रहेगी

तैलीय भोजन और बाहर का खाना खाने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है और आप अपने द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य योजना से भटक सकते हैं। बच्चों को खेलते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि छोटी-मोटी चोट लग सकती है। मीन राशि के जातकों में वायरल बुखार, मौखिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, एलर्जी और सर्दी सामान्य रहेगी। कुछ वरिष्ठ नागरिकों के जोड़ों में दर्द हो सकता है। आपको पानी भी खूब पीना चाहिए।

लव टिप- एकल महिलाएं किसी पार्टी या आधिकारिक समारोह में भाग लेने के दौरान प्रस्ताव की उम्मीद कर सकती हैं।
एक्टिविटी टिप- किताबें पढ़ें
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- ऑफ-व्हाइट
हेल्थ टिप- पर्याप्त पानी पियें।

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख