एक्सरसाइज रुटीन हो गया है डिस्टर्ब, तो इन ऑफबीट तरीकों से कम करें अपना वजन

वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल की भी जरूरत हा होती है। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहती हैं, हम आपके लिए कुछ ऑफबीट तरीके ले आए हैं।

Jaldi weight loss ki koshish n karein
जल्दी वजन कम करने की कोशिश में न रहें। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 23 September 2022, 08:00 am IST
  • 148

सोचिए कितना अच्छा होगा कि, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका वजन न बढ़े! वैसे यह किसी सपने जैसा है। पर खानपान में अगर थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह सपना हक़ीक़त में भी बदल सकता है। वैसे, तो मोटापा कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए। खासकर इंटरनेट पर वजन घटाने के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं वे उपाय (Tips to lose weight at home) जो वेट लॉस में सुपर इफेक्टिव हैं।

Warm water aapke fat ko kam karne mein madad karta hai
गरम पानी आपके जिद्दी फैट को कम करने में मदद करता है। चित्र:शटरस्टॉक

यहां जानिए एक्सरसाइज के अलावा वेट लॉस के कुछ और तरीके

1. किचन का करें मेकओवर

आप सोच रहे होंगे कि मोटापा कम करना है, तो किचन का इससे क्या लेना देना। असल में चर्बी घटाने के लिए सबसे पहले आपको किचन की तरफ ध्यान देना आवश्यक है। अपनी रसोई में और फ्रिज में रखे हुए जंक फूड को सबसे पहले स्वस्थ आहार के साथ बदलें।

हालांकि, यह जितना सरल नज़र आता है, उतना है नहीं, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। चिप्स, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक इस तरह की सारी चीजों को हरी सब्जियों, जूस और फलों जैसे हेल्दी फ़ूड के साथ बदलें। मोटापा कम करने के तरीके में स्वस्थ आहार एक अहम भूमिका निभाता है।

2. सुबह पिएं मेथी का पानी

चर्बी कम करने के उपाय में आपने गर्म पानी में शहद और नींबू का मिश्रण कई बार सुना होगा। लेकिन हर रोज इसे पीने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे मेथी के पानी के साथ भी ले सकते हैं।

इसके लिए आप, एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाना रातभर के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह मेथी के बीजों को अलग कर पानी का सेवन करें।

यह भी पढ़े- हाथों को नर्म-मुलायम बनाने के लिए मां बनाती हैं ग्लिसरीन माॅइश्चराइजर, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसके फायदे

3. ग्रीन टी

इसमें बात में तो कोई शक नहीं, कि ग्रीन टी के फायदे बहुत हैं। उन्हीं में से एक लाभ है,फैट कम होना। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की एक रिसर्च के मुताबिक, मोटापा कम करने के उपाय की बात करें, तो ग्रीन टी एक सरल उपाय है।

कई बार मोटापे के कारण से भी कई प्रकार की सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती है, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद इजीसीजी (एक एंटीऑक्सीडेंट) बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन (caffeine and catechin) शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं।

green tea fat cut karne me madad karti hai
ग्रीन टी लीवर फैट कंट्रोल करने में भी मददगार है । चित्र : शटरस्टॉक

4. संतुलित आहार

पतला होने के उपाय करते समय लोग कम खाने लगते हैं। लेकिन हमेशा संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए, न कम न अधिक। अपने खाने में प्रोटीन, स्वस्थ फैट, हरी सब्जियां, फल शामिल करें। एक बार में अधिक न खाएं, कोशिश करें की खाना खाते समय बर्तन का इस्तेमाल करें। हो सके तो आहार विशेषज्ञ (nutritionist) से डाइट चार्ट बनवाएं और उसके आधार पर खानपान का चुनाव करें।

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है, तो अपने डाइट का विशेष ध्यान दें, लेकिन ऐसा भी नहीं कि आपको खाना बंद करना है, बस आपको संतुलित आहार लेना है। हमेशा याद रखें कि वजन घटाने के तरीके के लिए खाना बेहद मायने रखता है।

5. धीरे-धीरे चबाकर खाएं

आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों को बोलते सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी में नहीं बल्कि धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। आजकल लोग जल्दी में खाना खाते समय ठीक से चबाते नहीं है। कई बार तो लोग खाने के साथ ही पानी पीने लगते हैं, जो कि बिलकुल भी सही नहीं है।

वजन कम करने के आसान तरीके में से एक है, खाने को धीरे-धीरे और अच्छे से चबाकर खाने की प्रक्रिया। सही तरीके से खाना चबाकर नहीं खाने से न सिर्फ पेट संबंधी परेशानी होती है बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए खाने को अच्छे से धीरे-धीरे चबाकर खाएं।

यह भी पढ़े- ज़्यादा नमक बन सकता है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानिए खाने में सोडियम कम करने के 5 हेल्दी विकल्प

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory