जिम जाने का मन नहीं करता, तो इन 5 तरीकों से करें खुद को मोटिवेट

रोज एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है, तो आप अकेली नहीं हैं। पर एक्सरसाइज रूटीन में निरंतरता बनाए रखना जरूरी है। इसलिए जिम जाने के लिए कुछ उपाय पर अमल करना जरूरी है।
सभी चित्र देखे fitness mental aur physical health ke liye jaroori hai.
शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 15 Mar 2024, 09:30 am IST
  • 126

हैप्पी लाइफ के लिए फिटनेस लक्ष्य को पूरा करना जरूरी है। इसलिए रोज व्यायाम करना जरूरी है। कभी-कभी व्यायाम करने की इच्छा नहीं होती है। लेकिन इसके लिए अपने मन को मजबूत करना पड़ता है, अपने लक्ष्य निर्धारित करने पड़ते हैं। लक्ष्य को पूरा करने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाने पड़ते हैं। बहुत बड़े लक्ष्य की बजाय छोटे-छोटे कदम उठाना चाहिए। इसके लिए कुछ उपाय (How to motivate yourself for gym) किये जा सकते हैं।

क्यों जरूरी है फिटनेस (importance of fitness)

नियमित शारीरिक गतिविधि सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। बीमारी का खतरा कम हो सकता है, हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं। रोजमर्रा की गतिविधियां करने की क्षमता में सुधार हो सकता है। फिटनेस रूटीन को फॉलो करने से सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको दिन भर अच्छा महसूस होता है। एनर्जेटिक फील करती हैं। भरपूर ऊर्जा होने पर हर काम करने में भी मन लगता है।

जिम जाने के मूड में नहीं होने पर खुद को प्रेरित करने के यहां हैं 5 उपाय (how to motivate yourself when you’re not in the mood to go to the gym)

1 योग क्लास में भाग लें (attend yoga class)

फिटनेस इंस्ट्रक्टर सत्य व्यास बताते हैं, ‘यदि आपको एक्सरसाइज करने का मन नहीं कर रहा है, तो किसी योग क्लास या जिम क्लास का सदस्य बनने का यह सबसे अच्छा समय है। अलग-अलग तरह के योग, पिलेट्स और ज़ुम्बा जैसी विभिन्न प्रकार की दिलचस्प और मज़ेदार कक्षाओं के साथ आपकी रुचि या प्रेरणा कभी नहीं खो पाएगी। ध्यान दें कि हमेशा बढ़िया योग शिविर और प्रशिक्षित ट्रेनर के निर्देशन में ही योग सींखें। योग क्लास के अलावा कूल-डाउन सेशन, सौना बाथ, स्टीम रूम और पर्सनल शॉवर की भी मदद ले सकती हैं।’

2 मौसम का बहाना न बनायें (Don’t use the weather as an excuse)

सत्य व्यास बताते हैं, ‘ठंड, बहुत अधिक गर्मी और बरसात के दिनों में हममें से अधिकांश लोग जिम जाने से बचना चाहते हैं। लेकिन बाहर के वातावरण का प्रभाव अपने व्यायाम कार्यक्रम पर न पड़ने दें। जब लोग बरसात या ठंड के मौसम के कारण जिम जाना छोड़ देते हैं, तो उस समय का उपयोग हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने में करते हैं।
इसलिए जिम जाने का मन बना लें। मौसम का बहाना बनाने की बजाय अच्छा वाटरप्रूफ कोट और मौसम के लिए तैयार जूते खरीदें और जिम जाएं। जब आप अपना वर्कआउट पूरा कर लेंगी, तो आपको बढ़िया एहसास होगा।’

summer skin care ke liye ki baaton ka rakhein khayal
बाहर के वातावरण का प्रभाव अपने व्यायाम कार्यक्रम पर न पड़ने दें। चित्र : अडॉबी स्टॉक

3 फिटनेस फ्रीक दोस्त का साथ (company of fitness freak friend)

सत्य व्यास के अनुसार, ‘एक कठिन सप्ताह के दौरान खुद को प्रेरित करना कठिन हो सकता है। इसलिए किसी ऐसे दोस्त का साथ लें जो फिटनेस फ्रीक हों। इससे जिस दिन आप व्यायाम करना छोड़ देती हैं, उस दिन किसी के साथ वर्कआउट करने से सत्र अधिक अनुकूल और आनंददायक बनाने में मदद मिलेगी। अकेले न जाने का निर्णय लेने पर फिटनेस फ्रीक दोस्त आपको जिम जाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

4 फिटनेस के फायदों को याद करें (remember the benefits of fitness)

ऐसे समय में जब आप जिम जाने के लिए प्रेरित नहीं होती हैं, तो आप एक्सरसाइज के बाद मिलने वाली उपलब्धियों को याद करें। यह पाया गया है कि व्यायाम करने से शरीर के प्राकृतिक फील गुड केमिकल स्तर को बढ़ावा मिलता है। इससे शांति की भावना लाने में मदद मिलती है। ये अच्छे केमिकल जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए इच्छा-शक्ति और सकारात्मक भावनाएं प्रदान कर सकते हैं।

fitness se jude myth ko jane.
जब आप जिम जाने के लिए प्रेरित नहीं होती हैं, तो आप एक्सरसाइज के बाद मिलने वाली उपलब्धियों को याद करें। चित्र : अडोबी स्टॉक

5 संतुलित दिनचर्या बनाएं (create a balanced routine)

ज्यादातर गड़बड़ तब होती है जब आपका रूटीन संतुलित नहीं होता है। इसलिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। अधिक स्वास्थ्य लाभ के लिए सप्ताह में 300 मिनट या उससे अधिक मध्यम एरोबिक गतिविधि करें। इतना व्यायाम करने से वजन घटाने या घटे हुए वजन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सप्ताह में कम से कम दो बार पावर ट्रेनिंग अभ्यास करें। इन सभी गतिविधियों से आप व्यायाम करने के लिए प्रेरित (How to motivate yourself for gym) होती हैं।

यह भी पढ़ें :- Morning routine : ये 9 स्टेप मॉर्निंग रुटीन आपको सिर से पांव तक रखेगा हेल्दी और फिट

  • 126
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख