केकी मेकअप से क्यों छुपाना, जब आप एक्ने मार्क्स की परमानेंट छुट्टी कर सकती हैं, यहां हैं एक्ने मार्क्स मिटाने के 6 उपाय

एक्ने ठीक होने के बाद भद्दे निशान छोड़ देते हैं, जो स्किन के टेक्सचर को खराब कर देते हैं। इन्हें छुपाने के लिए जब आप फाउंडेशन की एक्स्ट्रा लेयर लगाती हैं, तो चेहरा और भी खराब लगने लगता है। तो चलिए पहले इन मार्क्स का ही उपचार करते हैं, वह भी घरेलू सामग्री से।
winter acne ke karan
सर्दियां ड्राई स्किन के साथ शुरु होती हैं, जो आपकी स्किन में सीबम उत्पादन को बढ़ाती है। चित्र अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 17 Jun 2023, 03:30 pm IST
  • 145

पीरियड्स के साथ ही कई लड़कियों को एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है। जबकि कुछ को हर बार पीरियड्स के साथ अनचाहे मुहांसों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हॉर्मोन असंतुलन, पीसीओडी, खराब लाइफस्टाइल या असंतुलित खानपान के कारण भी आपको एक्ने या मुहांसों का सामना करना पड़ सकता है। ये एक्ने सूखे और गाले दोनों तरह के होते हैं। जो ठीक होने के बाद भी दाग छोड़ जाते हैं और स्किन को भी खराब कर देते हैं। एक्ने के दाग से स्किन का टेक्सचर भी खराब हो जाता है। आज हम आपको बताते है कि आप घर पर ही कैसे आपने एक्ने मार्क्स से छुटकारा पा सकती हैं।

मुंहासे एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब बालों के रोम तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया से भर जाते हैं। मुँहासे का सटीक कारण बहुत है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है।

acne aur pimples ko door kar sakta hai
यहां हैं एक्ने की समस्या से निजात पाने के 6 टिप्स।चित्र शटरस्टॉक।

घर पर आप इन घरेलु नुस्खों के साथ पा सकती हैं मुंहासों के दाग से छुट्टी (Home remedies to avoid acne marks)

1 नींबू का रस (lemon juice)

नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो एक्ने स्कार्स को हल्का कर सकते हैं। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्रों पर ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस लगाएं और पानी से धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सावधान रहें क्योंकि नींबू का रस त्वचा पर संवेदनशीलता पैदा कर सकता है, इसलिए पहले पैच टेस्ट करना और बाद में धूप में निकलने से बचना सबसे अच्छा है।

2 शहद (Honey)

शहद में एंटीबैक्टिरियल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा के उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं और एक्ने माक्स को कम कर सकते हैं। शहद को सीधे अपने एक्ने के निशानों पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

3 एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा जेल अपने सुखदायक और त्वचा को पुनर्जीवित करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ताजा एलोवेरा जेल या स्टोर से खरीदे गए जेल को एक्ने माक्स पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे परिणामों के लिए आप इसे कई बार दोहरा सकती है।

4 बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है जो एकने के निशान को मिटाने के साथ डेड स्किन को भी हटाने में मदद कर सकता है। पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर धीरे-धीरे निशान पर गोलाकार गति में मालिश करें। कुछ मिनटों के बाद अच्छी तरह से धो लें।

banana can prevent acne
एक्ने स्कार्स को कम करे. चित्र शटरस्टॉक।

5 विटामिन ई तेल (Vitamin E oil)

विटामिन ई तेल त्वचा को ठीक करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और एक्ने माक्स को कम करने में मदद कर सकता है। एक विटामिन ई कैप्सूल को सावधानी से कट करें और इससे निकलने वाले जेल को सीधे निशान पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह धो लें।

6 प्याज का रस (Onion juice)

प्याज का रस कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो त्वचा को ठीक करने और उपचार के लिए आवश्यक है। कोलेजन त्वचा की बनावट, इलास्टिसिटी और समग्र रूप में सुधार करने में मदद करता है।

कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर, प्याज का रस मुंहासों के निशान को कम करने और त्वचा की मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ताजा प्याज का रस मुंहासों के निशान पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं।

ये भी पढ़े- Muscle soreness : लंबे गैप के बाद एक्सरसाइज करना दे सकता है मांसपेशियों में दर्द, जानिए इस दर्द से कैसे निपटना है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख