ड्राई और डल बालों को सुंदर शाइनी बनाता है हेयर सीरम, यहां जानिए इसे लगाने का सही तरीका

रूखे-सूखे, बेजान बालों में एक्स्ट्रा शाइन जोड़ने का सबसे आसान तरीका है हेयर सीरम लगाना। पर यह जरूरी है कि आप इसे ठीक से अप्लाई करना जानती हों।
Whiskey ko baalon par kaise lagayein
जानिए कैसे करना है सुंदर, चमकदार बालों के लिए व्हिस्की का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated: 12 Dec 2022, 06:21 pm IST
  • 112

ठंड के मौसम में हवा में नमी की कमी होने से ज्यादातर लोग ड्राइनेस का शिकार हो जाते हैं। स्किन ड्राइनेस को लेकर तो सभी जागरूक रहते हैं, परंतु हेयर ड्राइनेस की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। तो आपको बताएं कि सर्दियों में त्वचा की तरह बाल भी काफी ज्यादा डैमेज और रफ हो जाते हैं। ऐसे में बालों को एक सही देखभाल देना बहुत जरूरी है। यदि आपने अलग अलग प्रकार के प्राकृतिक हेयर मास्क और तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल कर लिया है, तो अब सीरम को आजमा कर देखें। सीरम रूखे और बेजान बालों को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करता है। हालांकि, बाजार में कई तरह के सीरम उपलब्ध है परंतु आप चहे तो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर कुछ खास घरुले सामग्री इस्तेमाल करके इसे घर पर तैयार कर सकती हैं।

ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी ही कुछ खास मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी से युक्त सामग्री से बनी हेयर सिरम की प्रभावी रेसिपी। साथ ही जानेंगे इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

सर्दियों में ड्राई हेयर के लिए घर पर भी बना सकती हैं हेयर सीरम

इसके लिए आपको चाहिए

एलोवेरा जेल
विटामिन ई ऑयल
रोजमेरी ऑयल
कोकोनट ऑयल
रोज वॉटर

benefits of rosemary oil
आपके झड़ते और रूखे बालों के लिए किसी जादू से कम नहीं है रोजमैरी। चित्र शटरस्टॉक।

इस तरह घर पर प्राकृतिक रूप से तैयार करें प्रभावी हेयर सीरम

सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल लें। उसे ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

एलोवेरा जेल को एक बाउल में निकाल लें। उसमें दो चम्मच नारियल का तेल, विटामिन ई ऑयल की दो कैप्सूल, 7 से 8 बूंद रोज वॉटर और 10 बूंदे रोजमेरी ऑयल की डाल कर सभी को एक दूसरे के साथ अच्छी तरह मिला लें।

आपका सीरम बनकर तैयार है। इसे किसी स्प्रे बोतल में निकाल कर रख लें।

प्रभावी परिणाम के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इसे अपने बालों पर स्प्रे करें और बालों को एक जेंटल मसाज दें।

अब जानें किस तरह काम करता है यह प्रभावी होममेड हेयर सीरम

एलोवेरा जेल – एलोवेरा को न केवल त्वचा और बालों के लिए बल्कि आपकी समग्र सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। रिसर्च गेट के अनुसार इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

रोजमेरी ऑयल – नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार रोजमेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसी महत्वपूर्ण प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। यह प्रॉपर्टीज डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद करती हैं, साथ ही साथ बाल को स्मूथ और सिल्की बनाती हैं। वहीं रोजमेरी का इस्तेमाल समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देता।

coconut hair oil
कोकोनट ऑयल है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

कोकोनट ऑयल – पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार कोकोनट ऑयल बालों की प्रोटीन को बनाए रखने में मदद करता है। जिस वजह से बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। इसके साथ ही यह बालों के ऊपर 1 प्रोटेक्टिव लेयर तैयार कर देता है, जो बालों को आसानी से डैमेज नहीं होने देती। इसी के साथ इसमें मौजूद प्रॉपर्टी बालों को हाइड्रेट करने के लिए भी जानी जाती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

विटामिन ई – विटामिन ई एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिसे डैमेज बालों के लिए एक प्रभावी नुस्खे के तौर पर जाना जाता है। वहीं सर्दियां शुरू होते ही बाल रूखे, बेजान और रफ हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन ई का इस्तेमाल इसे मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

रोज वॉटर – रोज वॉटर बाल और स्कैल्प दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एस्ट्रिजेंट मौजूद होते हैं, जो एक्सेस ऑयल को रिमूव करने में मदद करते हैं। वहीं इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी स्कैल्प से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं में फायदेमंद होती है। बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए स्कैल्प का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है।

hair serum ke fayde
बालों को सुंदर शाइनी बनाता है हेयर सीरम। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें सिल्की और शाइनी बालों के लिए किस तरह इस्तेमाल करना है हेयर सीरम

स्टेप 1 : सीरम के प्रभावी परिणाम के लिए इसे साफ और गीले बालों पर अप्लाई करने की कोशिश करें।

स्टेप 2 : यह जरूरी है कि सीरम अप्लाई करने से पहले बालों में शैम्पू करें। इसके बाद बालों में मौजूद पानी को तौलिए से सुखाएं।

स्टेप 3 : जब बालों से एक्स्ट्रा पानी बाहर आ जाए और बालों में हल्की नमी रह जाए, तभी सीरम की दो से तीन बूंदे अपनी हथेलियों पर लें। इसे 5 सेकंड के लिए दोनों हथेली के बीच रगड़ते हुए हल्का गर्म करें।

स्टेप 4 : सीरम को कभी भी स्कैल्प और बालों की जड़ों में न लगाएं। अब ऊपर से 2 इंच बाल छोड़ते हुए अपनी हथेलियों को बालों के नीचे की ओर ले जाते हुए अच्छी तरह सीरम लगाएं।

स्टेप 5 : जब सीरम सभी बालों में अच्छी तरह लग जाए, तब इसे और बेहतर तरीके से फैलाने के लिए बालों में जड़ों से सिरे की ओर कंघी करें।

नोट : आमतौर पर बाजार में मौजूद हेयर सीरम में विभिन्न प्रकार के केमिकल मौजूद होते हैं। इसलिए इन्हें स्कैल्प पर अप्लाई करने से मना किया जाता है। परन्तु घर पर बने इस होममेड सीरम को आप अपनी स्कैल्प पर भी लगा सकती हैं। इसे बनाने में इस्तेमाल की गयी सारी सामग्री प्राकृतिक हैं और पूरी तरह से सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें :  फटे होठों को ठीक करने के अलावा इन 6 तरह से भी किया जा सकता है पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

  • 112
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख