चावल के पानी से बना हेयर सीरम बना सकता है आपके बालों को लंबा और घना, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

हम सभी अपने बजट के अंदर ही हेयर और स्किन केयर करने का सोचते हैं। सैलून में बार-बार जाना कई लोगों को मंहगा पड़ता है। इसलिए आज आपके बालों के लिए एक सस्ता और अच्छा सीरम आपको घर पर ही बनाना बताते हैं।
rice water hair serum
चावल के पानी का सीरम एक सौंदर्य उत्पाद है, जो चावल धोने के बाद बचा हुआ तरल पदार्थ है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 13 Jul 2023, 07:23 pm IST
  • 134

आपने बाजार में कई तरह के हेयर सीरम देखें होंगे, लेकिन वो इतने महगें होते हैं कि आपकी पॉकिट उसके लिए आपको परमिशन नहीं देती। हेयर सीरम आपके बालों को शाइन देने, स्मूद रखने और बालों को सुधारने में मदद करता है। लेकिन आज हम आपको घर पर ही ऐसा सीरम बनाना बताएंगे जो न केवल बालों को अच्छा बनाएगा, बल्कि उन्हें बढ़ाने में भी मदद करेगा।

चावल के पानी का सीरम एक सौंदर्य उत्पाद है, जो चावल धोने के बाद बचा हुआ तरल पदार्थ है। इसका उपयोग एशियाई संस्कृतियों में इसके संभावित सौंदर्य लाभों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। माना जाता है कि चावल का पानी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा और बालों को पोषण देने और उनकी सुंदरता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

पहले जानते हैं बालों के लिए हेयर सीरम के फायदे

1 यह बालों को मजबूत बनाता है

चावल के पानी में अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। चावल के पानी के हेयर सीरम के नियमित उपयोग से बालों का टूटना कम करने और बालों की मजबूती और लचीलेपन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

Agar aapko chahiye lambe mazboot baal toh jaldi try kare rice water DIY hacks
अगर आपको चाहिए लंबे मजबूत बाल तो जल्दी ट्राइ करें राइस वॉटर DIY हैक। चित्र: शटरस्टॉक

2 बालों को बढ़ाने में मदद करता है

चावल का पानी स्कैल्प और बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करने के कारण बालों के बढ़ने में मदद करता है। यह स्कैल्प को पोषण देने, अशुद्धियों को दूर करने और स्वस्थ बालों के विकास बनाए रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से समय के साथ बाल लंबे और घने हो सकते हैं।

3 ड्राई बालों को सॉफ्ट और स्मूद करता है

चावल के पानी से बना हेयर सीरम बालों को मुलायम और मैनेजेबल बनाने में मदद कर सकते हैं। चावल के पानी में मौजूद पोषक तत्व बालों को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट कर सकते हैं, जिससे सूखापन, घुंघरालेपन और रूखेपन को कम किया जा सकता है।

4 बालों की चमक बढ़ाता है

चावल के पानी का हेयर सीरम बालों की प्राकृतिक चमक बढ़ाने में योगदान दे सकता है। चावल के पानी में मौजूद पोषक तत्व बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने में मदद कर सकते हैं। जिससे बाल चमकदार और रेशमी से दिखते है।

जानिए कैसे बनाना है राइस हेयर सीरम

राइस हेयर सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए

1/2 कप चावल
2 कप पानी
अतिरिक्त पोषण के लिए एसेंसिअल तेल या अन्य लाभकारी सामग्री (जैसे एलोवेरा जेल, विटामिन ई तेल, या शहद) (वैकल्पिक)

Pahle istemal se hi aap balo me shine dekhne lagengi
पहले इस्तेमाल से ही आप बालों में शाइन देखने लगेंगी। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसे बनाएं हेयर सीरम

हेयर सीरम बनाने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले चावलों को ठीक तरह से धो लें। ताकि उसमें किसी तरह की गंदगी न रह जाए।

धुले हुए चावल को एक कटोरे में रखें और 2 कप पानी डालें। चावल को लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक पानी में भीगने दें। चावल के पोषक तत्वों को पानी में छोड़ने के लिए बीच-बीच में चावल को घुमाएं।

भीगने के बाद चावल के पानी को एक साफ कटोरे या कंटेनर में छान लें। इसक बाद चावल को छानकर पानी एक अलग बर्तन में निकाल लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यदि आप चाहें, तो आप चावल के पानी में एसेंशियल ऑयल (जैसे लैवेंडर, रोज़मेरी, या पेपरमिंट) की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

चावल के पानी के सीरम को स्टोर करने के लिए एक साफ, एयर टाइट बोतल या कंटेनर में डालें। आप इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए इसे रेफ्रिजरेटर में रख सकती हैं, लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आप ताजा बना राइस हेयर सीरम ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े- Delayed Puberty : जानिए क्यों कुछ लड़कियों को देरी से शुरू होते हैं पीरियड, क्या है पीरियड शुरू होने की सही उम्र

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख