सर्दियों के आते ही स्कैल्प में जमने लगी है पपड़ी तो इन उपायों की मदद से पाएं छुटकारा

यदि आपकी स्कैल्प भी आजकल पपड़ीदार हो गई है और आपको नहीं समझ आ रहा है कि इससे कैसे छुटकरा पाएं तो अपनाएं ये उपाय।

how to get rid of flaky scalp in winter
सर्दियों में पपड़ीदार स्कैल्प से कैसे छुटकारा पाएं। चित्र :अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 December 2022, 13:06 pm IST
  • 148
इस खबर को सुनें

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि सर्दियों में त्वचा बहुत ज्यादा फ्लेकी हो जाती है और सुस्त नज़र आने लगती है। जिसकी वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या आने लगती है और त्वचा में भी रूखापन बढ़ जाता है। यह समस्या सर्दियों में ज्यादा आम है, लेकिन इसके अलावा भी हो सकती है, जिसका कारण डिहाइड्रेशन या त्वचा सम्बन्धी कोई बीमारी हो सकती है। पर्याप्त नमी और हाइड्रेशन न मिलने के कारण स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इससे खुजली, पपड़ीदार त्वचा और जलन हो सकती है। यह बालों को रूखा भी बना सकता है क्योंकि स्कैल्प का तेल बालों को कंडीशन करने में मदद करता है।

तो यदि आपकी स्कैल्प भी आजकल पपड़ीदार हो गई है और आपको नहीं समझ आ रहा है कि इससे कैसे छुटकरा पाएं तो अपनाएं ये उपाय। मगर उससे पहले जान लेते हैं फ्लेकी स्कैल्प के बारे में

ड्राई स्कैल्प क्या है?

जब आपकी स्कैल्प ज्यादा ड्राई हो जाती है और इसे सही मॉइस्चराइजेशन नहीं मिलता है, तो यह फ्लेकी हो जाती है। इअक्सर बालों में ससे रूसी की तरह दिखने वाले गुच्छे बन जाते हैं। फ्लेकिनेस की वजह से स्कैल्प जल्दी गंदा हो जाता है और इसमें डैंड्रफ की समस्या आ जाती है।

hair problem
जानिए क्या है सर्दियों में फ्लेकिनेस बढ़ने के कारण। चित्र शटरस्टॉक

आखिर क्या है सर्दियों में फ्लेकिनेस बढ़ने के कारण

  • वातावरण में मौजूद ठंडक की वजह से भी बालों में सूखापन की समस्या आ सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने बालों को ढककर बाहर निकलें।
  • अपने बालों को ज्यादा धोने से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिससे स्कैल्प बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है। तो बालों को हफ्ते में 3-4 बार से ज्यादा न धोएं।
  • यदि आप कुछ ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं जिनमें ऐसे तत्व होते हैं जो सूजन, का करण बन सकते हैं। तो बालों को इससे नुक्सान हो सकता है।

यह भी पढ़े – सेहत के साथ बालों के लिए भी कमाल कर सकती है ब्लैक टी, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

यहां हैं आपके बालों को फ्लेकिनेस से बचाने के आसान उपाय

1. बालों को कभी भी बिना तेल लगाये न धोएं

बालों को बार – बार बिना तेल लगाए धोने से यह रूखे और बेजान हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी स्कैल्प ज्यादा पपड़ीदार हो सकती है। इसलिए हमेशा नहाने से पहले बालों को अच्छी ऑयल मसाज दें।

2. नीम

नीम डरे स्कैल्प के इलाज के लिए बिल्कुल सही है। NCBI के अनुसार इसमें एंटीडैन्ड्राफ गुण मौजूद होते हैं। बस नीम को स्कैल्प में मालिश करें और इसे आधा घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर इसे हेड एंड शोल्डर शैम्पू से धो लें।

hair mask baalo ko poshan deta hai
बालों को सही पोषण देनें और नमी बनाये रखने में मदद करेगा। चित्र : शटरस्टॉक

3. हेयर मास्क

हेयर मास्क आपको अपने बालों को गहराई से मॉइस्चराइज़ करने और प्राकृतिक नमी को बनाये रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप घर पर बनाये किसी भी मास्क का प्रयोग कर सकती हैं जैसे केले और शेहद का। यह बालों को सही पोषण देनें और नमी बनाये रखने में मदद करेगा।

4. नींबू का रस

नींबू का रस ड्राई स्कैल्प को ठीक करने में मदद कर सकता है। नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। यह स्कैल्प के पीएच को एडजस्ट करता है। आप भी अपनी स्कैल्प पर एलोवेरा, तेल, शहद से नींबू के रस की मालिश करें, इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से धो लें।

5. बहुत गर्म पानी से न नहाएं

यदि आप सर्दियों में बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहा रही हैं, तब भी आपकी स्कैल्प काफी ड्राई हो सकती है। ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बाल कमजोर भी हो सकते हैं। इसलिए हल्के गुनगुने पानी से नहाएं।

यह भी पढ़े – 35 पार कर रहीं हैं, तो अपने वैनिटी केस में जरूर रखें ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

  • 148
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें