18 अप्रैल राशिफल : तनाव कम करने के लिए ध्यान या योग जैसी एक्टिविटी करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

एक नई आहार योजना का पालन करना शुरू करें जो कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकती है लेकिन सुनिश्चित करें कि ये परिवर्तन त्वरित सुधार के बजाय टिकाऊ हों।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 27 मई का राशिफल
शीतल शपारिया Published: 18 Apr 2024, 06:00 am IST
  • 123

मेष- मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है,

आज वह दिन है जब आपको धीरे-धीरे काम करना चाहिए और अपनी आत्म-देखभाल की दिनचर्या पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अपने शरीर की सुनें और उसे आराम दें या वह गतिविधि करें जो आपको सबसे अच्छी लगे। याद रखें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए आराम करने के लिए कुछ समय निकालें और उन गतिविधियों में भाग लें जो आपको खुशी देती हैं। अपने शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ाने के लिए एक नई फिटनेस व्यवस्था या माइंडफुलनेस अभ्यास को शामिल करने का प्रयास करें।

लव टिप- खुला दिल और खुला दिमाग रखें।
एक्टिविटी टिप- पेंटिंग का अभ्यास करें
प्यार के लिए शुभ रंग- आड़ू
काम के लिए शुभ रंग- हरे रंग के सभी रंग
हेल्थ टिप- अपने शरीर को अच्छे आकार में रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत बनाएं।

वृषभ- ध्यान या योग करें

आज का राशिफल संतुलन बनाए रखने और सचेतनता का अभ्यास करने के महत्व पर प्रकाश डालता है। अपने दैनिक जीवन में खुद को तरोताजा करने और अपनी भलाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है। तनाव कम करने के लिए ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों को शामिल करने का आज सबसे अच्छा दिन है। यदि आप अपने आहार की उपेक्षा कर रहे हैं, तो इसे स्वस्थ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए एक प्रोत्साहन मानें। शारीरिक गतिविधि, विशेषकर बाहर, आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है।

लव टिप- चाहे आप अकेले हों या रिश्ते में हों, आपके आस-पास की ऊर्जा गहरे, सार्थक संबंधों की क्षमता से भरी हुई है।
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- सियान
काम के लिए शुभ रंग- मैरून
हेल्थ टिप- अपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

मिथुन- ऊर्जा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है

स्वास्थ्य आज केंद्र स्तर पर है, जो आपसे अपने मन और शरीर की अच्छी देखभाल पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का आग्रह करता है। अपने सिर को साफ करने और खुद को तरोताजा करने के लिए ध्यान, योग या प्रकृति में सरल सैर जैसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो भलाई को बढ़ावा देती हैं। आज आपकी ऊर्जा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए एक नई स्वास्थ्य व्यवस्था या आहार शुरू करके अपने शरीर की ज़रूरतों को सुनें जो आपके शरीर का समर्थन करता है।

लव टिप- किसी ऐसे व्यक्ति से सामना हो सकता है, जिससे बौद्धिक और भावनात्मक जुड़ाव पैदा हो।
एक्टिविटी टिप- अपने बच्चों के साथ खेल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- हल्का गुलाबी
हेल्थ टिप- हाइड्रेटेड रहें।

कर्क- नई आहार योजना का पालन करें

आज संतुलन और सचेतनता की आवश्यकता है। अपने शरीर की ज़रूरतों को सुनें। उचित आराम करें, पौष्टिक भोजन करें और हर दिन कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करें। एक नई आहार योजना का पालन करना शुरू करें जो कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकती है लेकिन सुनिश्चित करें कि ये परिवर्तन त्वरित सुधार के बजाय टिकाऊ हों। याद रखें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए ध्यान या योग का अभ्यास करने या जर्नलिंग करने के लिए कुछ समय निकालें।

लव टिप- एकल लोगों को ऐसे दिलचस्प अनुभव मिल सकते हैं जो विकास और गहराई का वादा करते हैं।
एक्टिविटी टिप- अपना पसंदीदा खेल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- भूरा
हेल्थ टिप- तनाव और नकारात्मकता को दूर करने और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ समय निकालें।

सिंह- माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें

आज आपको हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अपने आहार के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतें और तैलीय या वसायुक्त भोजन खाने से बचने का प्रयास करें। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उन्हें घर में ख़ुशी का माहौल दें। बुरी सोच वाले लोगों से दूर रहें और इसके बजाय रचनात्मक चीज़ों पर समय बिताएँ। स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम भी ज्वाइन करना चाहिए।

लव टिप- अपने प्रिय की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं।
एक्टिविटी टिप- ज़ुम्बा का अभ्यास करें
प्यार के लिए शुभ रंग- केसरिया
काम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप- तनावग्रस्त होने पर ज़्यादा खाने से बचें और संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखने पर ध्यान दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- शरीर के संकेतों को सुनें

आप अपने शरीर की ज़रूरतों के बारे में बढ़ी हुई जागरूकता महसूस कर सकते हैं, जिससे यह एक नई व्यायाम दिनचर्या या स्वच्छ भोजन योजना शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट दिन बन जाएगा। अपने शरीर के संकेतों को सुनें और यदि आवश्यक हो तो आराम करें। मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है, इसलिए ध्यान या योग जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों में शामिल होना फायदेमंद साबित हो सकता है।

लव टिप- सिंगल लोग ऐसे पार्टनर के प्रति आकर्षित हो सकते हैं ।
एक्टिविटी टिप- भ्रमण पर जाएँ
प्यार के लिए शुभ रंग- लैवेंडर
काम के लिए शुभ रंग- मैजेंटा
हेल्थ टिप- अपने नए स्वास्थ्य आहार पर सबसे अधिक ध्यान देना न भूलें।

तुला- आवश्यक हो तो ब्रेक लें

स्वास्थ्य की दृष्टि से, आपकी ऊर्जा के स्तर में पूरे दिन उतार-चढ़ाव हो सकता है। अपने शरीर की सुनें, जब आवश्यक हो तो ब्रेक लें और तरोताज़ा होने के लिए योग या इत्मीनान से टहलने जैसे हल्के व्यायाम में संलग्न रहें। आज पोषण भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; ऐसे भोजन का चयन करें जो संतुलित और पौष्टिक हो।

लव टिप- यदि आप अकेले हैं, तो यह इस बात पर विचार करने का एक उपयुक्त समय है कि आप वास्तव में एक साथी में क्या चाहते हैं। सामाजिक परिवेश में व्यस्त रहें क्योंकि वे आपको दिलचस्प लोगों से परिचित करा सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- रॉयल ब्लू
काम के लिए शुभ रंग- सिल्वर
हेल्थ टिप- ज्यादा चीनी का सेवन न करें.

वृश्चिक- मन को शांत करने के लिए ध्यान करें

स्वास्थ्य के मोर्चे पर वृश्चिक राशि वालों को आज आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देनी चाहिए। आप सामान्य से अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं, जिससे विश्राम और चिंतन के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण हो जाता है। चाहे वह शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना हो जिसका आप आनंद लेते हैं या अपने मन को शांत करने के लिए ध्यान करना हो, जो आपके लिए काम करता है उसे ढूंढें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। अपने शरीर को सुनना और उसकी ज़रूरतों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डाल रहे हैं, तो इसे धीमा करने और रिचार्ज करने का संकेत मानें।

लव टिप- यदि आप अकेले हैं, तो आप खुद को किसी ऐसे व्यक्ति की ओर आकर्षित पा सकते हैं
एक्टिविटी टिप- अपनी पसंदीदा गतिविधि करें
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- अगर आपको निम्न रक्तचाप की समस्या है तो आज अतिरिक्त सतर्क रहें।

धनु- दैनिक दिनचर्या में माइंडफुलनेस व्यायाम करें

स्वास्थ्य आज केंद्र स्तर पर है, जो आपको आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है। हाल की घटनाओं से तनाव बढ़ सकता है, लेकिन आज का दिन तरोताजा होने का मौका देता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में माइंडफुलनेस व्यायाम या एक छोटा ध्यान सत्र शामिल करने पर विचार करें। शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से बाहर, न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगी बल्कि आपका दिमाग भी साफ़ करेगी। अपने शरीर के संकेतों को सुनें, और अपने आप पर बहुत अधिक दबाव न डालें।

लव टिप- दिल और दिमाग खुला रखें, क्योंकि प्यार आपको सबसे अप्रत्याशित जगहों पर पा सकता है।
एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- गुलाबी सुनहरा
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- आपको अधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए।

मकर- व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

स्वास्थ्य की दृष्टि से, मकर राशि वालों को आज अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। तनाव संबंधी समस्याएं सामने आ सकती हैं, जिससे विश्राम तकनीकों और सचेतनता का अभ्यास करना आवश्यक हो जाता है। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, विशेष रूप से मन को शांत करने वाली गतिविधियाँ जैसे योग या पैदल चलना, आपके मूड और ऊर्जा के स्तर में काफी सुधार कर सकता है। आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें पोषण भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए संतुलित, पौष्टिक भोजन चुनें।

लव टिप- गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, लेकिन उ बातचीत से हल किया जा सकता है।
एक्टिविटी टिप- शतरंज खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- बेबी पिंक
काम के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप- अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।

कुंभ- मानसिक आराम को नज़रअंदाज न करें

आज आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा हो सकता है, जिससे यह शारीरिक गतिविधि के लिए एक उत्कृष्ट दिन बन जाएगा। चाहे वह नई कसरत व्यवस्था आज़माना हो या किसी टीम खेल में भाग लेना हो, आपका शरीर इस गतिविधि के लिए आपको धन्यवाद देगा। हालाँकि, चूंकि आपका दिमाग विचारों और योजनाओं के साथ दौड़ रहा है, इसलिए मानसिक आराम के महत्व को नज़रअंदाज न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संतुलित है, माइंडफुलनेस अभ्यास या लघु ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

लव टिप- अपनी इच्छाओं को व्यक्त करना और अपने साथी की बात सुनना आपके संबंध को गहरा करेगा।
एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ अधिक बातचीत करें।
प्यार के लिए शुभ रंग- जैतून हरा
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- नाश्ता न छोड़ें।

मीन- ध्यान या योग जैसे ग्राउंडिंग व्यायामों पर विचार करें

आज, आपकी भावनात्मक भलाई का आपके शारीरिक स्वास्थ्य से गहरा संबंध है। अपने शरीर की सुनें और उसे वह पोषण, आराम और गतिविधि प्रदान करें जिसकी उसे आवश्यकता है। यदि तनाव या चिंता की भावनाएँ सतह पर आने लगें, तो ध्यान या योग जैसे ग्राउंडिंग व्यायामों पर विचार करें, जो आपके पहले से ही बढ़े हुए अंतर्ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं। भावनाओं को आंतरिक करने की प्रवृत्ति से सावधान रहें, क्योंकि यह शारीरिक रूप से प्रकट हो सकती है। इसके बजाय, अभिव्यक्ति के लिए स्वस्थ रास्ते खोजें।

लव टिप- भावनात्मक गहराई की क्षमता को अपनाएं लेकिन अपने दिल की रक्षा के लिए सीमाएं बनाए रखें।
एक्टिविटी टिप- फ़ुटबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- जंग
काम के लिए शुभ रंग- सिल्वर
हेल्थ टिप- चीनी का सेवन सीमित करें।

  • 123
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख