12 अप्रैल राशिफल : ओरल हेल्थ पर ध्यान दें, जानिए क्या कहते हैं आपकी सेहत के सितारे

स्वस्थ रहने के लिए बाहर के भोजन से परहेज करना चाहिए। इससे न सिर्फ पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। इससे ओरल हेल्थ भी प्रभावित हो सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओरल हेल्थ पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है, जितना फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना।
यहां है आपका 1 जनवरी का राशिफल
शीतल शपारिया Published: 12 Apr 2024, 07:00 am IST
  • 125

मेष : शरीर के दर्द से राहत मिलेगी

स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। शरीर के दर्द से राहत मिलेगी । बुजुर्गों को नींद संबंधी परेशानी भी नहीं होगी। महिलाओं को रसोई में सब्जियां काटते समय सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि छोटी-मोटी कट लग सकती है। आहार और फिटनेस बनाए रखें। आपके आहार या कसरत में बदलाव से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दोबारा हो सकती हैं। सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें। खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग को अपनाएं।

लव टिप– अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं।
एक्टिविटी टिप – एक नया पड़ोस खोजें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– ग्रे
कामकाज के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप – ओरल हेल्थ बढ़िया हो।

वृषभ : फिजिकल एक्टिविटी करें

सामान्य स्वास्थ्य अच्छा होने के बावजूद, कुछ वरिष्ठ नागरिकों को दिन के दूसरे भाग में सांस लेने में तकलीफ की शिकायत हो सकती है। दवाइयां न चूकें। पहाड़ी इलाकों की यात्रा करते समय सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित चिकित्सा किट तैयार हो। स्वस्थ आहार बनाए रखने के साथ-साथ आपको गतिहीन जीवनशैली से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।

लव टिप– पार्टनर के माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार न करें, क्योंकि इसके कारण ज्यादातर रिश्ते दुखद रूप से समाप्त हो सकते हैं।
एक्टिविटी टिप – एक स्थानीय उत्सव में भाग लें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– हाथी दांत
कामकाज के लिए शुभ रंग– मैजेंटा
हेल्थ टिप – भोजन में लीन प्रोटीन शामिल करें।

मिथुन : कैफीन का सेवन सीमित करें

हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित मिथुन राशि के जातकों को आज बेहद सावधान रहने की जरूरत है। कुछ मिथुन राशि के जातकों को पाचन संबंधी समस्याएं विकसित होंगी। बाहर के भोजन से परहेज करना एक अच्छा विचार है। खासकर यात्रा के दौरान। सांस संबंधी छोटी-मोटी समस्या हो सकती है, लेकिन यह कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी। स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना जरूरी है। आप शराब और तंबाकू दोनों छोड़ने पर भी विचार कर सकती हैं।

लव टिप– अपनी राय व्यक्त करते समय सावधान रहें, क्योंकि हो सकता है कि पार्टनर आपके विचारों को पचा न सकें।
एक्टिविटी टिप – एक कराओके रात का आनंद लें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– पीला
काम के लिए शुभ रंग-क्रीम
हेल्थ टिप – कैफीन का सेवन सीमित करें।

कर्क : योग कक्षा में भाग लें

स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। कर्क राशि के कुछ जातकों को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों को बस में चढ़ते समय या सीढ़ियों का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। यदि आप नकारात्मक दृष्टिकोण वाले लोगों के बीच में हैं, तो दूर चले जाएं। हमेशा सकारात्मक और प्रसन्न रहें। आपको वाहन चलाते समय सभी यातायात नियमों का भी पालन करना चाहिए।

लव टिप– अपने पार्टनर के साथ सम्मान से पेश आएं। आपको भी वही सम्मान मिलेगा।
एक्टिविटी टिप – योग कक्षा में भाग लें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
कामकाज के लिए शुभ रंग– बैंगनी
हेल्थ टिप – प्राकृतिक खाद्य स्रोतों का चयन करें।

सिंह : अच्छा खाएं और व्यायाम करें

कुछ महिलाओं में आज स्त्री रोग संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। आपका स्वास्थ्य आमतौर पर ठीक रहेगा और आपको अच्छी नींद आएगी। कार्यालय और निजी जीवन को संतुलित बनाए रखें। स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाएं और व्यायाम करें। तैलीय, चिकने भोजन से दूरी बनाये रखें। इससे भी मोटापा बढ़ सकता है।

लव टिप– बातचीत में खुले रहें। आप बिना किसी झिझक के प्रपोज भी कर सकती हैं। जैसे-जैसे रोमांस के सितारे मजबूत होंगे, प्रतिक्रिया सकारात्मक होगी।
एक्टिविटी टिप – किसी कॉमेडी शो में जाएं
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– काला
कामकाज के लिए शुभ रंग– केसरिया
हेल्थ टिप : हृदय के लिए नमक का सेवन सीमित करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या : ऑफिस और पर्सनल लाइफ को संतुलित रखें

दिन की शुरुआत व्यायाम से करें। आप कुछ देर टहल सकती हैं या योग कर सकती हैं। ऑफिस और निजी जीवन को संतुलित रखें। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन के लिए शराब और तंबाकू दोनों छोड़ दें। दवा लेना न भूलें। स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से बचें। हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। आप स्वस्थ रहेंगी।

लव टिप– पार्टनर को तोहफों से सरप्राइज दें। आप एक रोमांटिक डिनर की योजना भी बना सकती हैं। यहां आप प्रेमी को परिवार से मिलवा सकती हैं।
एक्टिविटी टिप – वॉकिंग करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बैंगनी
कामकाज के लिए शुभ रंग– हल्का नीला
हेल्थ टिप – काम के दौरान खड़े रहें और स्ट्रेच करें।

तुला : पॉजिटिव सोचें

स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा। आप बड़ी बीमारियों से मुक्त हैं। कुछ महिलाओं में ओरल हेल्थ संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। खेलते समय बच्चों को चोट लग जाती है। तुला राशि वालों में आज वायरल बुखार, गले में खराश, पाचन संबंधी समस्याएं और त्वचा की एलर्जी आम रहेगी।

लव टिप– दिन के पहले भाग में कुछ प्रेम संबंध फलदायक नहीं हो सकते हैं।
एक्टिविटी टिप – फ़ूड मार्केट का एनालिसिस करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सरसों
कामकाज के लिए शुभ रंग– भूरा
हेल्थ टिप – सकारात्मक सोच पर ध्यान दें।

वृश्चिक : वेट मैनेजमेंट करें

जिन लोगों को हृदय संबंधी समस्या है, उन्हें आज चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता होगी। तैलीय चीजें और जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। आज जिम या योगा क्लास ज्वाइन करने के लिए भी अच्छा है। गर्भवती वृश्चिक राशि वालों को भारी वस्तुएं नहीं उठानी चाहिए। पानी की गतिविधियों सहित साहसिक खेलों से भी बचना चाहिए। कुछ वृश्चिक राशि वालों को किडनी या हृदय संबंधी समस्याएं होंगी, लेकिन वे बहुत गंभीर नहीं होंगी।

लव टिप– अपने प्रेमी के लिए एक सरप्राइज़ रोमांटिक डिनर की योजना बनाएं जो दिन को आकर्षक बना देगा।
एक्टिविटी टिप – समुद्र तट पर दिन बिताएं
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बैंगनी
कामकाज के लिए शुभ रंग– गुलाबी
हेल्थ टिप – हेल्दी वेट बनाए रखें।

धनु : संतुलित आहार लें

अनहेल्दी आदतों को जीवन से दूर रखें। फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार लें। आपको नकारात्मक प्रवृत्ति वाले लोगों से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कुछ धनु राशि के जातकों को त्वचा या आंखों में संक्रमण हो सकता है। आज शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान मेडिकल किट अवश्य तैयार रखनी चाहिए।

लव टिप– जिद्दी होना किसी रिश्ते को ख़राब कर सकता है। आपको इसमें अधिक लचीला होना चाहिए।
एक्टिविटी टिप – एक DIY प्रोजेक्ट की योजना बनाएं
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बकाइन
कामकाज के लिए शुभ रंग– सफेद
हेल्थ टिप – मानसिक स्वास्थ्य के लिए कृतज्ञता का अभ्यास करें।

मकर : हेल्दी डाइट लें

कुछ छोटी बीमारियां वरिष्ठ नागरिकों को प्रभावित कर सकती हैं। वायरल बुखार, खांसी से संबंधित समस्याएं और हाई ब्लड प्रेशर परेशान कर सकता है। बच्चों को ओरल हेल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इनके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होगी। रात के समय वाहन चलाते समय आपको सावधान रहना चाहिए। स्वस्थ आहार लें। काम, प्यार और जीवन के अन्य पहलुओं के तनाव से दूर रहें।

लव टिप– रिश्ते में तनावपूर्ण समय रहते हुए भी शांत रहें। आपका प्रेमी पज़ेसिव हो सकता है। वह आपको उकसाने की कोशिश भी करेगा।
एक्टिविटी टिप – कुकिंग क्लास में भाग लें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सुनहरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– आड़ू
हेल्थ टिप – गुड पोश्चर की आदत अपनाएं

कुंभ : पर्याप्त नींद लें

आपका स्वास्थ्य ठीक है, लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि पर्याप्त नींद लें, अच्छा भोजन करें और तनाव कम करने के तरीके खोजें। योग और ध्यान से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।

लव टिप– आप विशेष रूप से अपने साथी के करीब महसूस कर सकती हैं। आपकी लव लाइफ रोमांचक हो सकती हैं। शादीशुदा साथी सुनहरी यादें ताज़ा कर सकते हैं।
एक्टिविटी टिप – एक नया रेस्तरां आज़माएं
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- सुनहरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– लाल
हेल्थ टिप – आहार में एक्स्ट्रा शुगर सीमित करें।

मीन : एनर्जेटिक फील करेंगी

आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा है। आप ऊर्जावान एवं जीवंत महसूस कर सकती हैं। अपने आहार और शारीरिक गतिविधि का ध्यान रखकर इस सकारात्मक स्थिति को बनाए रखने पर ध्यान दें। आज आपमें फोकस और अनुशासन की भावना बढ़ी है। यह आपको प्रलोभनों का विरोध करने और अपने आहार पर टिके रहने में मदद कर सकती है।

लव टिप– अपने जीवनसाथी के साथ एक रोमांटिक डेट नाइट की योजना बनाएं। एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लें। साथ में शानदार शाम बिताएं।
एक्टिविटी टिप – एक स्पोर्ट्स नाइट का आयोजन करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सिल्वर
कामकाज के लिए शुभ रंग– सुनहरा
हेल्थ टिप – हर्ब्स और स्पाइसेज का प्रयोग करें।

  • 125
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख