2 जुलाई राशिफल : माइंडफूलनेस गतिविधियों से मानसिक तनाव से बचा जा सकता है, जानें क्या कहते हैं आपके स्वास्थ्य के सितारे

सभी राशिफल के जातकों को इस वक्त सेहत के प्रति अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है, क्योंकि मानसून के मौसम में संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें।
jaaniye aapka swasthy rashifal
यहां है आपका 5 फरवरी का राशिफल।
Sheetal Shaparia Published: 2 Jul 2023, 07:00 am IST
  • 124

मेष- सेहत के प्रति लें जानकारीपूर्ण निर्णय

मेष राशि के प्रिय जातक आज के आपके स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कल रात आपने जो कुछ खाया था उसके कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसी प्रकार की दवाई लेने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें। काम में व्यस्तता भरा दिन रहेगा और हो सकता है कि चीज़ें उतनी अच्छी न चलें। भ्रमित होने से बचने के लिए बेहतर जानकारीपूर्ण निर्णय लें। नींद के बाधित पैटर्न के परिणामस्वरूप आप थकान महसूस करेंगी। काम और थकान रहेगा वहीं पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन कष्टमय हो सकता है।

प्रेम टिप: जब तक आप स्पष्ट न हो जाएं, तब तक उन नए लोगों से दूर रहें जिनके साथ आप बेतरतीब ढंग से डेटिंग कर रही हैं।
एक्टिविटी टिप: गहरी सांस लेने से व्यायाम करें।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: ऑफ व्हाइट
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: हल्का गुलाबी
स्वास्थ्य टिप: दृढ़ रहें।

वृषभ- आज गले और छाती संबंधी संक्रमणों से बचें

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, गले और छाती संबंधी समस्याओं को लेकर आज आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह संभव है कि आप अस्वस्थ महसूस कर सकती हैं। ऐसे में बाहर का खाना न खाएं। आपका दिन व्यस्त रहेगा जिसमें बहुत सोच-विचार कर निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। चीजों के जाने की उम्मीद करें यदि आप किसी नई स्थिति, विकास, या नए कार्य को जोड़ने पर विचार कर रही हैं तो सही रास्ता चुनें। ग्राहकों के साथ काम करते समय अधिक लचीलेपन का प्रयोग करें। पारिवारिक जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे उदास या चिड़चिड़े हो सकते हैं। आप अपने साथ अधिक समय बिताने के लिए कुछ दिनो तक अपने सामाजिक और पारिवारिक जीवन का त्याग क्या करने पर विचार कर सकती है।

लव टिप: अपने साथी को स्पेशल फील करवाएं। जल्द ही एक अच्छी डेट नाइट की योजना बनाएं।
एक्टिविटी टिप: अपनी रचनात्मक ऊर्जा को क्रियान्वित करें।
कार्य के लिए शुभ रंग : सफेद
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: समुद्री हरा
स्वास्थ्य टिप: अनुमोदन न लें।

मिथुन- आज पार्टनर के साथ पूरा दिन बितेगा

मिथुन राशि के जातकों का स्वास्थ्य स्थिर रहेगा। व्यायामया योग दिनचर्या के बाद आप पुनर्जीवित महसूस करेंगे। काम के मोर्चे पर आपके सहकर्मी और टीम के सदस्य आगे बढ़ेंगे जिससे कि आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी। विवरण की अपेक्षा करें आज एक नई बैठक स्पष्ट हो सकती है। कार्यों को टालने या बैठकों में देर से पहुंचने से बचें। आज आपका पारिवारिक जीवन स्थिर रहेगा वहीं सामाजिक मोर्चे पर पूर्व मित्रों के साथ फिर से जुड़ने में कुछ समय लग सकता है।

लव टिप: आपको अपने पार्टनर के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उनके साथ अधिक धैर्य रखें।
एक्टिविटी टिप: खारे पानी से स्नान करें।
काम के लिए शुभ रंग: हल्का नीला
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : लाल
स्वास्थ्य टिप: अपनी सेहत के प्रति अधिक सचेत रहने का प्रयास करें।

कर्क- खुद के प्रति नम्रता से पेश आएं

कर्क राशिफल के जातकों को आज सुबह उठते के साथ ही थकान और उत्तेजना का अनुभव हो सकता है। एलर्जी और आंखों से संबंधित समस्याओं के कारण स्वास्थ्य के खराब रहने की आशंका है। आज आपकी माइग्रेन, चक्कर या साइनस की स्थिति गंभीर हो सकती है। आपको खुद के प्रति नम्रता से पेश आने की आवश्यकता है।

प्रेम टिप: अपने साथी के साथ केवल योजनाएं न बनाएं अन्यथा यह आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है।
एक्टिविटी टिप: सोने से पहले कुछ देर पढ़ने का प्रयास करें।
कामकाज के लिए शुभ रंग : गहरा हरा
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: ग्रे
स्वास्थ्य टिप: स्वयं के प्रति अधिक भरोसेमंद रहें।

सिंह- मानसिक थकान योग से दूर होगा

आज आपका दैनिक स्वास्थ्य राशिफल भविष्यवाणी करता है कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य मजबूत रहेगा, मानसिक थकावट के कारण सुस्ती और थकान महसूस कर सकती हैं। दिन के दूसरे भाग में अपने गले का ख्याल रखें। आज का भविष्य की योजनाएं बना सकती है जो आपके लिए उत्पादक साबित होगी। हर कोई सहमत होगा, और अन्य स्रोत भी सहमत होंगे
स्पष्टीकरण प्रदान करें। सामाजिक और पारिवारिक रिश्ते सुरक्षित रहेंगे। सामाजिक रुप से भी आज आपको सकारात्मक खबर प्राप्त होगा परंतु परिवारिक जीवन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रेम टिप: जिस व्यक्ति से आप हाल ही में मिले हैं और जिसे आप पसंद करते हैं, उसके साथ अपनी कार्य संबंधी समस्याओं के बारे में विवेकशील रहें।
एक्टिविटी टिप: सोने से पहले अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों पर कुछ जर्नलिंग करें।
काम के लिए शुभ रंग: गहरा नीला
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : लाल
स्वास्थ्य टिप: अधिक संतुलित रहें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- निजी जीवन पर ध्यान दें

स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कन्या राशि के जातकों को अपनी दिनचर्या को संतुलित रखने की आवश्यकता है। साथ ही साथ कार्य का अधिक दबाव आपको परेशानी में डाल सकता है। आज के कन्या स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, आपके निजी जीवन में थोड़ी परेशानी आ सकती है। स्थिरता, ताज़ा अवधारणाओं और रचनात्मक ऊर्जा के प्रवाह के साथ कामकाज में आपका दिन अच्छा रहेगा। परिस्थितियों पर नियंत्रण रखें। किसी से भी ऊंची आवाज में बात न करें। वहीं आज आप परिवार के सदस्यों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का प्रयास करेंगी। सामाजिक मेलजोल सुचारु रूप से चलेगा और कोई मित्र आपसे सहायता के लिए भावनात्मक अनुरोध कर सकता है।

लव टिप: काम की व्यस्तता के कारण अपने साथी की ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ न करें।
एक्टिविटी टिप: प्रकृति के बीच कुछ समय बिताएं।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का गुलाबी
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: काला
स्वास्थ्य टिप: ओरल हेल्थ के प्रति सावधान रहें।

तुला- मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

दिन का दूसरा भाग अधिक उत्पादक रहेगा। तुला राशि का चिन्ह बताता है कि आप सुबह थकावट महसूस कर सकती हैं और काम पर जाने में अनिच्छा महसूस करेंगी। आज आपको ब्लड प्रेशर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। अपने अधूरे कामों पर नज़र रखें क्योंकि इससे आपको समस्या हो सकती हैं। परिवार के बड़े सदस्य की सेहत बिगड़ सकती है इसलिए उनके प्रति सचेत रहें। दोस्तों के साथ घूमने-फिरने की प्लानिंग करें, घर के कलह से दूर रहें।

प्रेम टिप : अपने साथी के साथ अधिक सहज रहें।
एक्टिविटी टिप – काम के बाद तनाव दूर करने के लिए शारीरिक गतिविधि जैसे कि वाकिंग या योगासन में भाग ले सकती हैं।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का गुलाबी
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : नीला
स्वास्थ्य टिप : अधिक विवेकशील बनें।

वृश्चिक- समय से भोजन करें

वृश्चिक राशि के प्रिय जातक आज आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है। ऐसे में बेहतर महसूस करने के लिए शरीर को उचित आराम करने की अनुमति दें। बहुत अधिक दवाएं लेने से बचें क्योंकि इससे आपको पूरे दिन नींद परेशान करती रहेगी। समय पर भोजन करने पर ध्यान दें। आप देरी और अंतिम समय में रद्दीकरण की उम्मीद कर सकती हैं। दूसरों से बहुत ज़्यादा उम्मीदें न रखें क्योंकि ऐसा करने से केवल निराशा आपके हाथ लगेगी। नियमित रूप से खाएं और अपने गले का ख्याल रखें। पारिवारिक जीवन व्यस्तता से भरा रहेगा साथ ही सामाजिक जीवन भी अस्त-व्यस्त रहेगा क्योंकि आज दोस्तों या सामाजिक रूप से लोगों से मुलाकात हो सकती है।

प्रेम टिप: जिस व्यक्ति से आप अभी-अभी मिल रहे हैं, उसके बारे में अपने दिमाग में समस्याओं को बढ़ा-चढ़ाकर न बताएं
जानना। चीजों को अंकित मूल्य पर लें।
एक्टिविटी टिप: समय पर सोएं।
कार्य के लिए शुभ रंग : सफेद
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: समुद्री हरा
स्वास्थ्य टिप: धैर्य रखें।

धनु- अपने आप पर भरोसा रखें

आज के आपके स्वास्थ्य और फिटनेस राशिफल भविष्यवाणी के अनुसार आपका स्वास्थ्य पहले से काफी बेहतर नजर आएगा। आपको रात में अच्छी नींद मिलेगी और आहार नियंत्रण में सुधार होगा। आपका दिन हल्के-फुल्के आपसी टकराव से गुजर सकता है। परंतु इसमें किसी भी प्रकार से शामिल होने से बचें। उन्हें अपने आप में रहने का मौका दें क्योंकि वे तनावग्रस्त या चिड़चिड़े हो सकते हैं। आज अधिक दृढ़ रहने की आवश्यकता है। किसी को जिम्मेदारी न सौंपें। वहीं पारिवारिक ड्रामा सामाजिक जीवन को कठिन बना देगा।

प्रेम टिप: यदि आप अकेले हैं, तो अपने अतीत के बारे में सोचने के बजाय नए लोगों से मिलने के लिए खुदको तैयार करें।
एक्टिविटी टिप: प्रार्थना या जप कर सकती हैं।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का हरा
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: मौवे
स्वास्थ्य टिप: पाचन क्रिया के प्रति अधिक सावधान रहें।

मकर- आंखों के संक्रमण से रहें सचेत

मकर स्वास्थ्य राशिफल अनुशंसा करता है कि आपको अपनी शारीरिक गतिविधि कम करनी चाहिए। वर्कआउट करते समय अपने द्वारा अपनाए जाने वाले तरीकों से सावधान रहें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। यदि आपकी आंखें संवेदनशील हैं तो आज इन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है। आप धमाकेदार, नए दृष्टिकोण और जुनून के साथ काम पर लौटेंगे। आज कार्यस्थल पर अधिक कार्य हो सकता है और अन्य लोग महत्वपूर्ण विकल्प चुनने के लिए आपकी ओर देख सकते हैं। चूंकि दिन व्यस्तता भरा रहेगा कार्यस्थल पर दिन उत्पादक रहेगा, परंतु सामाजिक और पारिवारिक गतिविधियां रुकी रहेंगी।

प्रेम टिप: अपने प्रेमी के साथ मूडी होने से बचें। वे आपके बारे में भ्रमित हो सकते हैं।
गतिविधि टिप: काम शुरू करने से पहले ध्यान करें।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का गुलाबी
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: काला
स्वास्थ्य टिप: अपनी समस्याओं को बढ़ा-चढ़ाकर न बताएं।

कुंभ- पोषक तत्वों पर देना चाहिए ध्यान

कुंभ राशि के जातकों के पास आज कार्यस्थल पर अधिक कार्य होने के कारण वे शारीरिक गतिविधियों में भाग नहीं ले पाएंगे। भोजन छोड़ने से बचें क्योंकि आप बहुत कमजोरी महसूस कर सकती हैं। स्पष्ट करें कि आप क्या चाहती हैं और आप इसे कैसे पूरा कर सकती हैं। बातचीत और स्थितियों को अनसुलझा छोड़ने से उलझनें बढ़ेंगी। टीम के साथ व्यवहार करते समय अधिक जिम्मेदार बनें। आज अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने का प्रयास करें, ऐसे में आपका पारिवारिक जीवन स्थिर रहेगा साथ ही सामाजिक परिदृश्य भी स्थिर रहेगा। वहीं आज पुराने दोस्तों से भी मिलने की आशंका है।

प्रेम टिप: यदि आप अकेले हैं, तो नए लोगों से मिलने के लिए तैयार रहें।
एक्टिविटी टिप: तैराकी या किसी खेल में भाग लें।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: लैवेंडर
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : गहरा हरा
स्वास्थ्य टिप: ज्यादा कल्पना न करें।

मीन- नए लोगों से मिलने से तनाव कम होगा

मीन राशि वाले आज आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि त्वचा और घुटनों की समस्या आपको परेशानी में डाल सकती है। अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए, अपने नियमित व्यायाम को फिर से शुरू करने का प्रयास करें। कार्यस्थल पर आपका दिन सुसंगत रहेगा, हालांकि, दूसरे लोग अपने दायित्वों का ध्यान रखने के लिए आपकी ओर देख सकते हैं। यदि आप आज किसी नए ग्राहक या रोजगार की तलाश में हैं तो आप सफलता की आशा कर सकती हैं। कार्य अधिक होने के कारण पारिवारिक जीवन से ध्यान भटक सकता है। वहीं आज सामाजिक तथा कार्यस्थल के माध्यम से कई नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। लोगों से मिलना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

प्रेम टिप: यदि आप हाल ही में किसी से मिले हैं और उनकी ओर आकर्षित हैं, तो मिश्रित संकेत देने के बजाय अधिक संवादशील बनें।
एक्टिविटी टिप: प्रकृति के बीच कुछ समय बिताएं।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: मौवे
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: हल्का हरा
स्वास्थ्य टिप: एक बेहतर श्रोता बनें।

  • 124
लेखक के बारे में

Sheetal Shaparia is a Life Coach who helps people in terms of love, money, career, happiness and experience the peace of knowing the right path to travel in life. ...और पढ़ें

अगला लेख