01 मार्च राशिफल : महीने की शुरूआत में स्वस्थ लाइफस्टाइल के लिए व्यायाम जरूर करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

सांस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं इसलिए आपको समाधान करने की आवश्यकता है। बच्चों को सड़क पार करते समय विशेष रूप से दिन के दूसरे पहर में अतिरिक्त सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 30 मई का राशिफल
शीतल शपारिया Updated: 1 Mar 2024, 07:40 am IST
  • 132

मेष- वायरल फीवर जैसी समस्याएं हो सकती हैं

जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या रही है उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। कुछ बच्चों को डायरिया, उल्टी और वायरल फीवर जैसी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन ये उतनी गंभीर नहीं होंगी। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक स्वस्थ आहार खाएं और उचित नींद या आराम करें। वरिष्ठ सदस्यों को जब भी थोड़ी सी भी बेचैनी महसूस हो तो डॉक्टर से सलाह लेने में संकोच नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को माइग्रेन और पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को दोपहिया वाहन चलाते समय और यहां तक कि जिम में व्यायाम करते समय भी अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

लव टिप- आपके डॉमिनेटिंग बर्ताव से प्रेम संबंधों में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं
एक्टिविटी टिप- व्यक्तिगत विकास पर कार्यशालाओं या सेमिनारों में भाग लें
प्यार के लिए शुभ रंग- हरा नीला
काम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप- जब भी आपको किसी तरह की बेचैनी महसूस हो तो डॉक्टर से सलाह लें

वृषभ- महिलाएं माइग्रेन से पीड़ित हो सकती हैं

उच्च रक्तचाप से संबंधित कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जो दिन को खराब कर सकती हैं। कुछ महिलाएं माइग्रेन से पीड़ित हो सकती हैं, जिसका उनके पेशेवर जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। ऑफिस जाते समय, ट्रेन या बस जैसे सार्वजनिक परिवहन में चढ़ते समय आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। जिम शुरू करने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। सूप और फलों के रस जैसे स्वस्थ विकल्पों का सेवन करें और जंक फूड खाने से बचें।

लव टिप- कुछ छोटी-छोटी तकरारों के कारण आपके रिश्ते में कुछ दरारें पड़ सकती हैं
एक्टिविटी टिप- अखबार पढ़ें
प्यार के लिए शुभ रंग- नीला
काम के लिए शुभ रंग- लाइम
हेल्थ टिप- प्रतिदिन योग करें

मिथुन- नींद न आने की शिकायत हो सकती है

आज सकारात्मक रवैया अपनाएं क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई गंभीर समस्या नहीं होगी, लेकिन वायरल बुखार, पेट दर्द, पाचन संबंधी समस्याएं और सिरदर्द जैसी छोटी-मोटी समस्याएं आम होंगी। कुछ वरिष्ठ लोगों को भी आज नींद न आने की शिकायत हो सकती है।

लव टिप- हर तरह की बहस से बचें और पार्टनर का अपमान या चोट न करें।
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
प्यार के लिए लकी कलर- आइवरी
काम के लिए शुभ रंग- चैती
हेल्थ टिप- जंक फूड न खाएं।

कर्क- सांस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

अपने दिन की शुरुआत योग या व्यायाम से करें। पार्क में टहलना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है। तेल, घी और चीनी वाले सभी खाद्य पदार्थों से बचें और इसके बजाय स्वस्थ आहार का सेवन करें। सांस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं इसलिए आपको उनका समाधान करने की आवश्यकता है। बच्चों को सड़क पार करते समय विशेष रूप से दिन के दूसरे पहर में अतिरिक्त सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

लव टिप- आपका आक्रामक रवैया आज रिश्तों में कड़वाहट पैदा कर सकता है
एक्टिविटी टिप- अपने बच्चों के साथ खेल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- नीला
काम के लिए शुभ रंग- भूरा
हेल्थ टिप- उचित दवाएँ लें

सिंह- सब्जियां और फल खाने चाहिए

आज आपको सांस लेने में मामूली परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आप नींद से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं लेकिन योग और सांस लेने के व्यायाम करके उन्हें ठीक किया जा सकता है और इनसे आपको बहुत फायदा भी होगा। मधुमेह रोगियों को अपने आहार को सीमित करना चाहिए और ज्यादातर सब्जियां और फल खाने चाहिए।

लव टिप- आज रिश्ते में मामूली कहासुनी हो सकती है जिससे बचने की जरूरत है
एक्टिविटी टिप- शतरंज खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- गुलाबी
काम के लिए शुभ रंग- जामुनी
हेल्थ टिप- आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की ज़रूरत है और सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- गर्भवती महिलाओं को सवारी से बचें

आज आपको अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं करना चाहिए। महिलाओं को कुछ स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और गर्भवती महिलाओं को अपने महत्वपूर्ण महीनों में स्कूटर की सवारी नहीं करनी चाहिए। जो लोग बेचैनी महसूस करते हैं उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कन्या राशि के जातकों में गले का संक्रमण, खांसी से संबंधित समस्याएं, सिरदर्द, पाचन संबंधी समस्याएं और बुखार आम हो सकता है।

लव टिप- आज आपके जीवन में कोई नया रिश्ता आ सकता है
एक्टिविटी टिप- जुंबा करें
प्यार के लिए शुभ रंग- बॉटल ग्रीन
कार्य के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप- मीठा और ऑयली खाना खाने से बचें

तुला- खूब पानी पिएं

आज दिन की शुरुआत किसी तरह के व्यायाम से करें जैसे कि पार्क में टहलें या लगभग 30 मिनट तक दौड़ें क्योंकि इससे आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे। नींद न आना आज एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है। खूब पानी पिएं और सकारात्मक दृष्टिकोण वाले लोगों की संगति में रहकर अपने दिमाग को तरोताजा रखें। कुछ लोगों को पाचन और सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

लव टिप- आज प्रेम जीवन स्वस्थ बनाए रखें
एक्टिविटी टिप- छुट्टी पर जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- चॉकलेट
काम के लिए शुभ रंग- क्रीम
हेल्थ टिप- योगाभ्यास करें

वृश्चिक- जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है

आज सांस संबंधी परेशानी हो सकती है। दिन की शुरुआत शरीर को गर्म करने के लिए हल्के व्यायाम से करें। योग और ध्यान आपको चुनौतियों का सामना करने में मदद करेंगे। कुछ वरिष्ठ लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। ओरल हेल्थ भी एक प्रमुख कारक है जिस पर आपको आज विचार करने की आवश्यकता है।

लव टिप- धैर्य एक प्रमुख कारक है जो आपके प्रेम जीवन को सफल बनाता है
एक्टिविटी टिप- एरोबिक्स सीखें
प्यार के लिए शुभ रंग- लाल
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें

धनु- तेल और ग्रीस से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें

आज आपका शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है। सिरदर्द या वायरल फीवर जैसी छोटी-मोटी समस्याएं बच्चों को असहज कर सकती हैं। स्कूल या शाम को खेलते समय भी उन्हें चोट लग सकती है। रात में दोपहिया वाहन चलाते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है, खासकर जब बारिश हो रही हो। तेल और ग्रीस से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें और उन्हें अधिक फलों और सब्जियों से बदलें । बेहतर दिन के लिए स्वस्थ रहें।

लव टिप- यह साल रिश्तों में ताजी हवा की सांस ले सकता है
एक्टिविटी टिप- किताबें पढ़ें
प्यार के लिए शुभ रंग- क्रीम
काम के लिए शुभ रंग- काला
हेल्थ टिप- शराब का सेवन न करें

मकर- कुछ लोग उच्च रक्तचाप के भी शिकार हो सकते हैं

आज आपका शारीरिक स्वास्थ्य ठीक और मानसिक स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। नींद न आना आज एक प्रमुख मुद्दा है और अनिद्रा का कारण भी बन सकता है इसलिए आपको घर पर लंबे समय तक शांत रहने की आवश्यकता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुबह योग करें या ध्यान करें। कुछ लोग उच्च रक्तचाप के भी शिकार हो सकते हैं। वाहन सावधानी से चलाएं और सभी यातायात नियमों का पालन करें।

लव टिप- अपने प्रेमी के साथ दिन का आनंद उठाएं।
एक्टिविटी टिप- फुटबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- पीला
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- पाचन संबंधी किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें

कुंभ- दिन की शुरुआत थोड़े व्यायाम से करें

आज आपके स्वास्थ्य को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। मधुमेह रोगियों को अपने आहार का प्रबंधन करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से उन पेय पदार्थों दूर रहें जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दिन की शुरुआत थोड़े व्यायाम से करें और सुनिश्चित करें कि आप कार्यालय में कमजोर महसूस न करें। मेवे और का सेवन करें। कुछ बच्चों को गले में संक्रमण या वायरल बुखार भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप छुट्टी के दौरान सभी सावधानियां बरतें। रोमांच पसंद करने वालों को आज रॉक क्लाइंबिंग से दूर रहना चाहिए।

लव टिप- रिश्ते में ईमानदार और वफादार रहें
एक्टिविटी टिप- साइकिलिंग करें
प्यार के लिए शुभ रंग- लाल
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- छोटी-छोटी बातों पर तनाव न लें

मीन- दफ़्तर का दबाव हो सकता है

आप में से कुछ लोग दिन भर काफी सोच में रह सकते है। हालाँकि, छोटी-मोटी बीमारियाँ बच्चों और महिलाओं को भी प्रभावित कर सकती हैं, जिन्हें गले में संक्रमण, साँस लेने में समस्या और पाचन संबंधी समस्याओं की शिकायत हो सकती है। आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है, लेकिन दफ़्तर का दबाव आपकी नींद पर असर डाल सकता है।

लव टिप- आज आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है
एक्टिविटी टिप- इनडोर गेम खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- मैजेंटा
कार्य के लिए शुभ रंग- सुनहरा भूरा
हेल्थ टिप- ध्यान का अभ्यास करें

  • 132
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख