फ्लैट बेली का सपना हो सकता है सच? ट्राय करें ये सुपर सिंपल माउंटेन क्लाइम्बर्स

माउंटेनक्लाइम्बर्स आसान हैं, कोई इक्विपमेंट नहीं चाहिए और फ्लैट बेली की गारंटी भी देता है। इससे बेहतर और क्या हो सकता है?
यह आपके पेट पर जमी चर्बी को काटने मेें मदद करेंगे। चित्र : शटरस्‍टॉक
यह आपके पेट पर जमी चर्बी को काटने मेें मदद करेंगे। चित्र : शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:53 pm IST
  • 79

फ्लैट बेली हम सब का सपना है। पर यह सपना कितना कठिन है, वो महिलाएं समझ सकती हैं, जिनका बेली फैट उनके लुक को प्रभावित कर रहा है। हम सब बेली फैट से छुटकारा चाहते हैं, और इसके लिए हम क्या कुछ नहीं करते- सख्त डाइट से लेकर महंगे जिम तक। लेकिन सही एक्सरसाइज़ पता हो तो आसानी से बेली फैट घटाया जा सकता है। वैसे तो कई कॉम्प्लेक्स एक्सरसाइज़ बेली फैट घटाने में कारगर मानी जाती हैं, लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि सिंपल ही बेस्ट है।

माउंटेनक्लाइम्बर्स एक परफेक्ट कार्डियो वर्कआउट है, यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और जिद्दी फैट को बर्न भी करता है।

कैसे करें माउंटेनक्लाइम्बर्स

1. हाई प्लैंक की पोजीशन में आ जाएं।
2. पहले एक पैर को चेस्ट के करीब लाएं, फिर दूसरे पैर को चेस्ट के करीब लाते हुए पहले पैर को वापस ले जाएं।
3. तेजी से रिपीट करें।

शुरुआत में 25 रेपेटीशन के 4 सेट्स करें, फिर धीरे-धीरे रेपेटीशन बढ़ा सकती हैं। इंटरमीडिएट लेवल पर हैं तो 50 रेपेटीशन के 4 सेट करें और एडवांस लेवल फ़िटनेस फ्रीक हैं, तो 100 रेपेटीशन भी कर सकती हैं।

माउंटेन क्‍लाइम्‍बर्स पेट की चर्बी गलाने वाली सुपर सिंपल एक्‍सरसाइज है। चित्र : शटरस्‍टॉक

फुल बॉडी वर्कआउट है माउंटेन क्लाइम्बर्स

माउंटेन क्लाइम्बर्स एब्स के लिए बेस्ट है, इसके साथ ही यह शोल्डर, आर्म्स, चेस्ट, हिप्स और लेग्स के लिए भी अच्छा वर्कआउट है। इतना ही नहीं माउंटेन क्लाइम्बर्स के बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स हैं।

1. माउंटेन क्लाइम्बर्स हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद हैं

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ जेनरल मेडिसिन में प्रकाशित लेख के अनुसार माउंटेन क्लाइम्बर्स हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छा वर्कआउट है। हार्ट स्वस्थ हो तो कार्डिओवैस्क्युलर बीमारियां दूर रहती हैं और आप लंबे समय तक एक्टिव और जवान रहती हैं।

2. माउंटेन क्लाइम्बर्स अपर बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाता है

ईरानियन जर्नल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ की स्टडी में पाया गया कि माउंटेनक्लाइम्बर्स करते वक्त सारा वेट हाथों पर होने से अपर बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है।

3. फ्लेक्सिबिलिटी इम्प्रूव करता हैं माउंटेन क्लाइम्बर्स

जर्नल PLOS में प्रकाशित स्टडी के अनुसार माउंटेन क्लाइम्बर्स फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है। यह बॉडी की सभी मसल्स को टारगेट करता है। इसलिए मसल्स एक्टिव रहती हैं और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है।

यह बेली फैट को घटाने के साथ ही लचीलापन भी बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

4. लो इम्पैक्ट एक्सरसाइज

अगर आपके घुटने या एड़ी में तकलीफ रहती है, तो भी आप माउंटेन क्लाइम्बर्स को आराम से कर सकती हैं। एंकल और घुटनों पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता, जिसके कारण इस एक्सरसाइज में चोट लगने के चांसेस काफी कम होते हैं। है ना अमेज़िंग बात!

5. कोर स्ट्रेन्थ के लिए सबसे कारगर है माउंटेन क्लाइम्बर्स

PLOS जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार माउंटेनक्लाइम्बर्स सबसे बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। 6 से 7 हफ्ते माउंटेन क्लाइम्बर्स करने से कोर स्ट्रेंथ इम्प्रूव होता है। साथ ही ओवर ऑल फ़िटनेस भी इम्प्रूव होती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

तो अब आप जानती हैं ज़िद्दी बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना है। माउंटेन क्लाइम्बर्स स्टार्ट करिए और अपने फिटनेस गोल्स को हासिल कर लीजिए।

  • 79
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख