फिटनेस के साथ मूड में भी सुधार करता है जुंबा, जानिए इस मजेदार एक्टिविटी के साथ आपको क्या सावधानियां बरतनी हैं

पिछले कुछ वर्षों में जुंबा क्लासेस में युवाओं की ही नहीं, बल्कि अधेड़ उम्र और उम्रदराज लोगों की हाजिरी भी बढ़ने लगी है। लोग इसके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए मिलने वाले लाभों का आनंद ले रहे हैं। मगर इसके अभ्यास के दौरान आपकेा कुछ चीजों को ध्यान रखना चाहिए।
zumba hai perfect
डांस एक परफेक्‍ट वर्कआउट है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Published: 29 Apr 2024, 06:00 pm IST
  • 134

क्या आपका भी वजन बढ़ गया है? और आप उसे कम करने को लेकर लगातार परेशान हैं? आपको अपने हार्ट को अच्छा रखने के लिए कुछ कार्डियो एक्सरसाइज की जरूरत है? मगर सुबह-सुबह उठकर जिम जाना आपके लिए मुश्किल और बोरिंग दोनो है? तो जुंबा आपके लिए एक परफेक्ट एक्टिविटी है। जुंबा एक ऐसी फोर्म है, जो न केवल आपको फिट रखती है, बल्कि जिसे करते हुए आप बोर भी नहीं होते। यही वजह है कि आजकल हर उम्र के लोग जुंबा करना पसंद कर रहे हैं। इस सुपर इफेक्टिव एक्सरसाइज के साथ आपको कुछ चीजों का ध्यान (safety guidelines for zumba) रखना जरूरी है। तभी आप इसका पूरा लाभ ले सकते हैं।

नब्बे के दशक में लोकप्रिय हुआ जुंबा

1990 के दशक से जुंबा की शुरूआत मानी जाती है, जिसके बाद ये पूरी दुनिया में पसंद किया जाने लगा। एरोबिक्स और डांस की इस ऊर्जावान जुगलबंदी ने कोलंबियाई डासंर और कोरियोग्राफर की कोरियोग्राफी की बदौलत व्यापक लोकप्रियता हासिल की। कोरियोग्राफर तेज गति वाले डांस को धीमी, अधिक नियंत्रित गतिविधियों के साथ सहजता से एकीकृत करते हैं। जो इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों के लिए एक रोमांचक कसरत के रूप में दिखाई देता है।

weight loss ke dance
एरोबिक व्यायाम से फेफड़ों के माध्यम से शरीर, हृदय और मांसपेशियों में ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो अधिक सुचारू रूप से हो पाता है। चित्र:शटरस्टॉक

फिटनेस और लाइफस्टाइल कोच यश अग्रवाल बताते हैं कि पूरे शरीर की यह एक्सरसाइज मज़ेदार है और नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका भी है। यह एक वर्कआउट है जिसे आप अपनी गर्ल गैंग के साथ कर सकते हैं। यह सुखद और मज़ेदार है, और प्रशिक्षक की सहायता से इसे घर पर भी किया जा सकता है। जुंबा को आप एक डांस फॉर्म भी कह सकते हैं, जिसे गानों की धुन पर किया जाता है।

क्या हैं आपकी सेहत के लिए जुंबा करने के फायदे (Zumba benefits for health)

1 मूड को बेहतर बनाता है

ऐसा देखा जाता है कि जब आप डिप्रेशन में हो या आपका मूड खराब हो तो आपको डांस करने या गाने सुनने की सलाह दी जाती है। कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ता है जो आपके मूड को बेहतर करता है।

यूरोपियन जर्नल ऑफ फिजिकल एंड रिहैबिलिटेशन मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, ज़ुम्बा अवसाद से निपटने में एक शक्तिशाली उपकरण प्रदान करता है। ये व्यायाम आपके हार्ट के अलावा मूड-बढ़ाने वाले हार्मोन, जैसे एंडोर्फिन, के उत्पादन को उत्तेजित करती है।

2 हार्ट स्ट्रेंथ बढ़ाने में मददगार

ज़ुम्बा वर्कआउट के दौरान, संगीत आमतौर पर लगभग 145 बीट्स प्रति मिनट की गति बनाए रखता है। यह गति डांस रूटीन को एक प्रभावी एरोबिक एक्सरसाइज में बदल देता है, जिससे सहनशक्ति बढ़ती है। इसके अलावा, ज़ुम्बा सेशन में लगातार शामिल होने से समय के साथ हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

3 स्ट्रेस मैनेजमेंट में मददगार

आज के व्यस्त जीवनशैली के कारण अक्सर तनाव का स्तर बढ़ जाता है। तनाव के हानिकारक प्रभाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। आपके पूरे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इस तनाव को कम करने के प्रभावी तरीके खोजना महत्वपूर्ण है। तनाव प्रबंधन में ज़ुम्बा को काफी अच्छा माना जाता है। यह फील-गुड एंडोर्फिन को रिलीज करता है। तो स्ट्रेस को कम करके मूड को बेहतर करते है।

4 सामाजिक तौर पर लोगों से जुड़ सकते हैं

ज़ुम्बा में भाग लेने से सामाजिक लाभ मिलते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं। इससे आपको शारीरिक लाभ तो मिलता ही है साथ ही यह दूसरों से जुड़ने और मित्रता बढ़ाने का भी एक सुखद अवसर है।ज़ुम्बा एक ग्रुप में करने वाला व्यायाम को साथ जोड़ता है।

5 वजन कम होता है

ज़ुम्बा सिर्फ एक वर्कआउट नहीं है, यह ढेर सारी कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है। डांसिंग और फिटनेस मूव्स के मिश्रण से, आप केवल एक सेशन में 600 से 1,000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह वजन कम करने और फिट रहने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका है।

गर्ल गैंग के साथ जुंबा की तैयारी है, तो ध्यान रखें कुछ बातें (Things to remember while starting Zumba)

1 पतले तलवे वाले सही जूते चुनें

जुंबा करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जूतों पर ध्यान देना चाहिए। किसी भी वर्कआउट या खेल में जूते सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं। किसी भी चोट से बचने के लिए पतले तलवे वाले स्नीकर्स या डांस शूज़ चुनें। दौड़ने वाले जूतों से दूर रहें, जो मुख्य रूप से आगे की गति के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये आपकी अगल-बगल वाली एक्टिविटी में बाधा डाल सकते हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

2 डांस मूव्स के बारे में जानकारी जुटाएं

ज़ुम्बा ट्रेनर अलग अलग शैलियों में डांस स्टेप्स तैयार करते हैं, जिसमें साल्सा, सांबा, मेरेंग्यू, हिप-हॉप, टैंगो और बेली डांसिंग होते है। इसमें भाग लेने से पहले, एक सहज शुरुआत करने के लिए या डांस मूव्स के बारे में थोड़ा जान लें।

Dehydration-home-remedies
जुंबा के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी। चित्र शटरस्टॉक

3 वॉर्मअप जरूर करें

हर एक वर्कआउट से पहले चोट से बचने के लिए वार्मअप जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप पहले वार्मअप और स्ट्रेचिंग करें। ज़ुम्बा क्लास आमतौर पर पर्याप्त वार्म-अप के बिना जल्दी शुरू हो जाती हैं।

4 हाइड्रेशन का ध्यान रखें

जुम्बा करते समय आपको पसीना आएगा और आप जल्दी डिहाइड्रेटेड हो सकते हैं। इससे बचने के लिए पानी की एक बोतल साथ रखें और बार-बार पानी पिएं। पसीना आने के बाद आपके शरीर से इलैक्ट्रोलाइट्स की हानि होती है। यदि आप डायबिटिक नहीं हैं, तो ग्लूकोज वाला पानी भी ले सकती हैं। इसके अलावा नींबू पानी, पुदीने का पानी या खीरा वॉटर भी आपको एनर्जेटिक करने में मदद करेंगे।

5 अपने शरीर की सुनें

एक कंबाइन क्लास में अलग-अलग एनर्जी लेवल के लोग हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके साथी आधा घंटा तक बिना रुके ये मूव्स कर पाएं और आप पंद्रह मिनट में ही थक जाएं। किसी भी तरह की प्रतिस्पर्द्धा रखने की बजाए बेहतर है कि अपने शरीर की सुनें। यदि आप कसरत के दौरान बेहोश या चक्कर महसूस करते हैं, तो आपको रुक जाना चाहिए।

ये भी पढ़े- कैंसर ने मोटिवेटर बना दिया, मिलिए लतिका बत्रा से, जो कैंसर को ‘डियर’ कहती हैं

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख