आपकी वेट लॉस यात्रा को थोड़ा और आसान बना सकती है मटर, हम बता रहे हैं कैसे

टेस्टी और हेल्दी हरी मटर सिर्फ पुलाव और कटलेट का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं है, बल्कि यह वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है। जानने के लिए इसे पढ़ें-
matar kaise rakhta hai apko swasth
हरी मटर आपको कई तरह की बिमारियों से बचाती है। चित्र : शटरस्टॉक
  • 118

सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर ( Green Peas) हर सब्जी के स्वाद को दोगुना कर सकती है। भारतीय घरों में शायद ही ठंड के मौसम में कोई ऐसी सब्जी बनती हो, जिसमें मटर का उपयोग न किया जाए। अक्सर हम मटर को स्वाद बढ़ाने वाली एक आम सब्जी के रूप में देखते हैं। लेकिन सच यह है कि मटर भी एक सुपरफूड( Superfood) है। जो आपके विंटर वेट गेन ( Winter weight Gain) को रोक कर आपकी वेट लॉस ( weight Loss) जर्नी में अहम भूमिका निभा सकती है।

पोषक तत्वों से भरपूर होती है मटर 

स्वाद में हल्की मीठी मटर की फली छीलकर कच्ची खाते हो या फिर सब्जी में पकाकर, यह हमारे शरीर में कई ऐसे पोषक तत्व ( Nutrients)  पहुंचाती है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। एक किताब ‘हीलिंग फूड्स’ (Healing foods) के अनुसार, मटर का सेवन हमारी दैनिक विटामिन की आधी जरूरत पूरा कर सकता है। 

चटपटे हरे मटर स्‍नैक्‍स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक
हरी मटर के दानों में, 177 कैलोरी, 21 ग्राम कार्ब्स, 7.86g प्रोटीन, 0.58 ग्राम फैट होता है। चित्र : शटरस्टॉक

दरअसल हरी मटर में विटामिन के (Vitamin K) , मैंगनीज (manganese) और विटामिन सी (Vitamin C)  भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही मटर में मौजूद आयरन (Iron) एनीमिया को रोकने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर फोलेट और ट्रेस तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है। जब आप हरी मटर को अपने आहार में शामिल करती हैं, तो यह ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी करती है। जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और आप कम बीमारी पड़ती हैं। 

हरी मटर की न्यूट्रिशनल वैल्यू ( Nutrition Value of Green Peas ) 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ फूड एग्रीकल्चर ( US Department of Food Agriculture) के अनुसार एक कप (145ग्राम) हरी मटर के दानों में, 177 कैलोरी, 21 ग्राम कार्ब्स, 7.86g प्रोटीन, 0.58 ग्राम फैट होता है। 

एक कप मटर में 8.26 ग्राम फाइबर और थोड़ा सा भी कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता। मटर की 100-कैलोरी सर्विंग में एक चम्मच पीनट बटर से अधिक प्रोटीन होता है। इसके अलावा मटर में यह माइक्रोनेशन भी होते हैं।

  1. विटामिन ए: 1110 आईयू
  2. विटामिन के: 26 माइक्रोग्राम
  3. फोलेट: 94.2 µ g
  4. नियासिन: 3.03 मिलीग्राम
  5. विटामिन सी: 58 मिलीग्राम
  6. थायमिन: 0.386 मिलीग्राम
  7. कैल्शियम: 36.3 मिलीग्राम
  8. आयरन: 2.13 मिलीग्राम
  9. फास्फोरस: 157 मिलीग्राम
  10. पोटेशियम: 354 मिलीग्राम
  11. मैग्नीशियम: 47.8 मिलीग्राम
  12. मैंगनीज: 0.59 मिलीग्राम

अब समझिए मटर खाकर वजन घटाने का कनैक्शन ( Green peas For Winter weight Loss )  

मटर के पोषण मूल्य को जानने के बाद हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि हरी मटर वजन घटाने के लिए काफी अच्छी है। यह विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं। जो ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं। 

weight loss ke liye matar
मटर वजन घटाने के लिए काफी अच्छी है। चित्र : शटरस्टॉक

इसमें मौजूद फाइबर हमें ज्यादा भूख नहीं लगने देता। यूं कहें कि मटर खाने के बाद हमें तृप्ति की भावना लंबे समय तक रहती है। इसके अलावा प्रोटीन होने से भी हमें लंबे समय तक कुछ खाने की जरूरत नहीं होती। 

प्रोटीन का सेवन भूख को कम करने वाले हार्मोन्स के स्त्राव को उत्तेजित करता है। NCBI के एक शोध से पता चलता है कि मटर को आहार में शामिल करने से आप तेजी से वजन घटा सकती हैं। 

ध्यान रहे कि हरी मटर का ज्यादा सेवन अपने डायटिशियन की सलाह पर ही करें, क्योंकि हरी मटर के ज्यादा सेवन से विटामिन के की मात्रा शरीर में ज्यादा हो सकती है। जिससे आपको कई और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़े : डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है वेट मैनेजमेंट, यहां है आपके लिए सही डाइट प्लान

  • 118
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

अगला लेख