वेट लॉस के लिए जरूरी नहीं है भूखे रहना, यहां हैं वजन कम करने के कुछ आसान और इफेक्टिव तरीके

फिटनेस कोच अकसर वजन कम करने के लिए आपके हर रोज के कैलोरी सेवन को कम करने की सलाह देते हैं। मगर इसका अर्थ भूखे रहना या अपनी पसंदीदा चीज़ों को छोड़ देना नहीं है। आपके इनके बिना भी वेट लॉस कर सकती हैं।
diet plan for weight loss
भोजन को छोटी प्लेट में परोसने से आप कम बहुत अधिक खाना खाने से बचते है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संध्या सिंह Updated: 3 Apr 2024, 03:47 pm IST
  • 134

वजन को कम करने की बात जब भी आती है, तो ज्यादातर लोगों की नजर अपने आहार पर जाती है। डाइट से आगे चलकर डाइटिंग शब्द एक सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग शब्द बन गया है। जबकि सही डाइट लेना और सही समय पर डाइट लेना ही वेट लॉस की कुंजी है। फिटनेस कोच एक्सरसाइज के साथ कैलोरी डेफिसिट को भी जरूरी बताते हैं। मगर इसका अर्थ भूखे रहना नहीं है। इसलिए आज हम आपको वेट लॉस के लिए कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिनके साथ आप भूखे रहे बिना भी अपने टार्गेट को अचीव कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए भूखे रहने की बजाए अपनाएं ये उपाय

1 खाने के लिए छोटी प्लेटों का इस्तेमाल करें

भोजन को छोटी प्लेट में परोसने से आप कम बहुत अधिक खाना खाने से बचते है जबकि आप समान रूप से संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। अब आप सोच रहें होंगे की ऐसा क्यों होता है। ये आंखो के भ्रम के कारण होता है, पेट के बजाय आंखें ही कैलोरी गिनती हैं।

आप जब भी खाना खाते है तो तब तक खाना लेते है जब तक आपकी प्लेट भर नहीं जाती। लेकिन छोटी प्लेट होगी तो उसमें जब आप खाना डालेंगे तो बड़ी प्लेट की तुलना में कम ही खाना आएगा, जो आपके मन में एक भ्रम पैदा करता है।

cystic fibrosis ke karan kabj
यह बहुत जरूरी है कि आप खाने को धीरे धीरे और चबा कर खाएं। चित्र : शटरस्‍टॉक

2 प्लेट का रंग नीला हो तो बेहतर है

एक और बहुत बेहतर तरीका है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए वो है नीले रंग की एक छोटी प्लेट का इस्तेमाल करना। रिसर्च बताती है कि नीला रंग अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ सबसे कम आकर्षक कंट्रास्ट पैदा करता है, जो प्राकृतिक रूप से भूख को कम करने के रूप में काम करता है। हालांकि, यदि आप नीले रंग का भोजन खा रहे हैं तो यह प्रभाव काम नहीं कर सकता है।प्लेटों का रंग परोसे गए भोजन से मेल खाता है तो भी आप अधिक खा सकते है।

3 खाने को चबाना है जरूरी

यह बहुत जरूरी है कि आप खाने को धीरे धीरे और चबा कर खाएं। क्योंकि आपके ब्रेन को ये समझने में कि आपका पेट भर गया है या नहीं इसमें 20 मिनट का समय लगता है। इसलिए आपको भी इसके लिए शरीर को समय देना चाहिए। इसका एक तरीका है कि आप धीरे-धीरे और चबा कर खाएं।

एक अध्ययन से ये भी पता चला है कि जिन प्रतिभागियों ने हर बाइट को 40 बार चबाया, उन्होंने उन प्रतिभागियों की तुलना में 11% कम भोजन खाया जिन्होंने प्रत्येक निवाला केवल 15 बार चबाया।

roze rakhne se dimaag tez hota hai
खाना खाने के तुरंत बाद आपको बैठना या सो नहीं जाना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

4 खाने के बाद पैदल चलें

खाना खाने के तुरंत बाद आपको बैठना या सो नहीं जाना चाहिए बल्कि आपको 10 मिनट की वॉक करनी चाहिए। भोजन के बाद हल्की शारीरिक गतिविधि आपके GLUT4 रिसेप्टर्स को उत्तेजित करती है (जो ग्लूकोज का परिवहन करते हैं), जिससे आपकी मांसपेशियां आपके द्वारा खाए गए ग्लूकोज को अवशोषित कर लेती हैं। यह इंसुलिन के स्तर में बढ़ोतरी को रोकता है।

5 थोड़ी देर रुकें और फिर बहुत सारा पानी पिएं

अगर आप पानी पिएंगे तो ये आपके मन को भ्रमित करके आपकी भूख को मार सकता है। पूरे दिन और विशेषकर भोजन से पहले अधिक पानी पियें। खाने से पहले एक बड़ा गिलास पानी पीने से लोगों को केवल कैलोरी कम करने की तुलना में अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है। और तेजी से खाने से बचने में मदद के लिए अपने भोजन के दौरान पानी के लिए ब्रेक लेना न भूलें।

ये भी पढ़े- गर्भवती महिलाओं के लिए एवोकाडो का सेवन है किस प्रकार से फायदेमंद, आइए जानते हैं एक्सपर्ट से

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख