सीने में अचानक से दर्द उठने पर फौरन आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 4 टिप्स

सीने में आचनक से तेज दर्द का उठना हार्ट अटैक से पहले को कुछ लक्षण हो सकते है। अगर आपके आस पास कुछ भी ऐसा हो तो आपको क्या करना चाहिए चलिए जानते है।
silent-heart-attack
इसके लिए कुछ चीजें करनी चाहिए। सीने में दर्द विभिन्न प्रकार का होता है। चित्र अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 18 Oct 2023, 10:06 am IST
  • 134

आज कल न जाने कितने ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें है जिसमें दिखता है कोई व्यक्ति अचानक से खड़े खड़े गिर जा रहा है। कोई जिम में एक्सरसाइज के दौरान तो कोई नाचते हुए। ऐसे वीडियो सच में डरा देने वाले होते है। इनमें से कुछ केस हार्ट एटैक के भी थे। हार्ट अटैक आने से पहले आपको सीने में परेशानी या दर्द हो सकता है। इसकी जानकारी आपको अपने आस-पास के लोगों को देनी चाहिअ ताकि वे समय रहते हुए इससे निपट सकें। अगर आपको भी कभी कोई व्यक्ति दिखे जो सीने में दर्द की शिकायत करता है तो आपको क्या करना चाहिए इसकी जानकारी आज आपको देते है।

कई बार ये दर्द अचानक होता है और कुछ देर बाद ठीक हो जाता है लेकिन अगर आपको ये दर्द शुरू होता है और काफी देर तक ठीक नही होता है तो आपको शुरूआत में इसके लिए कुछ चीजें करनी चाहिए। सीने में दर्द विभिन्न प्रकार का होता है। 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, सीने में दर्द के कारण आपातकालीन स्थिति में जाने वाले केवल 6% लोग ही वास्तव में जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थिति का सामना कर रहे हैं।

heart attack se bachne ke liye kya karein
दिल का दौरा पड़ने के जोखिम वाले हर व्यक्ति को एस्प्रिन अपने साथ रखनी चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

सीने में दर्द कैसा महसूस होता है?

सीने में दर्द कई अलग अलग प्रकार के होते है जिसका लोग अनुभव कर सकते हैं। यह सुस्त या तेज़, अचानक या पुराना हो सकता है, और इसमें जलन जैसा भी महसूस हो सकता है। कभी-कभी दर्द छाती के क्षेत्र से आगे तक बढ़ जाता है। आप इसे कैसे अनुभव करते हैं यह अधिकतर कारण पर निर्भर करता है।

डॉ. कौशल छत्रपति, एमडी डीएम, एफएसीसी एफएससीएआई एफईएससी, वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, बताते है कि कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामलों में, मौतें सीने में दर्द शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर हो जाती हैं, लेकिन अधिकांश रोगियों में, हमें कुछ घंटों का समय मिलता है, जब किसी की जान संभावित रूप से बचाई जा सकती है, बशर्ते कि सभी सही कदम उठाए जाएं।

सीने के दर्द की स्थिति मे क्या करें

1 एस्प्रिन

एक बार में 325 मिलीग्राम डिस्प्रिन (घुलनशील एस्प्रिन) और क्लोपिडोग्रेल की 4 गोलियां लें। ये एक केमिस्ट के पास उपलब्ध हो जाएगी, और दिल का दौरा पड़ने के जोखिम वाले हर व्यक्ति को ये दवाएं अपने साथ रखनी चाहिए। आम धारणा के विपरीत, पूर्ण विकसित दिल के दौरे में सोर्बिट्रेट का कोई उपयोग नहीं होता है, और संभावित रूप से बीपी में गंभीर गिरावट हो सकती है। इसलिए सीने में तेज दर्द होने पर इससे बचना बेहतर है।

2 यदि निर्धारित हो तो नाइट्रोग्लिसरीन लें

यदि आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है और आपके डॉक्टर ने पहले आपके लिए नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित किया है, तो इसे निर्देशानुसार लें। किसी और का नाइट्रोग्लिसरीन न लें।

heart-attack.jpg
हार्ट डिजीज वाले वर्कआउट करने से पहले कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें। चित्र : शटस्टॉक

3 दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्ति पर सीपीआर शुरू करें

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन केवल हाथों से सीपीआर शुरू करने की सिफारिश करता है। व्यक्ति की छाती पर प्रति मिनट 100 से 120 दबाव तक जोर से और तेजी से दबाएं। इससे व्यक्ति के हार्ट में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद मिल सकती है।

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख