7 मार्च राशिफल : सेल्फ केयर को दें प्राथमिकता, जानिए क्या कहते हैं आपकी सेहत के सितारे

सक्रिय रूप से तनाव का प्रबंधन करना जरूरी है। इसके लिए स्वस्थ आहार विकल्प चुनना, नियमित व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इन सभी से बढ़कर मानसिक शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके लिए सेल्फ केयर को प्राथमिकता दें।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 10 अप्रैल का राशिफल
शीतल शपारिया Published: 7 Mar 2024, 07:00 am IST
  • 125

मेष: फिज़िकल एक्टिविटी और मेंटल पीस दोनों है जरूरी

स्वास्थ्य के मामले में मेष राशि वालों को आज शारीरिक गतिविधियों और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने पर ध्यान देना चाहिए। अनुशासित व्यायाम दिनचर्या बनाएं। संतुलित आहार लेकर सक्रिय रूप से हेल्थ मैनेजमेंट करें। अपनी ऊर्जावान भावना के लिए साहसिक खेलों को संतुष्टिदायक आउटलेट के रूप में शामिल करें। भावनात्मक स्थिरता बनाए रखने के लिए नियमित ब्रेक लें। अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। बर्नआउट से बचाव करें। रिलैक्स करने के रिजुवेनेट प्रभावों को पहचानें। हेल्थ और वेलनेस के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाएं।

लव टिप– चुनौतीपूर्ण समय के दौरान सहानुभूति और समझ दिखाएं। बात को ध्यान से सुनें।
एक्टिविटी टिप – एक नया नेबरहुड तलाशें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– नारंगी
कार्य के लिए शुभ रंग – ग्रे
हेल्थ टिप – बढ़िया ओरल हेल्थ अपनाएं।

वृषभ: भोजन में लीन प्रोटीन शामिल करें

वृषभ राशि के लिए स्वास्थ्य पहलू आज केंद्र में है। इसमें शारीरिक और मानसिक दोनों आयामों को शामिल करते हुए यह समग्र कल्याण पर जोर देता है। पौष्टिक आहार का चयन करना, नियमित व्यायाम करना और माइंडफुलनेस अपनाने से महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं। सेलेशियल व्यवस्था तनाव के स्तर में कमी का संकेत देती है। इससे आप अपने स्वास्थ्य में सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाए रख सकती हैं। दिन के उत्तरार्ध में एक संभावित चुनौती उत्पन्न हो सकती है। आपका दृढ़ संकल्प आपको सफलतापूर्वक इससे निपटने में मार्गदर्शन करेगा।

लव टिप– अपने रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं को नियमित रूप से स्वीकार करके कृतज्ञता का अभ्यास करें।
एक्टिविटी टिप – एक स्थानीय उत्सव में भाग लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – आइवरी
कार्यस्थल के लिए शुभ रंग– चॉकलेट ब्राउन
हेल्थ टिप – भोजन में लीन प्रोटीन शामिल करें।

मिथुन: कैफीन का सेवन सीमित करें

मिथुन राशि के लोग अवसरों से भरे दिन की उम्मीद कर सकते हैं। यह कुछ व्यवधानों और चुनौतियों के साथ हो सकता है। कुंभ राशि में प्लूटो की उपस्थिति, एक वायु चिह्न असंतुलन पैदा कर सकती है। विशेष रूप से मिथुन की स्वाभाविक रूप से परिवर्तनशील प्रकृति के कारण यह हो सकता है। इस धीमी गति से चलने वाले सेलेशियल पिंड का प्रभाव व्यक्तिगत विकास की इच्छा जगा सकता है। इससे स्वास्थ्य पर दृष्टिकोण में बदलाव आ सकता है। मिथुन राशि वालों को सलाह दी जाती है कि वे जमीन से जुड़े रहें। अपनी भलाई को प्राथमिकता दें। अपनी भावनात्मक स्थिति के प्रति चौकस रहें, जैसा कि सितारे सलाह देते हैं।

लव टिप – साझा अनुभव बनाने और अपने बंधन को मजबूत करने के लिए एक साथ रोमांच की योजना बनाएं।
एक्टिविटी टिप – कराओके नाइट का आनंद लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– अल्ट्रामरीन नीला
कार्य के लिए शुभ रंग– पीला
हेल्थ टिप – यदि आवश्यक हो, तो कैफीन का सेवन सीमित करें।

कर्क: योग सेशन में भाग लें

दिन का शुरुआती हिस्सा बढ़िया स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं हो सकता है। इसके लिए अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है। छठे घर में सूर्य और मंगल की स्थिति शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है। इससे बुखार और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अत्यधिक मसालेदार और गर्म भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। संभावित चुनौतियों के लिए पहले से तैयारी करने और छोटी-मोटी समस्याओं को भी गंभीरता से लेने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, दिन भर सावधानीपूर्वक ड्राइविंग अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। यदि संभव हो, तो कार्य किसी और को सौंपना एक विवेकपूर्ण विकल्प हो सकता है।

लव टिप – समानता की भावना पैदा करते हुए घर में जिम्मेदारियां बांटें।
एक्टिविटी टिप– योग कक्षा में भाग लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
हेल्थ टिप – प्राकृतिक खाद्य स्रोतों का चयन करें।

सिंह: कम्युनिकेशन के रास्ते खुले रखें

सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन ग्रहों के स्वास्थ्य पैटर्न के आधार पर महत्व रखता है। शनि सातवें घर पर अपना प्रभाव डालता है, जो चुनौतियों और वृद्धि के अवसर दोनों पेश करता है। इसके साथ ही, चौथे घर में बृहस्पति की उपस्थिति विविध स्वास्थ्य दृष्टिकोणों का पता लगाने का अवसर प्रदान करती है। यह समग्र कल्याण में योगदान देती है।

लव टिप – खुशियों और चुनौतियों दोनों पर चर्चा करते हुए कम्युनिकेशन के रास्ते खुले रखें।
एक्टिविटी टिप – किसी कॉमेडी शो में जाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– काला
कामकाज के लिए शुभ रंग– गहरा लाल
हेल्थ टिप – हार्ट हेल्थ के लिए नमक का सेवन सीमित करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या: स्ट्रेचिंग करें

स्वास्थ्य के संदर्भ में आकाशीय प्रभाव कन्या राशि के जातकों को सचेतन जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। विस्तार पर ध्यान देने की जन्मजात शक्ति का लाभ उठायें। कन्या राशि वालों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी आदतों का बारीकी से निरीक्षण करें। जहां आवश्यक हो वहां सुधार करें। यह स्वीकार करते हुए कि तनाव भलाई को प्रभावित कर सकता है। तनाव से राहत देने वाले व्यायामों को शामिल करें। काम और आराम के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। आज का दिन कन्या राशि वालों के लिए रिमाइंडर के रूप में कार्य करता है कि वे अपने मन और शरीर दोनों का पोषण करें। एक स्वस्थ और अधिक सामंजस्यपूर्ण आत्म का मार्ग प्रशस्त करें।

लव टिप – अनियोजित इशारों से अपने पार्टनर को आश्चर्यचकित करें और सहजता को अपनाएं।
एक्टिविटी टिप – प्रकृति के बीच सैर करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – मौवे
कार्य के लिए शुभ रंग– हरा
हेल्थ टिप – काम के दौरान खड़े रहें और स्ट्रेच करें।

तुला : अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

लगातार शारीरिक गतिविधि और संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। तनाव प्रबंधन के लिए योग, ध्यान या अन्य शांत करने वाली गतिविधियों को शामिल करते हुए मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता उभरती है, तो मेडिकल हेल्प लेने की सलाह दी जाती है। तुला राशि वालों के लिए आज के दिन अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाए रखना और संजोना महत्वपूर्ण है।

लव टिप – एक-दूसरे के शौक और रुचियों को प्रोत्साहित करें। इससे व्यक्तिगत विकास हो सकेगा।
एक्टिविटी टिप – खाद्य बाज़ार का अन्वेषण करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – सरसों
कार्य के लिए शुभ रंग – गहरा नीला
हेल्थ टिप – प्रतिदिन सकारात्मक सोच पर ध्यान दें।

वृश्चिक:समुद्र तट पर समय बिताएं

वृश्चिक राशि वालों को हाई एनर्जी का अनुभव होने की संभावना है। चौथे घर में शनि की उपस्थिति भावनात्मक स्थिरता बनाए रखेगा। यह शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करती है। अपने आहार में सेल्फ केयर दिनचर्या को शामिल करते हुए, तनाव ट्रिगर करने वालों की पहचान करें। उनका समाधान करना जरूरी है। छठे घर में बृहस्पति का प्रभाव स्वास्थ्य में सुधार और बाधाओं पर काबू पाने के अवसर बनाता है।

लव टिप – दोस्ती की नींव बनाएं। एक-दूसरे की कंपनी का गहराई से आनंद लें।
एक्टविटी टिप – समुद्र तट पर दिन बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
कार्य के लिए शुभ रंग– बैंगनी
हेल्थ टिप – स्वस्थ वजन बनाए रखें।

धनु : मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें

स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन धनु राशि वालों के लिए अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण अनुभव का वादा करता है। आपकी ऊर्जावान भावना को कम करने के लिए किसी बड़े व्यवधान की उम्मीद नहीं है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए सक्रिय रूप से तनाव का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आहार विकल्प चुनें। नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। साथ ही, मानसिक शांति बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करके सेल्फ केयर को प्राथमिकता दें।

लव टिप – धैर्य और सहनशीलता का अभ्यास करें। यह पहचानें कि हर किसी में खामियां हैं।
एक्टिविटी टिप – एक DIY प्रोजेक्ट की योजना बनाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बैंगनी
काम के लिए भाग्यशाली रंग – बकाइन
हेल्थ टिप – मानसिक स्वास्थ्य के लिए कृतज्ञता का अभ्यास करें।

मकर: तनाव से राहत पाएं

आज के दिन करियर में प्रगति और रोमांस से भरा दिन होगा। मकर राशि वालों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी भलाई को नज़रअंदाज़ न करें। अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक क्षेत्रों के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन के लिए प्रयास करें। अपनी सहनशक्ति और एकाग्रता को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम, संपूर्ण आहार और पर्याप्त आराम सुनिश्चित करें। ध्यान संबंधी गतिविधियों के माध्यम से सांत्वना और तनाव से राहत पाएं।

लव टिप – भावनाओं पर चर्चा करने और किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए नियमित रिलेशनशिप चेक-इन की योजना बनाएं।
एक्टिविटी टिप – खाना पकाने की क्लास में भाग लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– फ्यूशिया
कार्य के लिए शुभ रंग– सुनहरा
हेल्थ टिप – गुड पोश्चर हैबिट का अभ्यास करें।

कुंभ: कभी-कभार ब्रेक लें

अपनी सेहत के लिए अच्छी फिटनेस और संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है। योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। मनोरंजन के लिए कभी-कभार ब्रेक लेने से भी काम से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। दोपहर का समय संभावित स्वास्थ्य लाभ लाता है। व्यावसायिक तनाव हो सकता है। बृहस्पति के सकारात्मक प्रभाव की सहायता से अच्छी फिटनेस आदतों का पालन करेंगे। इससे आप अपनी फिटनेस को बनाए रख सकती हैं। दिन अच्छे स्वास्थ्य के वादे के साथ समाप्त होता है। बार-बार होने वाली पुरानी बीमारियों से सावधान रहें। यदि आवश्यक हो तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर नज़र रखें। ध्यान में संलग्न रहने से करियर पर फोकस बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

लव टिप – सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देते हुए छोटी जीत और मील के पत्थर का जश्न मनाएं।
एक्टिविटी टिप – खाने के लिए एक नया रेस्तरां में जाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – भूरा
कार्य के लिए शुभ रंग– पीकॉक ग्रीन
हेल्थ टिप – आहार में एडेड शुगर सीमित करें।

मीन: इमोशनल हेल्थ पर ध्यान दें

मीन राशि वालों, आज आपके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का दिन है। भावनात्मक और शारीरिक कल्याण दोनों को समान महत्व दिया जाना चाहिए। अपने भावनात्मक स्वास्थ्य पर ध्यान दें। फिटनेस दिनचर्या स्थापित करें। संतुलित आहार सुनिश्चित करें। पर्याप्त आराम करें। अपने शरीर को एक मंदिर की तरह समझें। ध्यान, योग जैसी गतिविधियों में शामिल होना या समुद्र के किनारे शांत पल बिताना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। आपकी समग्र भलाई व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

लव टिप – रिश्ते में सकारात्मक योगदान देने के लिए लगातार आत्म-सुधार पर काम करती रहें।
एक्टिविटी टिप- प्ले नाइट का आनंद लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सिल्वर
कामकाज के लिए शुभ रंग– भूरा
हेल्थ टिप – हर्ब और स्पाइसेज का प्रयोग करें।

  • 125
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख